Move to Jagran APP

क्या Google आपकी बातें सुनता है? और करता है चोरी डेटा, यहां जानें ऐसे हर सवाल के जवाब

कई बार आरोप लगते रहते हैं कि Google आपकी हर गतिविधियों पर नज़र रखता है। या फिर डेटा चोरी करके विज्ञापन कंपनियों को बेच देता है। क्या आपको भी ऐसा लगता है। अगर हां तो आज हम आपकी इन सारे सवालों के जवाब लेकर आये हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 05:01 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 05:01 PM (IST)
क्या Google आपकी बातें सुनता है? और करता है चोरी डेटा, यहां जानें ऐसे हर सवाल के जवाब
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google का इस्तेमाल हर कोई किसी ना किसी रूप में करता है। Gmail, Youtube, Google Drive, Google Map या फिर Google Assitant के तौर पर रोजाना Google की इन सर्विस से होकर गुजरता है। हालांकि कई बार आरोप लगते रहते हैं, कि Google आपकी हर गतिविधियों पर नज़र रखता है। या फिर डेटा चोरी करके विज्ञापन कंपनियों को बेच देता है। क्या आपको भी ऐसा लगता है। अगर हां, तो आज हम आपकी इन सारे सवालों के जवाब लेकर आये हैं। Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट इन सारे सवालों के जवाब दिये हैं, जो इस प्रकार हैं-

loksabha election banner

जो भी हम बोलते हैं, क्या Google Assistant सब रिकॉर्ड करती है?

नहीं, ऐसा नहीं किया जाता है। Google Assistant को इस तरह से डिज़ाइन किया है कि जब तक उसे चालू नहीं किया जाता, तब तक वह स्टैंडबाय मोड में रहती है. जैसे कि जब आप "Hey Google" या "Ok Google" कहते हैं, तब वह चालू होती है. स्टैंडबाय मोड में, यह ऑडियो के छोटे स्निपेट (कुछ सेकंड) को प्रोसेस करती है. Ok Google जैसे मैसेज से यह पता कर सकती है कि इसे कब चालू होना है. अगर कोई मैसेज नहीं मिलता है, तो वे ऑडियो स्निपेट Google को भेजे या सेव नहीं किए जाते. जब कोई मैसेज मिलता है, तब ही Assistant स्टैंडबाय मोड से बाहर निकलकर आपका काम करती है। 

Google Assistant की गतिविधि मिटाने के लिए आपको सिर्फ़ अपनी आवाज़ का इस्तेमाल करना होता है. यह सब कुछ बहुत आसानी से हो जाता है. जैसे कि कहें, "Hey Google, इस हफ़्ते की गतिविधि मिटाओ" या “Hey Google, मेरी पिछली बातचीत मिटाओ”. ऐसा करने पर Google Assistant आपकी गतिविधि मिटा देगी

सवाल. Google यह कैसे तय करता है कि मुझे कौनसा विज्ञापन दिखाई दे? इसे कैसे कंट्रोल किया जा सकता है?

आप इंटरनेट पर जो भी खोजते हैं उसके आधार पर आपको विज्ञापन दिखते हैं. यह कई चीज़ों पर आधारित होता है, जैसे कि आपने जिन वेबसाइटों को देखा, विज्ञापनों पर क्लिक किया वगैरह. जैसै कि आपको कैमरा के विज्ञापन दिख रहे हैं. ऐसा इसलिए हो सकता है कि आपने हाल-फ़िलहाल में इंटरनेट पर कैमरा खोजा हो. आपने Google पर कैमरा खोजा, फ़ोटोग्राफ़ी की वेबसाइटों पर गए या पहले कैमरा के विज्ञापनों पर क्लिक किया. "यह विज्ञापन क्यों?" सुविधा की मदद से आप जान सकते हैं कि आपको कोई विज्ञापन क्यों दिखाया जा रहा है. आपके हिसाब से विज्ञापन दिखाने के लिए, हम आपके डेटा का इस्तेमाल करते हैं. आपको दिखाए जाने वाले विज्ञापनों को आपके हिसाब से बनाना या इस सेटिंग को पूरी तरह बंद करना भी आसान है. इसके लिए, विज्ञापन की सेटिंग पेज पर जाएं.

सवाल. विज्ञापनों को टारगेट करने के लिए, क्या आप अपने सभी प्रॉडक्ट में मेरी निजी जानकारी की प्रोफ़ाइल बना रहे हैं?

हम आपकी निजी जानकारी, विज्ञापन देने वालों या किसी और को नहीं बेचते हैं. आपको बता दें कि जिन ऐप्लिकेशन में आम तौर पर आप अपनी निजी जानकारी या कॉन्टेंट रखते हैं, हम उसका इस्तेमाल विज्ञापन के मकसद से नहीं करते, जैसे कि Gmail, Drive, Calendar.हम इस जानकारी का इस्तेमाल इस मकसद से करते हैं कि आपके और बाकी सबके लिए अपने प्रॉडक्ट और सेवाओं को बेहतर बना सकें. इसके लिए, हम इस जानकारी में किसी भी उपयोगकर्ता की पहचान ज़ाहिर नहीं करते और सबका डेटा एक साथ इस्तेमाल करते हैं.

सवाल. क्या आप विज्ञापन बेचने के लिए मेरे ईमेल पढ़ते हैं?

हम आपको विज्ञापन दिखाने के लिए आपके Gmail मैसेज को न तो स्कैन करते हैं और न ही पढ़ते हैं.

असल में, हमारे पास Gmail, Drive, और Photos जैसे प्रॉडक्ट हैं जिन्हें आपके निजी कॉन्टेंट को सुरक्षित रखने के मकसद से ही तैयार किया गया है. आपके निजी कॉन्टेंट का इस्तेमाल हम विज्ञापन दिखाने के लिए कभी नहीं करते. Gmail में आपके लिए विज्ञापनों को चुनने और दिखाने की प्रक्रिया पूरी तरह ऑटोमेटेड है. आप Gmail पर जो विज्ञापन देखते हैं वह आपके Google खाते से जुड़े डेटा के आधार पर होते हैं, जैसे कि YouTube या Search जैसी Google सेवाओं में आपकी गतिविधि. आपकी गतिविधियों, पसंद वगैरह से इस बात पर असर पड़ सकता है कि Gmail पर आपको कैसे विज्ञापन दिखेंगे. हम आपके पुराने विज्ञापन इंटरैक्शन को सेव करते हैं. ऐसा इसलिए करते हैं, ताकि आपने जिन विज्ञापनों को खारिज किया था उन्हें हम याद रखें और दोबारा न दिखाएं. आपको ऐसे विज्ञापन ही दिखाएं जिन्हें आप पसंद करते हैं या आपके काम के हैं. 

सवाल. आपको Maps पर जगह की जानकारी की ज़रूरत क्यों होती है?

अगर आप A जगह पर हैं और B तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपके लिए सही पता या जगह की जानकारी का अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. हालांकि, आपके फ़ोन से Google जगह की जानकारी का तुरंत पता लगा लेता है. जगह की जानकारी से दूसरे कामों में भी मदद मिलती है, जैसे कि यह जानना कि ट्रैफ़िक कितना व्यस्त है. अगर आप जगह की जानकारी शेयर करने की सुविधा चालू करते हैं, तो आपके फ़ोन से बिना पहचान वाली जानकारी के कुछ हिस्से Google को मिल जाते हैं. Google आपके डेटा को, आपके आस-पास मौजूद लोगों के डेटा के साथ जोड़कर ट्रैफ़िक की सटीक जानकारी देता है. इस दौरान, Google आपकी और आपके आस-पास के लोगों की पहचान ज़ाहिर नहीं करता है। यह सिर्फ़ उन लोगों के लिए है जो जगह की जानकारी का इतिहास चालू करते हैं. यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से बंद रहती है. अगर आप इसे चालू करते हैं, लेकिन बाद में अपना मन बदलते हैं, तो आप ‘Maps में आपका डेटा’ पर जा सकते हैं. यह एक ऐसा सेक्शन है जहां आप अपने Google खाते की जगह की जानकारी की सेटिंग को मैनेज कर सकते हैं।

सवाल. Google मेरे बारे में क्या जानता है? मैं इसे कैसे कंट्रोल करूं?

 आप अपने Google Dashboard पर जाकर देख सकते हैं कि आप Google की किन सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं और उन सेवाओं पर कौनसा डेटा आपके Google खाते में सेव होता है. साथ ही, आपके पास अपना डेटा कंट्रोल करने के लिए कुछ बेहतरीन सेटिंग भी हैं. जैसे, गतिविधि कंट्रोल सेटिंग और विज्ञापन सेटिंग. इन सेटिंग की मदद से आप यह तय कर सकते हैं कि आपका कौनसा डेटा सेव किया जाए और इस्तेमाल किया जाए. इससे आप Google की हर सेवा को अपने लिए बेहतर बना सकते हैं। Search के ज़रिए आपके डेटा का इस्तेमाल कैसे हो रहा है, इस बारे में ज़्यादा जान सकते हैं. आप Search, Maps, और Assistant में इन कंट्रोल को कम समय में ऐक्सेस कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.