Move to Jagran APP

विवादों में घिरा Battlegrounds Mobile India, फिर सामने आया चीनी कनेक्शन

Battlegrounds Mobile India गेम को बीटा वर्जन टेस्टिंग के लिए कुछ यूजर्स को उपलब्ध करा दिया गया है। हालांकि अभी गेम की लॉन्चिंग का इंतजार है। लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही Battlegrounds Mobile India का चीनी कनेक्शन सामने आया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 10:55 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 10:55 AM (IST)
विवादों में घिरा Battlegrounds Mobile India, फिर सामने आया चीनी कनेक्शन
यह BGMI की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंडियन PUBG वर्जन Battlegrounds Mobile India को लेकर एक बार फिर विवाद सामने आया है। Battlegrounds Mobile India गेम को बीटा वर्जन टेस्टिंग के लिए कुछ यूजर्स को उपलब्ध करा दिया गया है। हालांकि अभी गेम की लॉन्चिंग का इंतजार है। लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही Battlegrounds Mobile India का चीनी कनेक्शन सामने आया है। ऐसे में Battlegrounds Mobile India की लॉन्चिंग खतरे में पड़ सकती है।

loksabha election banner

विदेश को भेजा जा रहा भारतीयों का डेटा 

IGN India की रिपोर्ट के मुताबिक Battlegrounds Mobile India का डेटा चीनी सर्वर पर भेजा जा रहा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Battlegrounds Mobile India के एक सर्विस का डेटा बीजिंग लोकेशन पर भेजा जा रहा है। साथ ही एक और चौकाने वाली बात निकलकर सामने आयी है कि इन सर्वर को Tencent कंपनी चलाती है। साथ ही यह यूजर के डिवाइस का डेटा Tencent की सहायक हांग-कांग बेस्ड कंपनी Proxima Beta के साथ Microsoft Asure सर्वर पर भेजा जा रह है जो यूएस, मुंबई और मास्को में स्थित हैं

पिछले साल PUBG समेत 117 चीनी ऐप्स पर लगा था प्रतिबंध  

बता दें कि पिछले साल केंद्र सरकार ने PUBG Mobile समेत 117 अन्य चीनी ऐप्स पर भारत में इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। आरोप था कि PUBG Mobile की वजह से देश की सुरक्षा और अखंडता को नुकसान पहुंच रहा है। इसके बाद PUBG Mobile की तरफ से कई बार वापसी की कोशिश की गई। हालांकि तमाम कोशिशों के बाद जब गेम पर प्रतिबंध नहीं हटा, तो PUBG कार्पोरेशन ने चीनी कंपनी Tencent के साथ अपनी साझेदारी तोड़ने का ऐलान किया था और बिना चीनी कंपनी की सहायता से स्वतंत्र तौर पर खासतौर पर भारत के लिए अलग Battlegrounds Mobile India लाने का ऐलान किया था। साथ ही कंपनी ने भरोसा दिया था कि वो भारत के लोकल नियम-कानून का पूरी तरह से पालन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.