Move to Jagran APP

Google Pixel से लेकर iPhone XS Max तक ये हैं 2018 के बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन्स

यहां हम आपको वर्ष 2018 के 4 स्मार्टफोन्स के बारे में बता रहे हैं जो बेहतर कैमरा क्वालिटी के साथ पेश किए गए हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 10:06 AM (IST)
Google Pixel से लेकर iPhone XS Max तक ये हैं 2018 के बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन्स
Google Pixel से लेकर iPhone XS Max तक ये हैं 2018 के बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन्स में कई बदलाव हुए हैं। इन्हीं में से एक है कैमरा। पहला स्मार्टफोन्स में एक कैमरा सेंसर दिया जाता था। लेकिन अब कंपनियां फोन के रियर या फ्रंट कैमरा सेगमेंट में दो या इससे ज्यादा सेंसर उपलब्ध करा रहे हैं। अब कंपनियां फोन कैमरा को और भी ज्यादा दमदार बनाने पर काम कर रही हैं और उनका अगला टारगेट है DSLR सेंसर। कुछ फोन्स मार्केट में ऐसे भी हैं जो सिंगल कैमरा के साथ ही बेहतर इमेज रिजल्ट देने में सक्षम हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण Google Pixel 3 है। ज्यादा सेंसर देने के अलावा इस वर्ष कंपनियों ने बेहतर पिकचर्स के लिए AI का भी इस्तेमाल किया है। यहां हम आपको वर्ष 2018 के 4 स्मार्टफोन्स के बारे में बता रहे हैं जो बेहतर कैमरा क्वालिटी के साथ पेश किए गए हैं।

loksabha election banner

Google Pixel 3:

कैमरा डिपार्टमेंट में इस फोन ने सिंगल कैमरा के साथ बेहतर परफॉर्म किया है। Google Pixel 3 12.2 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ आता है। ज्यादा लाइट में भी इससे बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। किसी भी फोन में सेकेंडरी कैमरा डेप्थ सेंसिंग के लिए उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन इस फोन में सिंगल लेंस की मदद से ही बेस्ट पोट्रेट शॉट लिए जा सकते हैं। इसका सिंगल लेंस फोरग्राउंड और बैकग्राउंड को अलग-अलग कर DSLR जैसी इमेज देने में सक्षम है। यह f/1.8 अपर्चर के साथ 28 mm वाइड-एंगल लेंस है। साथ ही इसमें डयूल पिक्सल PDAF और इमेज स्टैबलाइजेशन के साथ आता है। हालांकि, फ्रंट कैमरा में कंपनी ने दो लेंस दिए हैं। 8 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेल्फी के लिए परफेक्ट च्वाइस है। इससे रेग्यूलर सेल्फी के साथ पोट्रेट मोड सेल्फी भी ली जा सकती हैं।

Apple iPhone XS Max:

आईफोन XS Max ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 12MP वाइड एंगल और टेलीफोटो कैमरा लेंस दिए गए हैं। इसमें ISP, न्यूरल इंजन और एडवांस एल्गोरिथ्म्स दिए गए हैं। डिटेलिंग की बात की जाए तो आईफोन से ली गई पिक्चर्स बेहतरीन रिजल्ट देती हैं। कैमरा में इस्तेमाल किये गए हार्डवेयर में 12MP वाइड एंगल कैमरा के साथ f/1.8 और सिक्स एलिमेंट लेंस है। इसके साथ टेलीफोटो लेंस f/2.4 अपर्चर के साथ आता है। दोनों कैमरा में ड्यूल ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, ऑप्टिकल जूम, वीडियो रिकॉर्डिंग आदि मौजूद हैं। आईफोन XS Max से 4K वीडियोज शूट की जा सकती हैं। इसमें 4 बिल्ट-इन माइक भी दिए गए हैं। जिन लोगों को बोकेह इफेक्ट के साथ पोर्ट्रेट इमेज क्लिक करना पसंद है, उनके लिए पोर्ट्रेट लाइटनिंग मोड दिया गया है।

ट्रू डेप्थ कैमरा:

यह एप्पल की फ्रंट कैमरा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टर्म है। आईफोन XS Max 7MP ट्रू डेप्थ कैमरा है जो एडवांस पोर्ट्रेट मोड में पिक्चर्स क्लिक कर सकता है। इसी के साथ बोकेह, बैकग्राउंड ब्लर, डेप्थ कंट्रोल और एचडीआर सभी फीचर्स मौजूद हैं। इसका मतलब यह है की फोन का प्राइमरी कैमरा जो करता है वो सब फ्रंट कैमरा भी कर सकता है। इसी के साथ फोन का फ्रंट कैमरा फेस आईडी के लिए भी काम करेगा। हालांकि, यह बाजार में उपलब्ध अन्य से थोड़ा स्लो हो सकता है लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें सेल्फीज के लिए पोर्ट्रेट लाइटनिंग भी दी गई है। यह सब्जेक्ट को बैकग्राउंड से अलग करने के लिए डेप्थ मैप का इस्तेमाल करती है।

Samsung Note 9:

Galaxy Note 9 की कैमरा डिटेल्स Galaxy S9 प्लस जैसी ही हैं। फोन के रियर प्राइमरी कैमरा में वेरिएबल अपर्चर उपलब्ध है। इसके पीछे का आइडिया यह था की f/2.4 और f/1.5 में स्विच करने पर बिना शटर खोले कैमरा में अधिक लाइट एंटर कर सकती है। इसे मैन्युअली प्रो मोड में जाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके सेकेंडरी कैमरा में 2X जूम लेंस और 12MP सेंसर दिया गया है। सैमसंग ने ऐसा इसलिए किया ताकि दोनों सेंसर्स से पोर्ट्रेट मोड शूट किया जा सके। सैमसंग ने कैमरा में AI मोड भी दिया है जो पिक्चर में ऑब्जेक्ट को डिटेक्ट कर लेता है। लेकिन हमें AI के साथ और उसके बिना ली गई पिक्चर्स में कुछ बड़ा अंतर महसूस नहीं हुआ। सैमसंग में AR इमोजी और Bixby भी हैं जिनका होना-ना होना एक बराबर है। इस फोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी है और जूम करने पर भी फोटो क्वालिटी खराब नहीं होती। इसमें 10 मिनट तक की 4K 30fps वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसमें सुपर स्लो मोशन भी उपलब्ध है। सुपर स्लो मोशन में रिकॉर्डिंग 720p पर 960fps से शूट होती है। इसका 8MP फ्रंट कैमरा f/1.7 अपर्चर और ऑटोफोकस फीचर के साथ आता है।

Huawei Mate 20 Pro:

Huawei Mate 20 Pro कई प्रीमियम स्मार्टफोन्स से आगे निकलता हुआ दिखाई देता है। इसमें Leica का 40 मेगापिक्सल का वाइड एंगल रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा दो और कैमरे 20 मेगापिक्सल का वाइड एंगल और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है। इस तरह से कुल मिलाकर तीन रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। इसके रियर कैमरे से आप 2.5 cm का अल्ट्रा माइक्रो शॉट्स ले सकते हैं। इसके अलावा प्रोट्रेट मोड में एक्सेप्शनल डेप्थ दिया गया है। Huawei Mate 20 Pro के कैमरा को सुपर HDR तकनीक से लैस किया गया है जिसकी मदद से आपको एक बेहतर रियल इमेज मिलेगा। इसके अलावा 10X के ऑप्टीकल जूम वाली तस्वीर भी आप इसके कैमरे से क्लिक कर सकते हैं। आप इसके कैमरे से अंडरवाटर इमेज भी क्लिक कर सकते हैं जो कि एक यूनिक फीचर दिया गया है। हम आपके लिए इस फोन के कैमरा का पूरा रिव्यू लेकर जरूर आएंगे लेकिन इस रिव्यू को पढ़कर आपको इस फोन के कैमरे के बारे में आइडिया तो लग ही गया होगा। इसके सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 24 मेगापिक्सल का RGB सेंसर दिया गया है जो एक उम्दा सेल्फी लेने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें:

Micromax N11 और N12 बजट रेंज में लॉन्च, नॉच डिस्प्ले के अलावा ये हैं खास फीचर्स

Facebook के 68 लाख यूजर्स के अकाउंट प्रभावित, जानें कैसे करें अपना अकाउंट सुरक्षित

Zenfone Max M2 Review: बजट सेगमेंट में Realme और Redmi के लिए नई चुनौती 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.