Move to Jagran APP

Facebook का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Messenger Rooms आज से हुआ लाइव, एक बार में 50 लोगों से हो सकेंगे कनेक्ट

Facebook का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Messenger Rooms आधिकारिक तौर पर लाइव कर दिया गया है और यूजर्स इसे प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 11:36 AM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 11:36 AM (IST)
Facebook का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Messenger Rooms आज से हुआ लाइव, एक बार में 50 लोगों से हो सकेंगे कनेक्ट
Facebook का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Messenger Rooms आज से हुआ लाइव, एक बार में 50 लोगों से हो सकेंगे कनेक्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी Facebook ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Messenger Rooms को आज से लाइव कर दिया है। ऐसे में अब कोई भी यूजर्स Google PlayStore से इसे इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकता है। कंपनी ने ऐलान किया कि वर्ल्ड वाइड Messenger Rooms ऐप आज से उपलब्ध रहेगा। इस प्राइवेट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप पर एक बार में 50 यूजर्स से जुड़ सकेंगे।

loksabha election banner

Messenger Room का इस्तेमाल एंड्राइड, iOS, विंडो और MacOS ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स कर पाएंगे। Messenger Room ऐप का यूज करने के लिए फेसबुक के लेटेस्ट वर्जन और Messenger App को Google Play Store से अपडेट करना होगा। मतलब Messenger Rooms फेसबुक मेसेंजर में ही बना सकेंगे और इसे न्यूज फीड या अलग-अलग ग्रुप्स और इवेंट्स में शेयर किया जा सकेगा। (इसे भी पढ़ें: Facebook Messenger Rooms हुआ लॉन्च, अब एक साथ 50 लोगों से कर सकेंगे वीडियो कॉल)

Messenger Rooms का उपयोग करने के लिए यूजर्स का फेसबुक अकाउंट होना जरूरी नहीं है। फेसबुक ने कंपनी के लेटेस्ट टूल को लॉन्च करते वक्त बताया था कि किसी मेसेंजर रूम को होस्ट करने वाले यूजर के पास सभी कंट्रोल्स होंगे और वह जरूरत के हिसाब से रूम को लॉक या अनलॉक कर पाएगा। कंपनी का कहना है कि इसकी कोई लिमिट नहीं है कि एक चैट रूम कितनी देर तक ओपन रहेगा। जुकरबर्ग की मानें, तो आने वाले दिनों में Messenger Rooms पर नए फीचर्स का अपडेट दिया जाएगा।

फेसबुक की तरफ से वीडियो कॉन्फेंसिंग ऐप Messenger Room को ऐसे वक्त लाया गया है, जब लॉकडाउन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की डिमांड में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, 21 अप्रैल तक जूम ऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का आंकड़ा 30 करोड़ यूजर्स के पार पहुंच गया था। वहीं अप्रैल की शुरुआत में Zoom ऐप के डेली यूजर्स की संख्या 20 करोड़ थी। जूम की भारी डिमांड के बाद अन्य वीडियो कॉन्फेंसिंग ऐप जैसे Google और Microsoft भी नए अपडेट लेकर आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.