Move to Jagran APP

Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस को मिली बंफर ओपनिंग, जानिए ऐसा क्या है खास

भारत में साल 2025 तक इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 974 मिलियन होने की उम्मीद है। मौजूदा वक्त भारत में औसत इंटरनेट स्पीड 12 Mbps है। लेकिन SpaceX के स्टारलिंक प्रोजेक्ट से फास्ट इंटरनेट स्पीड हासिल की जा सकेगी।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 03:41 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 03:41 PM (IST)
Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस को मिली बंफर ओपनिंग, जानिए ऐसा क्या है खास
यह Elon Musk की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। SpaceX ओन्ड Starlink की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस को काफी अच्छी ओपनिंग मिली है। इस साल की शुरुआत से अब तक करीब 50 लाख लोगों ने इस ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। Elon Musk की फास्ट स्पीड इंटरनेट सर्विस Starlink का रजिस्ट्रेशन भारत समेत कई देशों में शुरू हो गया है। ग्राहक 99 डॉलर (करीब 7,300 रुपये) डिपॉजिट करके सर्विस के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

loksabha election banner

Starlink सर्विस 2022 तक होगी लॉन्च

ग्राहक को 7,300 रुपये के पेमेंट में starlink के इंस्टालेशन तक की सुविधा मिलती है। पेमेंट होने के बाद आपकी लोकेशन को रिजर्व कर दिया जाएगा। यह पेमेंट पूरी तरह से रिफंडेबल होगा। ऐसे में अगर आप बाद में इंटरनेट कनेक्शन नहीं लेने का विचार करते हैं, तो आपका पूरा पैसा रिफंड हो जाएगा। Starlink सर्विस को एक एयरोस्पेस कंपनी SpaceX ऑपरेट करती है। SpaceX की स्थापना साल 2002 में की गई थी और इसके संस्थापक Elon Musk थे, जो कि यूएस बेस्ड Tesla के मालिक हैं। Starlink को भारत में साल 2022 में किसी भी वक्त लॉन्च किया जा सकता है।

मिलेगी 300Mbps की अधिकतम स्पीड 

Business Insider की रिपोर्ट के मुताबिक Starlink के फास्ट इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा भारत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और बैंग्लोर जैसे शहरों में मिलेगी। वेबसाइट पर अपना पता डालकर मालूम कर सकते हैं कि क्या आपके इलाके में Starlink के इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इसके बाद आप इंटरनेट कनेक्शन को बुक कर पाएंगे। Elon Musk के Starlink प्रोजेक्ट में 50 से 150Mbps की अधिकतम स्पीड मिलेगी। साथ ही 2021 के आखिरी तक स्पीड बढ़कर 300Mbps हो जाएगी। 

क्या होगा फायदा 

भारत में साल 2025 तक इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 974 मिलियन होने की उम्मीद है। भारत में मौजूदा औसत इंटरनेट स्पीड 12 Mbps है। लेकिन SpaceX के स्टारलिंक प्रोजेक्ट से फास्ट इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी। अभी दूरदराज के इलाकों में फाइबर ऑप्टिक कैबल को बिछाना काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में Elon Musk की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस की मदद से इसे सस्ते में कम समय में पुहंचाया जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.