Move to Jagran APP

Dhanteras 2021: इस दिवाली खरीदना चाहते हैं डिजिटल गोल्ड, ये 4 ऐप्स आएंगे आपके काम

डिजिटल गोल्ड के तहत न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो सोना खरीदा जा सकता है। अगर आप भी इस धनतेरस 2021 पर सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यहां ऐसे प्लेटफॉर्म और वेबसाइट हैं जिन पर आप गोल्ड के लिए विचार कर सकते हैं

By Mohini KediaEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 04:31 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 04:31 PM (IST)
Dhanteras 2021: इस दिवाली खरीदना चाहते हैं डिजिटल गोल्ड, ये 4 ऐप्स आएंगे आपके काम
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| डिजिटल गोल्ड में निवेश भी भारत में खरीदारों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। कई बैंक, मोबाइल वॉलेट और ब्रोकरेज MMTC-PAMP या SafeGold के साथ साझेदारी में डिजिटल गोल्ड खरीदने की सुविधा प्रदान करते हैं। डिजिटल गोल्ड की कीमत 1 रुपये से शुरू होती है। डिजिटल गोल्ड के तहत न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो सोना खरीदा जा सकता है। अगर आप भी इस धनतेरस 2021 पर सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यहां ऐसे प्लेटफॉर्म और वेबसाइट हैं, जिन पर आप गोल्ड के लिए विचार कर सकते हैं

loksabha election banner

Paytm

पेटीएम पर सोने की लाइव दर लेनदेन को पूरा करने के लिए 7 मिनट के लिए वैध है। आप पेटीएम गोल्ड (Paytm Gold) के लॉकर आइकन पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपने कितना सोना खरीदा है। इसके अलावा पेटीएम डिजिटल गोल्ड (Paytm Digital Gold) को गोल्ड कॉइन यानी रियल गोल्ड में भी डिलीवर करता है। हालांकि, कोविड 19 के चलते फिलहाल सोने की फिजिकल डिलीवरी बंद है। ग्राहक को इस डिलीवरी के लिए मेकिंग चार्ज का भुगतान करना होगा। खरीदार कम से कम 1 रुपये और 1,99,000 रुपये तक सोना खरीद सकते हैं। MMTC-PAMP सेवा का प्रबंधन करता है।

गूगल पे

Google Pay भौतिक रूप में डिजिटल गोल्ड की डिलीवरी और गोल्ड को उपहार में देने का ऑप्शन भी प्रदान करता है। फिजिकल गोल्ड फॉर्म में डिलीवरी के लिए, आपको गोल्ड वॉल्ट में डिलीवरी आइकन का चयन करना होगा। इसके बाद डिलीवरी की जगह का पिन कोड डालकर आपको सोने के सिक्के या बार में से किसी एक को चुनना है और चेक आउट करना है। उसके बाद, डिलीवरी पता दर्ज करें और पे पर क्लिक करें। आप 1-3 दिनों के बाद डिलीवरी को ट्रैक कर सकते हैं। खरीदे गए डिजिटल गोल्ड को Google Pay पर किसी भी संपर्क को उपहार में दिया जा सकता है।

Phonepe

आप फिनटेक प्लेटफॉर्म PhonePe पर आसानी से सोना खरीद सकते हैं। कंपनी ने दिसंबर 2017 में अपनी गोल्ड कैटेगरी शुरू की थी और तब से यह 24 कैरेट गोल्ड खरीदने और बेचने के लिए एक परफेक्ट जगह बन गई है। फोनपे ने MMTC-PAMP के साथ 99.99% शुद्ध सोना और सेफगोल्ड के साथ 99.5% शुद्ध सोने के लिए साझेदारी की है ताकि सोना खरीदने और बेचने में सुविधा हो। PhonePe पर हर 5 मिनट में गोल्ड रेट अपडेट होता है। सोने की खरीद की दर में 3% जीएसटी शामिल है।

SafeGold

सेफगोल्ड एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो आपको 24 हजार फिजिकल गोल्ड बेचने, खरीदने और डिलीवरी लेने में मदद करता है। आप इस प्लेटफॉर्म पर अपने बजट के अनुसार प्रतिस्पर्धी बाजार दरों पर सोना खरीद सकते हैं और मुफ्त सुरक्षित भंडारण का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपको नो-कॉस्ट बैंक स्टोरेज के साथ फिजिकल डिलीवरी भी मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.