Move to Jagran APP

तपती गर्मी से हैं परेशान, Croma के बेहतरीन रेफ्रिजरेटर्स की ये रेंज दिलाएंगे गर्मी से राहत

आज के समय में रेफ्रिजरेटर खाने को सुरक्षित रखने का एक उपकरण ही नहीं है बल्कि उससे कहीं ज्यादा हो चुका है। हालांकि बाजार में रेफ्रिजरेटर के अनेकों विकल्प उपलब्ध हैं ऐसे में अपनी जरूरतों के अनुसार सही फ्रिज का चयन करना भी एक बड़ा सवाल है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 14 Jun 2022 11:32 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 04:28 PM (IST)
तपती गर्मी से हैं परेशान, Croma के बेहतरीन रेफ्रिजरेटर्स की ये रेंज दिलाएंगे गर्मी से राहत
Photo Credit - Croma Store File Photo

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। इस साल की गर्मी ने देश के कई शहरों में पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़े हैं। गर्मी का विषय पूरे देश में चर्चा का अहम मुद्दा बना हुआ है। गर्मी से बचने के लिए लोग विभिन्न तरह के उपाय जैसे सनस्क्रीन क्रीम का उपयोग, अधिक से अधिक पानी पीना, दिन के समय घर से बाहर न निकलना आदि कर रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही कई अन्य उपाय भी हैं जिसके द्वारा आप गर्मी की समस्या से निजात पा सकते हैं। इन्हीं में से एक उपाय है अच्छी गुणवत्ता का रेफ्रिजरेटर, जिसके द्वारा आप गर्मी में घर पर ठंढक का आनन्द ले सकते हैं। आज के समय में रेफ्रिजरेटर खाने को सुरक्षित रखने का एक उपकरण ही नहीं है बल्कि उससे कहीं ज्यादा हो चुका है। हालांकि बाजार में रेफ्रिजरेटर के अनेकों विकल्प उपलब्ध हैं, ऐसे में अपनी जरूरतों के अनुसार सही फ्रिज का चयन करना भी एक बड़ा सवाल है।

prime article banner

अगर आप भी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस फ्रिज लेना चाहते हैं वो भी अपने बजट में तो Croma के पास आपके लिए कई शानदार विकल्प हैं। Croma पिछले कई सालों से हर वर्ग के लोगों के लिए फ्रिज के अनेकों विकल्प उपलब्ध करा रहा है। जिसकी वजह से यह नया फ्रिज खरीदने के लिए ग्राहकों की पहली पसंद बन चुका है। इस आर्टिकल में Croma के टॉप रेंज के फ्रिज व उनके खास फीचर्स के बारे में जानेंगे-

Croma डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर्स

डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर्स, सिंगल डोर के अनेंको विकल्पों के साथ आते हैं, जिनमें से आप अपने लिए एक शानदार विकल्प का चयन कर सकते हैं और अपने पुराने फ्रिज को बदल सकते हैं। Croma के डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर्स न सिर्फ आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस हैं बल्कि ये अपने शानदार लुक के द्वारा आपके किचेन की खूबसूरती में भी चार चांद लगाते हैं। इस कैटेगरी के रेफ्रिजरेटर्स में एक्सटर्नल कंडेन्शर जैसी सुविधा दी गई है, जो आपके खानों को पूरे दिन ताजा रखता है। आइये देखते हैं इस रेंज के रेफ्रिजरेटर्स वो फीचर्स जो बनाते हैं इन्हें बेहद खास-

BEE द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार रेटिंग

एक अच्छा फ्रिज न सिर्फ अच्छी कूलिंग देता है बल्कि आपके ऊपर बिजली का अतिरिक्त बोझ भी नहीं आने देता। Croma के डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर्स की स्टार रेटिंग को BEE द्वारा मान्यता प्राप्त है जिसका मतलब है कि यह बहुत कम बिजली की खपत करता है। यह कूलिंग को अच्छा रखता है साथ ही बिजली के बिल को भी आगे नहीं बढ़ने देता है। कम रखता है जिससे आप कुछ सेविंग्स भी कर सकते हैं।

कांच के टफ ग्लास शेल्फ

एक शानदार फ्रिज को अच्छी कूलिंग के साथ मजूबत भी होना चाहिए। भारतीय परिवार की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए Croma के डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर्स के अंदर के शेल्फ को काफी मजबूत बनाया गया है। साथ ही इन्हें साफ करना व इनका रखरखाव करना भी बेहद आसान है।

घर के लिए उपयुक्त कैपेसिटी के फ्रिज

Croma के डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर्स की स्टोरेज क्षमता आपके घर की पूरी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इस रेंज के फ्रिज एक परिवार के लिए उपयुक्त विभिन्न स्टोरेज क्षमताओं में आते हैं जिनमें प्रमुखता 170, 190 व 220 लीटर के फ्रिज हैं। इनकी स्टोरेज क्षमता को वैज्ञानिक तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि आप अपने खानों व पेय पदार्थों का उचित रूप से भण्डारण कर सकें।

ह्यूमिडिटी कंट्रोल सेटिंग

Croma के डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर्स खास ह्यूमिडिटी कंट्रोल सेटिंग के साथ आते हैं, जिसके द्वारा आप फलों व सब्जियों को लंबे समय तक ताजा व सुरक्षित रख सकते हैं। यह सेटिंग मौसम में होने वाले बदलाव के अनुसार अपनी कूलिंग को नियंत्रित कर फलों व सब्जियों का रख रखाव करता है।

Croma साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर

Croma के अगले रेंज में साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर्स आते हैं जो कि आसानी से आपके सभी सामानों को सुरक्षित रखता है, जिसमें आप अधिक उपयोग में आने वाले सामान को ऊपर व कम जरूरत वाले सामानों को नीचे के क्रम में रख सकते हैं। यह अधिक स्टोरेज क्षमता की जरूरत वाले परिवारों के लिए एक आदर्श फ्रिज है। अगर आप भी गर्मी के दिनों में अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स व अन्य पदार्थों को फ्रिज में रखना चाहते हैं तो यह आपकी जरूरतों के लिए एक शानदार फ्रिज है। विभिन्न ड्रिंक्स के साथ ही आप विभिन्न फलों व सब्जियों को भी लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं। इसके कुछ खास फीचर्स इस प्रकार हैं-

एनर्जी एफीशिएंट इनवर्टर कम्प्रेसर

Croma के साइड-बाइ-साइड रेफ्रिजरेटर रेंज में एनर्जी एफीशिएंट टेक्नोलॉजी के इनवर्टर कम्प्रेसर लगे होते हैं जो कि एनर्जी एमीशन के साथ अपनी कूलिंग को नियंत्रित करता है। इनवर्टर कम्प्रेसर फ्रिज के अंदर की कूलिंग को स्मार्ट तरीके से नियंत्रित करता है। जब फ्रिज में अधिक कूलिंग की आवश्यकता होती है तो कम्प्रेसर तेज चलता है व जब कम कूलिंग की आवश्यकता होती है तब कम्प्रेसर धीरे चलता है, जो कि इसे अन्य फ्रिज की तुलना में इसे एक स्मार्ट फ्रिज बनाता है।

एडजस्टेबल ग्लास शेल्फ

पिछले रेंज की भांति, Croma के साइड-बाइ-साइड वाले रेंज में मजबूत ग्लास शेल्फ तो होते ही हैं साथ ही इसके शेल्फ एडजस्टेबल भी होते हैं, जिन्हें आप अपनी आवश्यकता के अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। साथ ही इसके शेल्फ को साफ करना और भी आसान होता है।

टच पैड टेम्प्रेचर कंट्रोल

इस रेंज के फ्रिज में टेम्प्रेचर कंट्रोल करने के लिए खास टच पैड प्रदान किया जाता है। इसके द्वारा आप आसानी से टेम्प्रेचर को नियंत्रित कर कूलिंग का निर्धारण कर सकते हैं।

कूलिंग के लिए स्मार्ट मोड

कूलिंग के लिए इस रेंज के फ्रिज में स्मार्ट मोड प्रदान किया जाता है। जिसके द्वारा आपका फ्रिज आसानी से कूलिंग की आवश्यकता को समझ जाता है व अपने अनुसार ही कूलिंग को नियंत्रित करता है।

फ्रीजर में फास्ट फ्रीजिंग मोड

Croma के साइड-बाइ-साइड रेंज के फ्रिज में खास फास्ट फ्रीजिंग मोड प्रदान किया जाता है, जो कि आपके फ्रीजर के तापमान को -32 डिग्री सेल्सियत तक पहुंचा देता है।

मल्टी एयर फ्लो और मल्टी सेंसर

इसके खास सेंसर इंटरनल व एक्सटरनल टेम्प्रेचर को मेनटेन रखते हुए ह्यूमिडिटी के स्तर को भी सही रखता है। वहीं फ्रिज के तापमान को समान रूप से बनाये रखता है।

डोर अलार्म

Croma के साइड-बाइ-साइड रेंज में डोर अलार्म भी आता है। यदि फ्रिज का दरवाजा गलती से काफी देर तक खुला रहता है तो अलार्म के द्वारा आपको सूचित कर दिया जाता है।

ऑल न्यू फ्रॉस्ट फ्री रेंज

Croma के नए फ्रॉस्ट फ्री फ्रिज में दैनिक इस्तेमाल के कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। फ्रॉस्ट फ्री रेफ्रिजरेटर्स में मैनूअल डीफ्रॉस्टिंग करने की आवश्यकता नहीं होती व इस रेंज के फ्रिज आसानी इकट्ठा की गई बर्फ को बिनी कूलिंग प्रभावित किए पिघला देते हैं। जो कि अन्य फ्रिज में कुछ दिनों के बाद स्वयं ही आपको करना पड़ता है। साथ ही इस रेंज के फ्रिज में ग्रीन लाइफ डिओडोराइजर व स्मार्ट कंप्रेसर भी आते हैं। इसके अतिरिक्त इस रेंज में लार्ज ट्विस्टर आइस ट्रे, चिलर रूम व टावर एलईडी भी आता है जो कि इस फ्रिज के इस्तेमाल को और भी सुलभ बना देते हैं। इसमें विभिन्न खास फीचर्स इस प्रकार हैं-

एनर्जी एफीशिएंट इनवर्टर कम्प्रेसर

Croma के खास फ्रॉस्ट फ्री रेंज के फ्रिज एनर्जी एफीशिएंट इनवर्टर कम्प्रेसर के साथ आते हैं जो कि तापमान को नियंत्रित रखते हैं व फ्रिज के अंदर अधिक कूलिंग की आवश्यकता होने पर कम्प्रेसर तेजी से चलते हैं और कम कूलिंग की आवश्यकता होने पर कम्प्रेसर धीरे- धीरे चलता है। यह टेक्नोलॉजी स्वयं ही कम्प्रेसर की स्पीड को नियंत्रित करता है व कूलिंग के स्तर को बना कर रखता है। साथ ही कूलिंग के सही स्तर को बनाये रखता हैं।

स्टेबलाइजर के बिना कर सकते हैं ऑपरेट

Croma के इस रेंज के फ्रिज में आपको बाहर से स्टेबलाइजर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है। यह फ्रिज बिना किसी स्टेबलाइजर के ही सुचारू रूप से चल सकता है व बिजली के घटने बढ़ने की स्थिति को भी नियंत्रित करता है।

बड़े आकार का वेजीटेबल बास्केट

अगर आप एक बड़े परिवार के लिए फ्रिज लेना चाहते हैं तो आपके अधिक स्टोरेज क्षमता के फ्रिज की आवश्यकता होगी। फ्रॉस्ट फ्री रेंज के फ्रिज में इस बात का ध्यान रखा गया है। इसके वेजीटेबल बास्केट की क्षमता 30 लीटर की है, जो कि एक बड़े परिवार के लिए उपयुक्त है।

नॉन टॉक्सिकः इको फ्रेंडली फ्रिज

फ्रिज की कार्यप्रणाली के बारे में आप सभी को पता होगा, जिसमें एक खास रेफ्रिजरेंट का इस्तेमाल होता है जो कि इसके पर्यावरण से हीट को अवशोषित करता है। इस रेंज के फ्रिज में इको फ्रेंडली रेफ्रिजरेंट का इस्तेमाल होता है जिससे वातावरण को भी कोई हानि नहीं पहुंचता हैं।

एडजस्टेबल ग्लास शेल्फ

Croma के इस रेंज में भी बाकि फ्रिज की तरह मजबूत व एडजस्टेबल ग्लास शेल्फ प्रदान किया जाता है जो कि आपके बर्तनों व खानने के पदार्थों को रखने में सहायक होता है। साथ ही इनका मेनटेनेंस व साफ सफाई भी काफी सुलभ होती है।

2 लीटर की क्षमता के बॉटल रैक

गर्मियों में अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करना व खुद को हाइड्रेट रखना एक बड़ी चुनौती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Croma के इस रेंज में आपको 2 लीटर की क्षमता के बॉटल रैक प्रदान किए जाते हैं। जिनमें आप अपने सभी ड्रिंक्स को आसानी से रख सकते हैं।

क्विक चिल व मल्टी एयर फ्लो कूलिंग

इस रेंज के फ्रिज में खास एयर फ्लो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसके द्वारा इसके अंदर रखे सामान आसानी से व तेजी से ठंढे हो जाते हैं। इस टेक्नोलॉजी में कई सारे वेंट्स के द्वारा एक समान एयरफ्लो होता है जिससे पूरे फ्रिज में एक समान तापमान बना रहता है।

परिवार की अलग जरूरतों के लिए अलग रेंज के फ्रिज

साथ ही इस रेंज में 260 लीटर, 272 लीटर, 280 लीटर, 310 लीटर व 340 लीटर के कई विकल्प उपलब्ध हैं जो कि विभिन्न परिवारों को ध्यान में रखते हुए उनकी आवश्यकता के हिसाब से बनाए गए हैं।

SAF क्लीन टेक्नोलॉजी

खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक ताजा व सुरक्षित रखने के लिए खास सिल्वर एयर फिल्टर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका मतलब है कि फ्रिज में सिल्वर आयन होते हैं जो कि एंटी बैक्टीरियल होते हैं। इसके द्वारा फ्रिज में बैक्टीरिया नहीं पनपते व आपके खाद्य पदार्थ लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं।

इसके अतिरिक्त इस रेंज के फ्रिज में कई अन्य फीचर्स भी हैं जो कि इस प्रकार हैं-

  • अपारदर्शी डोर रैक और क्लीन बैक डिजाइन
  • यूनिक डिम्पल डिजाइन डोर
  • मूवएबल ट्विस्ट आइस ट्रे

तो अगर आप भी अपने घर के लिए नए फ्रिज की तलाश कर रहे हैं इन खास फीचर्स के साथ लैस Croma के फ्रिज निश्चित तौर पर आपके लिए एक शानदार विकल्प सिद्ध होंगे। इनके खास फीचर्स इन्हें उपयोग करने में आसान, पूरे परिवार के लिए उपयुक्त व एनर्जी सेविंग बनाते हैं जो कि नया फ्रिज लेते समय हर व्यक्ति की पहली लिस्ट में शामिल होते हैं। Croma ने अपने ये फ्रिज खासतौर पर अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किए हैं। तो अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में नया फ्रिज लेना चाहते हैं तो क्लिक करें व देखें Croma के रेफ्रिजरेटर्स की खास रेंज- (Croma Refrigerator | Buy Croma Fridge Online at Best Prices | Croma)

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.