Move to Jagran APP

WWDC 2017: एप्पल इवेंट के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर कांफ्रेंस में कई अहम घोषणाएं की गईं

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Tue, 06 Jun 2017 12:23 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2017 01:04 AM (IST)
WWDC 2017: एप्पल इवेंट के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं
WWDC 2017: एप्पल इवेंट के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिकी स्मार्टफोन कंपनी एप्पल ने सोमवार को अपनी सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर कांफ्रेंस (डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी-2017) की शुरुआत की। इस कांफ्रेंस में एप्पल ने जिन बड़ी चीजों से पर्दा उठाया उनमें सीरी का अपडेटेड वर्जन, एप्पल के ऑपरेटेड सिस्टम का अपडेटेड वर्जन और एप्पल टीवी पर अमेजन के प्राइम वीडियो एप्लिकेशन की शुरुआत रही।

loksabha election banner

इस कांफ्रेंस की शुरुआत करते हुए एप्पल प्रमुख टिम कुक ने कहा “मैं इतना खुश हूं कि मैं बता नहीं सकता।” उन्होंने सेन जोंस को हॉर्ट ऑफ सिलिकॉन वैली कहा। उन्होंने कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ा WWDC है। कुक ने बताया कि इसमें करीब 75 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि सेन जोंस में एप्पल कि डेवलपर कांफ्रेंस की शुरुआत हुए 15 साल बीत चुके हैं। कुक ने कहा कि यहां पर 16 मिलियन रजिस्टर्ड डेवलपर हैं।

पहले से ज्यादा स्मार्ट हुई सीरी:

एप्पल सीरी अब पहले से ज्यादा स्मार्ट बन गई है। आपके सवालों के जवाब देने के लिए सीरी जिन देशों की भाषा का इस्तेमाल करती है उनमें अब भारत भी शामिल है। ऐसे में अंग्रेजी में सवाल पूछने पर जवाब आप अपनी मर्जी की भाषा में मांग सकते हैं। इस तरह यह पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गई है। इस स्पीकर को बेहतर डिस्प्ले स्क्रीन, बेहतर ऑडियो क्वालिटी के साथ-साथ कई दूसरी खास खूबियां से भी लैस रखा गया है। इस प्रोडक्ट का मुकाबला बाजार में मौजूद गूगल होम और अमेजन ईको से होगा। नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सिरी को ज्यादा प्रोएक्टिव बनाया गया है। इसे एपल वॉच में यूज करते हुए नए डिजाइन के साथ वर्चुअल असिस्टेंट दिया गया है।

ऑपरेटिंग सिस्टम:

एप्पल ने iOS 11 लॉन्च करने की घोषणा की है। इसके मैसेज एप में 'एप ड्रॉर' होगा। iMac Pro इस साल दिसंबर से उपलब्ध होगा और इसकी कीमत करीब 3.21 लाख रुपये होगी। नया iMac Pro 18-कोर जियॉन प्रोसेसर के साथ आएगा। एप्पल ने अब तक जितने iMac बनाए हैं, उनमें यह सबसे पावरफुल होगा। यह 16जीबी VRAM के साथ आएगा। इसमें 128 जीबी ECC मैमोरी को कन्फीगर किया जा सकता है।

'केबी लेक' प्रोसेसर्स के साथ आएंगे एप्पल के सात लैपटॉप:

एप्पल के सात लैपटॉप अब 'केबी लेक' प्रोसेसर्स के साथ आएंगे। इनकी शिपिंग आज से ही शुरू हो जाएगी। नए iMac में बेहतरीन डिस्पले, तेज प्रोसेसर्स और ज्यादा मैमोरी होगी। इसकी कीमत (21.5 इंच) करीब 70700 रुपये से शुरू होकर (27 इंच) करीब 1.16 लाख रुपये तक होगी। 27 इंच का 5K रेटिना iMac अब 8GB VRAM के साथ आएगा।

एप्पल स्मार्ट वॉच:

एप्पल की नई डिजाइन वॉच अब डिजनी कैरेक्ट मिकी और मिनी के साथ भी मिलेगी। साथ ही एप्पल वॉच और बाकी वियरेबल डिवाइसेज के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम OS-4 की घोषणा की। सबसे खास बात कि इस वॉच की बिक्री आज से ही शुरू कर दी गई।

एप्पल मैकबुक:

एप्पल का नया मैकबुक लॉन्च किा गया जिसकी कीमत 1299 से लेकर 2399 डॉलर तक रखी गई है। 10.5 इंच की डिस्प्ले के साथ Apple ने iPad Pro लॉन्च किया। इन सब के साथ बिल्कुल नए एप स्टोर की झलक दिखाते हुए टीम एप्पल ने बताया कि इसमें एप टैब सारे एप दिखाएगा जबकि Today नाम यूजर का वेलकम करेगा। इसके अलावा Games टैब भी दिया गया है।

होम स्पीकर:

म्यूजिक लवर्स के लिए एप्पल ने होम स्पीकर लॉन्च किए हैं, जिसे उसने होम पोड का नाम दिया है। होमपोड की कीमत 300 से 500 डॉलर तक है।

यह भी पढ़ें:

एप्पल के iOS 11, मैक, वॉच और icloud में कई खूबियां: टिम कुक

चीन ने किया 25 करोड़ कंप्यूटर्स पर साइबर अटैक, प्रभावित होने वाले देशों में भारत टॉप पर

भारत में जल्द लॉन्च होंगे ये शानदार स्मार्टफोन, यूजर्स को है बेसब्री से इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.