Move to Jagran APP

रिलायंस जियो के खिलाफ खड़ी हुई वोडाफोन, एयरटेल और आईडिया अब जांच के घेरे में

जियो की शिकायत पर दूरसंचार नियामक पहले ही इन तीनों कंपनियों पर 3,050 करोड़ का जुर्माना लगा चुका है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 May 2017 09:54 AM (IST)Updated: Fri, 12 May 2017 11:00 AM (IST)
रिलायंस जियो के खिलाफ खड़ी हुई वोडाफोन, एयरटेल और आईडिया अब जांच के घेरे में
रिलायंस जियो के खिलाफ खड़ी हुई वोडाफोन, एयरटेल और आईडिया अब जांच के घेरे में

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) इन आरोपों की जांच करेगा कि पहले से मौजूद प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों ने बाजार में रिलायंस जियो के प्रवेश रोकने के लिए कई तरह की बाधाएं खड़ी की थीं। जियो ने आयोग से भारती एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन और आईडिया सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के खिलाफ इस संबंध में शिकायत की थी। जियो की शिकायत पर दूरसंचार नियामक पहले ही इन तीनों कंपनियों पर 3,050 करोड़ का जुर्माना लगा चुका है। यह मामला अब दूरसंचार अपीलीय ट्रिब्यूनल (टीडीसैट) में चल रहा है।

loksabha election banner

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार आयोग मुख्य रूप से इस बात का पता लगाएगा कि क्या प्रतिस्पद्र्धी टेलिकॉम कंपनियों ने जियो को रोकने के लिए अनुचित व्यापारिक तरीकों का इस्तेमाल किया था। सूत्रों के अनुसार प्रतिस्पर्धा नियामक इस मामले में सीओएआई की भूमिका की भी जांच करेगा, क्योंकि जिन तीन कंपनियों के खिलाफ आरोप लगाए गए हैं वे सभी सीओएआई की सदस्य हैं।

नियामक के फैसले के बारे में पूछे जाने पर एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि चूंकि उन्हें आयोग की ओर से अभी इस तरह की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है, लिहाजा इस पर कोई टिप्पणी करना संभव नहीं होगा। प्रवक्ता के मुताबिक, ‘हम पहले ही कह चुके हैं कि हमने सदैव सहयोग किया है और जियो को भारी संख्या में पीओआई (प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्शन) प्रदान किए हैं।’

सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यू का इस विषय में कहना था, ‘हालांकि हमें अभी तक आयोग के आदेश की प्रति नहीं मिली है। यदि यह खबर सही है तो हमें इस बात से निराशा हुई है कि सीसीआई ने जियो की शिकायत पर ऐसी जांच का फैसला लिया है।’ इस मामले में आइडिया सेलुलर और वोडाफोन से प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हो सकी।

पिछले साल मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने मुफ्त में कॉल और डाटा की पेशकश के साथ प्रवेश करके टेलीकॉम बाजार में तहलका मचा दिया था। इसकी वजह से बाजार में पहले से मौजूद भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया से कंपनी की सीधी भिड़ंत हो गई। जियो ने आरोप लगाया कि ये उसे अपने नेटवर्क पर पर्याप्त कनेक्टिविटी नहीं दे रही हैं। इसकी वजह से जियो के नेटवर्क से जाने वाली कॉल ड्रॉप हो रही है। इसके जवाब में तीनों प्रमुख कंपनियों ने कहा था कि जियो अपने नेटवर्क से उनकी तरफ मुफ्त कॉल की सुनामी ला रही है। इस कंपनी ने पहले छह माह में ही करीब 10 करोड़ ग्राहक बना डाले थे। अप्रैल से शुल्क लेने की घोषणा के बाद अब भी जियो के पास साढ़े सात करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

यह भी पढ़ें:

Reliance Jio का धमाकेदार ऑफर, 3 महीने तक मिलेगा 100Mbps के साथ 100GB डाटा फ्री

शाओमी ने बेंगलुरु में लॉन्च किया भारत का पहला ऑफलाइन Mi Home

एप्पल आईफोन 8 का वीडियो हुआ लीक, ड्यूल रियर कैमरा और स्लिम बेजल की जानकारी आई सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.