Move to Jagran APP

ये 5 आवश्यक चीजें जो लॉकडाउन को बना रही हैं आसान

क्या कभी आपने सोचा है कि जनता द्वारा इन नियमों का पालन करवाना कैसे मुमकिन हुआ? इसके पीछे की मुख्य वजह आवश्यक चीजों की लगातार उपलब्धता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 07:49 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 01:31 AM (IST)
ये 5 आवश्यक चीजें जो लॉकडाउन को बना रही हैं आसान

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। वर्तमान स्थिति हर किसी को हैरान कर रही है। एक तरफ हमारे कोरोना सिपाही बाहर Covid-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ देश की जनता घर में रहकर इस लड़ाई में अपना योगदान दे रही है। देश में लॉकडाउन को एक हफ्ता हो चुका है और जनता पूरी जिम्मेदारी के साथ इसके नियमों का पालन कर रही है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि जनता द्वारा इन नियमों का पालन करवाना कैसे मुमकिन हुआ? इसके पीछे की मुख्य वजह आवश्यक चीजों की लगातार उपलब्धता है। आइए उन्हीं 5 आवश्यक चीजों के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

किराने का सामान

संकट की इस स्थिति में हर किसी के सामने यह सवाल था कि क्या किराने का सामान खत्म हो जाएगा। देश की सरकार ने जनता को भरोसा दिया है कि खाने-पीने की चीजों जैसे दूध, ब्रेड, अंडा, सब्जी और फल की कमी नहीं होगी। आप नजदीकी स्टोर पर जाकर ये सामान खरीद सकते हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अगर आप घर से बाहर नहीं निकलना चाहते, तो इसकी जिम्मेदारी आप मिल्कबकेट, बिगबास्केट और कंट्री डिलाइट जैसे ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर छोड़ दें। ये जरूरी सामान आपके घर तक पहुंचाएंगे।

सभी तरह के रीचार्ज

बात चाहें इंटरनेट पर वीडियो देखने की हो या फिर टीवी पर न्यूज और सीरियल, घर बैठे आपका मनोरंजन हो ही रहा है। दोस्तों और सगे-संबंधियों के साथ वीडियो कॉल करके आप उनका हाल-चाल पूछ रहे होंगे। यहीं नहीं, बल्कि कंपनी का काम भी घर से ही हो रहा है यानी वर्क फ्रॉम होम। घर बैठे लोगों की ये सभी जरूरतें तभी पूरी हो पा रही है, क्योंकि उन्होंने अपने फोन और डीटीएच को रिचार्ज करने के लिए बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं है । Airtel Thanks app के जरिए Airtel ने यह सुनिश्चित किया है कि आपके मनोरंजन का डोज कभी कम न हो, वर्क फ्रॉम होम में कोई रुकावट न आए और नॉनस्टॉप आप अपनों से जुड़े रहें।

Airtel के इस ऐप के जरिए आप खुद तो ऑनलाइन रिचार्ज कर पाएंगे, साथ ही उन लोगों की भी मदद कर पाएंगे, जिन्हें ऐसे समय में इसकी बहुत ज्यादा जरूरत है। मोबाइल, इंटरनेट और डीटीएच के अलावा आप इस ऐप के जरिए बिजली के बिल का पेमेंट भी कर सकते हैं। यही नहीं, अगर किसी को इस समय पैसे की जरूरत है तो आप उनकी जरूरत को भी पूरा कर सकते हैं। Airtel Thanks app यूपीआई बेस्ड ऐप है, इसलिए आप निश्चिंत होकर जरूरतमंद लोगों के अकाउंट में पैसे भेजिए। इस वीडियों के जरिए देखें कि कैसे आप आसान तरीके से Airtel Thanks app पर रिचार्ज कर सकते हैं।

ई-रिटेल

दाल, चावल और आटा यह चीजें हर इंसान की सबसे बड़ी ज़रूरतें हैं। इसकी सप्लाई हमेशा होती रहनी चाहिए। सरकार ने भी भरोसा दिया है कि ये सामान आपको हमेशा उपलब्ध होगा। अगर किसी वजह ये सभी चीजें आपकी लोकल दुकान में नहीं है या फिर सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए आप घर से बाहर नहीं निकलना चाहते, तो अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ई-रिटेलर्स की ओर आप रुख कर सकते हैं। लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इन्होंने अपनी सभी सेवाओं को बंद कर दिया है, केवल उन्हीं सेवाओं को जारी रखा है, जो आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी है।

दवाईयां

मौजूदा समय में खाने-पीने की चीजों की तरह दवाईयां भी सबसे बड़ी जरूरत है। अगर आपके आसपास कोई मेडिसिन की दुकान है तो आप अपनी बीमारी के इलाज को लेकर निश्चिंत हो जाते हैं। अगर आपके आसपास कोई मेडिसिन की दुकान नहीं है या आप बाहर नहीं निकलना चाहते, तो ऑनलाइन मेडिकल स्टोर जैसे मेडलाइफ एंड फार्मेसी जाकर आप अपनी जरूरत की दवाईयां खरीद सकते हैं। ये ई-फार्मासिस्ट न केवल आपके लिए दवाईयां उपलब्ध कराती हैं, बल्कि यहां से मास्क और सैनिटाइजर जैसी जरूरत की चीजें भी डिलीवर की जाती हैं। इसके अलावा, आप डायग्नोस्टिक किट, पर्सनल केयर आइटम इत्यादि भी यहां से ले सकते हैं। स्वास्थ्य से जुड़ी ये सभी चीजें सेल्फ क्वारंटीन में आपकी मदद करेंगी।

फिटनेस

आज के समय में खुद को हेल्दी रखना बहुत ही जरूरी है। इस समय आपका जिम जाना बंद हो गया है और आप पार्क में भी नहीं जा सकते। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आप दूसरे तरीके भी अपना सकते हैं। Cure.Fit यह एक ऐसा ऐप है, जहां आप वर्तमान स्थिति में खुद को फिट रखने के लिए लाइव ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं। यह आपको फिट तो रखेगा ही, साथ ही एक्सरसाइज के लिए बाहर जाने की आवश्यकता को भी खत्म कर देगा। इस ऐप के जरिए आप मेडिटेशन की भी क्लासेस ले सकते हैं। मेडिटेशन घर में बैठे-बैठे हो रहे मानसिक तनाव को कम करके आपको शांत करेगा और आपकी नींद में भी मददगार होगा।

अगर आप घर पर सुरक्षित रहकर ऑफिस का काम करते हैं, वीडियो कॉल के जरिए दोस्तों से बात करते हैं और जरूरत का सामान अपने घर तक मंगवाते हैं, तो आपको कुछ मिनट रुक कर उन लोगों का धन्यवाद करना चाहिए, जो अपनी सेहत को खतरे में डालकर आपके लिए ये जरूरत की चीजें उपलब्ध करा रहे हैं। यहां आपको उन सर्विस प्रोवाइडर को भी धन्यवाद करना चाहिए, जिन्होंने लगातार मजबूत नेटवर्क की सर्विस दी है ताकि आप घर में सुरक्षित रह सकें।

Note - This is Brand Desk content


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.