Move to Jagran APP

एप्पल इस साल लॉन्च कर सकता है 13 इंच की सस्ती मैकबुक, 3 आइफोन भी लाइन में

एप्पल इस साल ला सकता है 13 इंच मैकबुक का सस्ता वर्जन, जानें कितनी हो सकती है कीमत

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 06 Mar 2018 11:52 AM (IST)
एप्पल इस साल लॉन्च कर सकता है 13 इंच की सस्ती मैकबुक, 3 आइफोन भी लाइन में
एप्पल इस साल लॉन्च कर सकता है 13 इंच की सस्ती मैकबुक, 3 आइफोन भी लाइन में

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एप्पल पिछले साल की ही तरह इस साल भी तीन आईफोन लेकर आ सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ड्यूल सिम 6.5 इंच OLED आईफोन के साथ दो अन्य आईफोन लाने की योजना बना रही है। बाकी के दो आईफोन थोड़े सस्ते हो सकते हैं और एलसीडी डिस्प्ले के साथ आ सकते हैं। KGI सिक्योरिटीज के विश्लेषक मिंग-ची के अनुसार आईफोन के साथ ही कंपनी मैकबुक एयर का 13 इंच सस्ता वैरिएंट भी लॉन्च कर सकती है।

loksabha election banner

मिंग ची के अनुसार एप्पल साल 2018 में कम कीमत में मैकबुक एयर लाने की योजना बना रहा है। कंपनी इस लैपटॉप को समय से पहले लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मैकबुक का 13 इंच का सस्ता वर्जन इस साल की दूसरी तिमाही में ऑफिशियल किया जा सकता है।

याद दिला दें, 2016 में कंपनी ने 11 इंच मैकबुक एयर को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया था। 2017 में एप्पल 13 इंच मैकबुक एयर कुछ बदलावों के साथ लेकर आया। अब 13 इंच मैकबुक के सस्ते वर्जन की योजना के साथ कंपनी लैपटॉप शिपमेंट में इस साल 10 से 15 फीसद बढ़ोतरी करना चाह रही है।

ट्रेंडफोर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार एप्पल ने आसुस को वैश्विक शिपमेंट के मामले में पीछे छोड़ दिया है और चौथे पायदान पर पहुंच गई। रिपोर्ट में आगे बताया गया की कंपनी ने 2017 की तीसरी तिमाही में 4.43 मिलियन के करीब मैकबुक शिप की हैं।

कितनी होगी मैकबुक के सस्ते वर्जन की कीमत : आने वाले सस्ते वर्जन के मैकबुक की कीमत अभी तो पता नहीं चली है। लेकिन फिलहाल 13 इंच मैकबुक 65059 रुपये में मिलता है। इसके कम वर्जन की अनुमानित कीमत 50000 रुपये करीब हो सकती है।

तीन आइफोन में क्या होगा खास : एप्पल की ओर से लॉन्च किये जाने वाले तीन स्मार्टफोन में एक मौजूदा आइफोन X के साइज का ही अपग्रेडेड फीचर्स वाला स्मार्टफोन होगा। इसके साथ ही एक कम कीमत वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया जाएगा, जिसमें फ्लैगशिप स्मार्टफोन वाले सभी फीचर्स होंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने आइफोन का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। सप्लायर के साथ इसकी टेस्टिंग का काम जारी है। इन स्मार्टफोन की घोषणा कंपनी इसी साल कर सकती है। हालांकि कंपनी की योजना में किसी परिवर्तन से इनकार नहीं किया जा सकता है। एप्पल ने इस मामले पर फिलहाल कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया है।

आपको बता दें क्यूपर्टिनो स्थित एक कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में ही एप्पल की आय के निराशाजनक रहने की आशंका जताई है। मार्च में खत्म होने वाली तिमाही में कंपनी की आय 60 से 62 बिलियन डॉलर की रहने का अनुमान लगाया है। इसकी वजह आइफोन X की सुस्त डिमांड और क्रिस्मस पर उम्मीद से कम बिक्री है।

बीते वर्ष की तुलना में स्मार्टफोन बाजार की ग्लोबल ग्रोथ इस साल सपाट या एक फीसद कम रहने की आशंका है। ऐसे में तमाम कंपनियां अपने नए नए डिजायन और फीचर्स से ग्राहकों को फोन बदलने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

सैमसंग ने भी बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी s9 से पर्दा उठा है। सोशल मीडिया के लिए खास एप्लीकेशंस के जरिए कंपनी की कोशिश युवा टेक्नोलॉजी पसंद ग्राहकों को लुभाने की है।

सैमसंग के आइटी एंड मोबाइल कम्युनिकेशन के प्रेसीडेंट डी जे कोह ने कहा कि-  ''आज के समय में मोबाइल का सबसे जरूरी काम विजुअल कम्युनिकेशन है और गैलेक्सी S9 इसी जेनेरेशन को ध्यान में रखकर डिजायन किया गया है। इसका कैमरा और आर्टिफिशिअल इंटीजेंस वाला वॉयस टूल सोशल मीडिया के इस्तेमाल को और भी अच्छा बना देगा।''

ब्लूमबर्ग के मतुाबिक नया आइफोन दिखने में फैबलेट जैसा हो सकता है। जिसका डिस्प्ले करीब 6.5 इंच का होगा। इसकी बॉडी आइफोन 8 प्लस जिसती ही होगी। एज टू एज डिस्प्ले की वजह से इसका स्क्रीन साइज बढ़ जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक इन प्रोडक्ट से जुड़े लोगों ने बताया कि इस फैबलेट का कोड नाम D33 है। साथ ही आइफोन X के साइज वाले अपडेटेड फोन का कोड D32 है। जानकारी के मुताबिक इन दोनों ही फोन्स में नेक्स्ट जेनेरेशन का A12 प्रोसेससर इस्तेमाल होगा। साथ फोन की बॉडी स्टेनलेस स्टील वाली होगी।

यह भी पढ़ें: 

सुंदर पिचाई ने एक अप्रैल को गूगल में दिया था इंटरव्यू, जानिए उनसे जुड़ी 6 बातें

फोटो और वीडियो के डिलीट होने पर न हों परेशान, ये एप्स करेंगे आपकी मदद

विदेश में घूमना नहीं पड़ेगा महंगा, इन जगहों पर मिलेंगे फ्लाइट के सस्ते टिकट

बड़े काम के हैं ये 4 एप्स, फोन की रखवाली से लेकर आपकी सेहत का रखेंगे ख्याल

6000 से 16000 रुपये वाले ये स्मार्टफोन हो सकते हैं आपकी पहली पसंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.