Move to Jagran APP

Bye-Bye BBM: 31 मई से बंद हो जाएगा ब्लैकबेरी मैसेंजर

Emtek ने घोषणा की है कि इस सर्विस को 31 मई से बंद कर दिया जाएगा। WhatsApp से 3 वर्षों तक प्रतिस्पर्धा करने के बाद BlackBerry Messenger को बंद किया जा रहा है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 12:05 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 04:25 PM (IST)
Bye-Bye BBM: 31 मई से बंद हो जाएगा ब्लैकबेरी मैसेंजर
Bye-Bye BBM: 31 मई से बंद हो जाएगा ब्लैकबेरी मैसेंजर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। BBM यानी BlackBerry Messenger को आप में से कई लोगों ने इस्तेमाल किया होगा। ऐसा भी हो सकता है कि कुछ यूजर्स इसे अब भी इस्तेमाल कर रहे हों। अगर आप इन यूजर्स में से एक हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। WhatsApp से 3 वर्षों तक प्रतिस्पर्धा करने के बाद BlackBerry Messenger को बंद किया जा रहा है। इसे मैनेज करने वाली कंपनी Emtek ने घोषणा की है कि इस सर्विस को 31 मई से बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, यह केवल BBM Individuals के साथ होगा न की पूरी BBM के साथ।

loksabha election banner

Emtek ने जारी किया बयान:

आपको बता दें कि पूरी बंद नहीं हो रहा है। BlackBerry इसका एक इंटरप्राइस वर्जन भी चलाती है जिसे BBMe कहा जाता है। यह सर्विस चलती रहेगी। Emtek की घोषणा करने के बाद BlackBerry ने भी घोषणा कर कहा है कि वो BBMe का प्लेटफॉर्म सिंगल यूजर्स के लिए भी ओपन कर दिया जाएगा। Emtek ने बयान जारी करते हुए कहा, “हम 31 मई 2019 से BBM कंज्यूमर सर्विस को बंद कर रहे हैं। तीन साल पहले, हम BBM कंज्यूमर सर्विस को फिर से शुरू करने के लिए तैयार थे। लेकिन अब हमें अलविदा कहना होगा। BBM सर्विस के बंद होने का समय आ गया है। हमें आगे बढ़ना चाहिए।”

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

इसके बाद BlackBerry के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर मार्क विलसन की तरफ से एक बयान जारी किया गया जिसमें कहा गया, “हम Emtek के फैसले का सम्मान करते हैं। बहुत सोचने के बाद हमने फैसला लिया है कि BBM के यूजर्स इस सर्विस को जारी रख सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉइड गूगल प्ले स्टोर से वो BBMe डाउनलोड कर सकते हैं। जल्द ही इस सर्विस को एप्पल ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।” आपको बता दें कि BBMe को पहले वर्ष यूजर्स फ्री में इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके बाद हर 6 महीने के लिए उन्हें 2.49 डॉलर का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 7 5G फोन लॉन्च: जारी हुआ टीजर, पढ़ें सभी संबंधित डिटेल्स

TikTok के बाद PUBG Mobile के डाउनलोड होंगे बैन, पुलिस ने Google को भेजा पत्र

Redmi 7 और Redmi Y3 भारत में 24 अप्रैल को देंगे दस्तक! जारी हुआ टीजर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.