Move to Jagran APP

Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सेवा भारत में हो सकती है शुरू, कंपनी अगले साल की शुरुआत में करेगी लाइसेंस के अप्लाई

Starlink ने भारत में इंटरनेट सेवाओं को लेकर बड़ी घोषणा की है। कंपनी अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं के लिए अगले वर्ष की शुरुआत में कमर्शियल लाइसेंस के लिए अप्लाई करेगी। बता दें कि कंपनी ने भारत सरकार की चेतावनी के बाद इंटरनेट की प्री-बुकिंग पर रोक लगा दी थी।

By Ajay VermaEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 04:50 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 04:50 PM (IST)
Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सेवा भारत में हो सकती है शुरू, कंपनी अगले साल की शुरुआत में करेगी लाइसेंस के अप्लाई
Elon Musk की यह फाइल फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, IANS। Elon Musk की Starlink ने भारत में इंटरनेट सेवाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। कंपनी अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं के लिए अगले साल की शुरुआत में कमर्शियल लाइसेंस के लिए अप्लाई करेगी। आपको बता दें कि स्टारलिंक ने कुछ समय पहले भारत में अपनी इंटरनेट सेवाओं के लिए प्री-बुकिंग शुरू की थी, जिसके बाद केंद्र सरकार, दूरसंचार विभाग और संचार मंत्रालय ने लोगों से कंपनी की इंटरनेट सेवाओं को प्री-बुक न खरीदने की अपील की थी। साथ ही यह भी जानकारी साझा की थी कि स्टारलिंक को अभी तक इंटरनेट सेवाओं के लिए लाइसेंस नहीं मिला है।

loksabha election banner

कंपनी के कंट्री हेड संजय भार्गव ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि कंपनी 31 जनवरी 2022 या उससे पहले लाइसेंस के लिए अप्लाई कर देगी। इसके बाद कंपनी पूरे देश में अपनी सेवाएं देने के लिए तेजी से काम करेगी। उन्होंने आगे कहा है कि स्टेकहोल्डर्स, सर्विस प्रोवाइडर्स और तकनीक के सहयोग से सभी लोगों तक ब्रॉडबैंड सेवाएं पहुचाई जाएंगी।

संजय भार्गव ने कहा है कि इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए कंपनी का ध्यान ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों पर केंद्रीत रहेगा। इससे लोगों को बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी और उनका जीवन बेहतर होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टारलिंक ने कुछ समय पहले बयान जारी कर कहा था कि कंपनी ने भारत में अपनी सेवाएं देने के लिए उत्सुक हैं। देश में प्री-बुकिंग की संख्या 5000 का आंकड़ा पार कर चुकी है। हालांकि, केंद्र सरकार की चेतावनी के बाद कंपनी ने भारत में प्री-बुकिंग की प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.