Move to Jagran APP

हाई स्पीड इंटरनेट के लिए फेसबुक और क्वालकॉम ने किया करार, 10Gbps लिंक रेट से मिलेगा इंटरनेट

शहरी क्षेत्रों में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए फेसबुक और क्वालकॉम ने करार किया है।

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 23 May 2018 08:24 AM (IST)
हाई स्पीड इंटरनेट के लिए फेसबुक और क्वालकॉम ने किया करार, 10Gbps लिंक रेट से मिलेगा इंटरनेट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और स्मार्टफोन चिपसेट निर्माता कंपनी क्वालकॉम ने शहरों में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए करार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सेवा का ट्रायल 2019 के मध्य तक शुरू हो सकता है। फेसबुक टेलीग्राफ तकनीक के सहारे मल्टीमोड वायरलेस सिस्टम डिवेलप कर रही है जो क्वालकॉम के 60 गीगाहर्ट्ज तकनीक पर आधारित है।

loksabha election banner

क्या है टेलीग्राफ तकनीक ?

फेसबुक इस तकनीक के सहारे दुनिया भर में इंटरनेट कनेक्टिविटी की क्षमता और स्पीड को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। इस तकनीक मे फाइबर के माध्यम से मिलने वाले इंटरनेट से भी कम लागत में लोगों को इंटरनेट उपलब्ध हो सकती है। इस करार के मुताबिक क्वालकॉम के QCA6438 और QCA6428 चिपसेट फैमिली को फेसबुक के टेलीग्राफ टेक्नोलॉजी के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। इस इंटीग्रेशन के माध्यम से 60 गीगाहर्ट्ज की मीडियम वेव उत्पन्न होगी जिसे फिक्सड वायरलेस एक्सेस (FWA) के जरिए शहरों में इंटरनेट सेवा प्रदान की जा सकती है।

10Gbps लिंक रेट से मिलेगा इंटरनेट

फेसबुक का टेलीग्राफ तकनीक, मिलीमीटर वायरलेस ब्लैकहॉल ब्राडबैंड कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। यह प्री-802.11एवाई स्टेंडर्ड पर आधारित है जिसे क्वालकॉम के चिपसेट सॉप्टवेयर के जरिए उन्नत किया जाएगा। जिसकी वजह से किसी भी वातावरण में नेटवर्क कनेक्टिविटी बाधित होने की संभावना नहीं रहेगी। कंपनी के दावे के मुताबिक यह तकनीक कम पावर के इस्तेमाल से भी 10Gbps लिंक रेट से इंटरनेट सेवा प्रदान कर सकती है। इस तकनीक का इस्तेमाल दोनों ही कंपनियां शहरी क्षेत्रों में हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करने में करेगी।

यह भी पढ़ें

हॉनर के दो बजट स्मार्टफोन्स 7A और 7C हुए लॉन्च, शाओमी रेडमी 5 सीरीज से होगा मुकाबला

Google Duo में वीडियो कॉल के दौरान कर सकेंगे स्क्रीन शेयर, जानें कैसे करेगा काम

हुवावे ने लॉन्च किया Y5 प्राइम (2018), शाओमी के इस स्मार्टफोन से होगा मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.