Move to Jagran APP

Apple और Samsung को दिखाया आइना, इस स्मार्टफोन ने दिया 6 साल पुराने फोन को एंड्राइड 10 अपडेट

European Union ने कुछ समय पहले Apple और Samsung को स्मार्टफोन के लिए अपडेट रिलीज करने को कहा था। लेकिन दोनों कंपनियों ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया। इस ही बीच नीदरलैंड की एक स्मार्टफोन कंपनी ने अपने छह साल पुराने डिवाइस के लिए अपडेट जारी किया है।

By Ajay VermaEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 03:09 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 06:36 AM (IST)
Apple और Samsung को दिखाया आइना, इस स्मार्टफोन ने दिया 6 साल पुराने फोन को एंड्राइड 10 अपडेट
Fairphone के स्मार्टफोन की फोटो कंपनी की वेबसाइट से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन को बेहतर बनाने में सॉफ्टवेयर अपडेट अहम भूमिका निभाता है। अब ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां अपने लेटेस्ट डिवाइस के लिए अपडेट जारी करती हैं, जिससे डिवाइस सुरक्षित रहें और बेहतर काम कर सकें। हालांकि, पुराने डिवाइस के लिए अपडेट रिलीज नहीं किया जाता है। इस ही को लेकर यूरोपीय संघ ने सितंबर में Apple और Samsung को सात साल तक हर एक स्मार्टफोन के लिए अपडेट रिलीज करने को कहा था, लेकिन दोनों कंपनियों ने अभी तक इसको लेकर कोई कदम नहीं उठाया है। इस ही बीच नीदरलैंड की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Fairphone ने अपने छह साल पुराने डिवाइस के लिए अपडेट जारी कर सैमसंग और ऐप्पल को आयना दिखाया है।

loksabha election banner

जारी हुआ Android 10 का बीटा अपडेट

Fairphone के मुताबिक, कंपनी ने अपने छह साल पुराने डिवाइस Fairphone 2 के लिए Android 10 का बीटा अपडेट जारी किया है। कयास लगाएं जा रहे हैं कि कंपनी अगले साल की शुरुआत से Android 10 का स्टेबल अपडेट यूजर्स के लिए जारी करेगी। बता दें कि कंपनी ने 2015 में फेयरफोन 2 के लिए Android 5 Lollipop का अपडेट रोलआउट किया था।

Fairphone 2 की स्पेसिफिकेशन

Fairphone 2 में 5 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1080x1920 पिक्सल है। इसमें स्क्रीन की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। इस फोन में क्वाड कोर Snapdragon 801 प्रोसेसर, 2GB रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा स्मार्टफोन में 8MP का रियर कैमरा और 2MP का फ्रंट कैमरा मिलेगा। अन्य स्पेसिफिकेशन की बात करें तो डिवाइस में 2420mAh की बैटरी के साथ डुअल सिम स्लॉट, 2G, 3G, 4G LTE, वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं।

Fairphone 2 की कीमत

कंपनी ने Fairphone 2 की कीमत 529 यूरो यानी करीब 38,000 रुपये रखी थी। यह स्मार्टफोन बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.