Move to Jagran APP

Facebook Pay के जरिए Messenger, WhatsApp और Instagram पर जल्द भेज पाएंगे पैसे

Facebook Pay के जरिए यूजर्स Messenger WhatsApp और Instagram से पैसे सेंड कर पाएंगे। यूजर्स स्मार्टफोन पिन या बायोमेट्रिक्स जैसे सिक्योरिटी विकल्पों के जरिए पैसे भेज पाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 10:07 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 10:36 AM (IST)
Facebook Pay के जरिए Messenger, WhatsApp और Instagram पर जल्द भेज पाएंगे पैसे
Facebook Pay के जरिए Messenger, WhatsApp और Instagram पर जल्द भेज पाएंगे पैसे

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook जल्द ही पेमेंट फीचर Facebook Pay लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके जरिए यूजर्स Messenger, WhatsApp और Instagram से पैसे सेंड कर पाएंगे। इस सर्विस के तहत यूजर्स स्मार्टफोन पिन या बायोमेट्रिक्स जैसे सिक्योरिटी विकल्पों के जरिए पैसे भेज पाएंगे। कंपनी के CEO मार्क जकरबर्ग ने कहा कि इस साल की शुरुआत में कंपनी सभी प्लेटफॉर्म्स को एकजुट करने की योजना बना रही ती।

loksabha election banner

Facebook ने कहा कि यह नई सर्विस पेमेंट होने के बाद यूजर की जानकारी जैसे पेमेंट मेथड, तारीख, बिलिंग और कॉन्टेक्ट डिटेल्स इक्ट्ठा करेगी। इस डाटा का इस्तेमाल यूजर्स को विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाएगा। देखा जाए तो Facebook की विज्ञापन सर्विस पिछले काफी वर्षों से सुर्खियों में है। क्योंकि इस प्राइवेसी और यूजर डाटा को इस्तेमाल करने के लिए नापसंद भी किया गया है।

आपको बता दें कि Facebook Pay को इस हफ्ते से अमेरिका में Facebook और Messenger पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल डोनेशन, इन-गेम पर्चेज, इवेंट टिकट्स और पर्सन टू पर्सन पेमेंट्स के लिए किया जा सकेगा। Facebook Pay किसी भी ट्रांजेक्शन के लिए सिंगल सिस्टम उपलब्ध कराएगा। इससे यूजर्स का डाटा जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर आदि सुरक्षित रहेंगे।

जानें Facebook Pay के बारे में: Facebook की मार्केटप्लेस और कॉमर्स की वाइस प्रेसिडेंट Deborah Liu ने Messenger, WhatsApp और Instagram पर पेमेंट या डोनेशन जैसे काम यूनिफाइड Facebook Pay सिस्टम द्वारा ही मैनेज किए जाएंगे। इन्होंने आगे कहा कि लोगों डोनेट करन क लिए, शॉपिंग करने के लिए या फिर किसी को पैसे सेंड करने के लिए इस तरह की सर्विस का इस्तेमाल करते हैं।

आपको बता दें कि जल्द ही WhatsApp भी जल्द ही UPI आधारित पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे लेकर भारत सरकार द्वारा से की गई सभी मांग कंपनी पूरी कर रही है। इस सर्विस के लॉन्च होने के बाद PayTm को तगड़ा झटका लग सकता है क्योंकि इसके यूजर्स 230 मिलियन है जो WhatsApp से काफी कम हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.