Move to Jagran APP

बैन के बावजूद भारत में इन स्मार्टफोन पर खेला जा रहा PUBG Mobile गेम, जानिए कैसे?

PUBG गेम को बैन होने के बावजूद भारत में खेलना संभव है। हालांकि इस गेम को केवल कुछ खास ब्रांड का स्मार्टफोन रखने वाले ग्राहक ही खेल पाएंगे। आइए जानते हैं कि वो कौन से स्मार्टफोन है जिन पर बैन के बावजूद PUBG Mobile गेम को खेला जा सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 04:42 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 04:42 PM (IST)
बैन के बावजूद भारत में इन स्मार्टफोन पर खेला जा रहा PUBG Mobile गेम, जानिए कैसे?
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. भारत सरकार ने देश में कई हफ्तों पहले PUBG Mobile गेम को बैन कर दिया था। लेकिन PUBG बैन का यूजर्स पर ज्यादा असर नही दिख रहा है। यूजर्स बैन के बावजूद धड़ल्ले के साथ अपने स्मार्टफोन पर PUBG Mobile गेम खेल रहे हैं। आइए जानते हैं कि कैसे भारत सरकार के बैन के बावजूद मोबाइल पर PUBG Mobile गेम खेला जा सकता है। 

loksabha election banner

ऐसे खेला जा रहा है गेम 

रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स PUBG Mobile गेम की साइड लोडिंग करते हैं। मतलब गेम की APK फाइल को फोन पर डाउनलोड किया जाता है और इसके बाद PUBG Mobile को सिंपल इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद यूजर्स आराम से अपने गेम को सर्वर से कनेक्ट कर सकते हैं। साथ ही गेम के अपडेट्स को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद PUBG यूजर्स आराम से गेम का लुत्फ उठा सकते हैं। 

इन स्मार्टफोन पर गेम खेलना संभव  

InsideSport रिपोर्ट्स की मुताबिक PUBG Games की साइड डाउनलोडिंग केवल  Samsung और Xiaomi में की जा सकती है। दरअसल Samsung और Xiaomi फोन ऑटोमेटिकली मोबाइल फोन के ब्राउजर से APK फाइल की डाउनलोडिंग स्टार्ट कर देते हैं।  डिवाइस जरूरी फाइल्स को डाउनलोड कर लेती है। हालांकि डाउनलोडिंग से पहले डिवाइस इंस्टॉल की परमिशन मांगता है। 

इस वजह से गेम खेलना संभव

रिपोर्ट के मुताबिक PUBG गेम को बैन के बावजूद भारत में खेलना संभव है, क्योंकि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने अभी तक पूरी तरह से  गेम सर्वर के आईपी एड्रेस को  फ़िल्टर नही किया है और ये सर्वर अभी तक ब्लॉक नही है। ISPs की तरफ से इस तरीके से खेल की अनुमति देना गैरकानूनी है। भारत ने कई हफ्ते पहले PUBG पर प्रतिबंध लगा दिया था और आईएसपी को निर्देश भेजा था कि वे अपने नेटवर्क पर गेम को ब्लॉक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.