Move to Jagran APP

Internet Shutdown से हर घंटे हो रहा है करोड़ों का नुकसान: COAI

इंटरनेट बंद होने की वजह से जहां आम लोगों को परेशानी हो रही है वहीं टेलिकॉम कंपनियों को हर घंटे करोड़ों का नुकसान हो रहा है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 10:44 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 12:23 PM (IST)
Internet Shutdown से हर घंटे हो रहा है करोड़ों का नुकसान: COAI
Internet Shutdown से हर घंटे हो रहा है करोड़ों का नुकसान: COAI

नई दिल्ली, टेक डेस्क। CAA और NRC को लेकर देश भर में हो रहे प्रदर्शन की वजह से यूपी के 18 शहरों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इंटरनेट बंद होने की वजह से जहां आम लोगों को परेशानी हो रही है, वहीं टेलिकॉम कंपनियों को हर घंटे करोड़ों का नुकसान हो रहा है। COAI (सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के मुताबिक, इंटरनेट शटडाउन होने की वजह से टेलिकॉम कंपनियों को हर घंटे 2.5 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। आपको बता दें कि आज यानि की 27 दिसंबर को भी यूपी के कई बड़े शहरों में इंटरनेट सर्विस को बंद कर दिया गया है। सरकार ने ये फैसला कानून-व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए लिया है। इंटरनेट सर्विस की वजह से CAA और NRC को लेकर कई अफवाहें सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचती है। जिसकी वजह से पिछले दिनों काफी हिंसा देखने को मिली है।

loksabha election banner

COAI ने केन्द्र सरकार को इंटरनेट सर्विस बंद होने की वजह से टेलिकॉम कंपनियों को हो रहे नुकसान को देखते हुए पत्र भी लिखा है। हालांकि, COAI के इस खत का फिलहाल सरकार की तरफ से कोई जबाब नहीं आया है। आपको बता दें कि टेलिकॉम कंपनियां पहले से ही जबरदस्त घाटे में चल रही हैं, जिसकी वजह से पिछले दिनों ही टेलिकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ में बढ़ोत्तरी की है। COAI के चेयरमैन राजन मैथ्यूज ने पिछले दिनों ही कहा था कि चाहे राजस्थान में पेपर लीक का मामला हो या फिर जम्मू और कश्मीर में आर्टिकल 370 को लेकर हिंसा की संभावना को देखते हुए इंटरनेट बंद करना हो, इसकी वजह से टेलिकॉम कंपनियों को भारी रिवेन्यू का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

Internetshutdown.in की रिपोर्ट पर नजर डालें तो 2016 में 133 दिनों के लिए देशभर में इंटरनेट शटडाउन हुआ था। वहीं, साल 2017 में 100 दिनों के लिए, जबकि 2018 में 136 दिनों के लिए इंटरनेट शटडाउन हुआ है। वहीं, इस साल अब तक 104 दिनों के लिए इंटरनेट सेवा बंद की जा चुकी है। सरकार सोशल मीडिया पर अफवाह फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवा को बंद करती है, ताकि कोई भी अफवाह तेजी से न फैलें और कानून व्यवस्था बरकरार रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.