Move to Jagran APP

Google के Covid Card से होगा काम आसान, साथ में लेकर नहीं चलना होना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

Google ने हाल ही में आपने बिल्ट-इन Passes API को अपडेट किया है| ताकि Android यूजर्स एक डेडीकेटेड कार्ड के माध्यम से अपने COVID-19 वैक्सीनेशन और टेस्ट सर्टीफिकेट्स की एक डिजिटल कॉपी को स्टोर और एक्सेस कर सकें| इसका नाम Covid Card रखा गया है|

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 04:37 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 04:37 PM (IST)
Google के Covid Card से होगा काम आसान, साथ में लेकर नहीं चलना होना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
यह Covid सर्टिफिकेट की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Covid Card: कोविड के नए दौर में अब लोगों को कहीं भी ट्रेवल करने के लिए अपना Covid 19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) दिखाना होगा| अब अपने वैक्सीनेशन का स्टेटस दिखाने के लिए आपको सर्टिफिकेट साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी| दरअसल, यूजर्स Google के लिए जरिए अपना एक डिजिटल वैक्सीन कार्ड बनवा सकेंगे|

loksabha election banner

Google ने हाल ही में आपने बिल्ट-इन Passes API को अपडेट किया है| ताकि Android यूजर्स एक डेडीकेटेड कार्ड के माध्यम से अपने COVID-19 वैक्सीनेशन और टेस्ट सर्टिफिकेट्स की एक डिजिटल कॉपी को स्टोर और एक्सेस कर सकें| इसका नाम Covid Card रखा गया है|

Covid Card स्टोर करने के लिए नहीं होगी ऐप की जरूरत

जानकारी के मुताबिक, यह सुविधा सबसे अमेरिका में शुरू की जाएगी| जिसके बाद इस सर्विस का धीरे-धीरे दूसरे देशों में विस्तार किया जाएगा| यूजर्स को अपने डिवाइस पर डिजिटल कार्ड को स्टोर या एक्सेस करने के लिए किसी स्पेशल ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, सरकारी एजेंसियां, हेल्थ केयर ऑर्गनाइजेशन, और पब्लिक हेल्थ अथॉरिटी जो COVID-19 वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूट करने और टेस्ट करने के लिए ऑथराइज्ड हैं, उन्हें यूजर्स को वैक्सीनेशन और टेस्ट सर्टिफिकेट के डिजिटल वर्जन के साथ सक्षम करने के लिए Google के Passes API का इस्तेमाल करने की जरूरत होगी।

Covid Card पर मिलेगी वैक्सीनेशन से जुड़ी जानकारी

टीकाकरण के लिए, Google स्पोर्ट पेज के मुताबिक आपका COVID कार्ड , आपको टीका कब लगाया गया था और आपको कौन सा टीका प्राप्त हुआ, इस बारे में जानकारी दिखाएगा। कार्ड को आपके हेल्थ केयर प्रोवाइडर ऐप या वेबसाइट के साथ-साथ आपको भेजे गए टेक्स्ट या ईमेल से भी सेव किया जा सकता है।

Covid Card को एक्सेस करने का प्रोसेस

एक बार कार्ड आपके डिवाइस में स्टोर हो जाने के बाद, आप इसे Settings > Google > Account Services> Google Pay पर जाकर ढूंढ सकते हैं। Google Pay सेटिंग में कार्ड उपलब्ध होने के बाद आप अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर एक शॉर्टकट आइकन भी जोड़ सकते हैं। अगर आपके डिवाइस में Google Pay ऐप इंस्टॉल है, तो आप स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करके COVID कार्ड ढूंढ सकते हैं।

Google ने अपने Passes API को अपडेट करके नए एक्सपीरियंस को सक्षम किया है| हालांकि, जो यूजर्स COVID कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उन्हें अपने डिवाइस पर Google Pay - या कोई दूसरा ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होगी।

Google ने कहा कि चूंकि COVID कार्ड आपके Android डिवाइस पर सेव किया जाएगा, न कि क्लाउड पर, यह आपके ऑफ़लाइन होने पर या कमजोर इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले जगहों में भी जानकारी दिखाएगा।

Covid Card पर गलत डिटेल्स को ऐसे करें ठीक

ये ध्यान देना जरूरी है कि COVID कार्ड पर दी सीधे सरकारी एजेंसियों, हेल्थकेयर ऑर्गनाइजेशन और पब्लिक हेल्थ केयर अथॉरिटी की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर होगी| अगर आपको लगता है कि वर्चुअल कार्ड (Virtual Card) पर दिखाई गई डिटेल्स के संदर्भ में कुछ गड़बड़ है या अगर आपके पास पर उपलब्ध डिटेल्स के बारे में कोई प्रश्न है, तो आपको सीधे अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर को कॉन्टैक्ट करना होगा।

Written By - Mohini Kedia 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.