Move to Jagran APP

Apple का लेटेस्ट iOS 14.5 अपडेट हुआ रिलीज, यूजर्स बिना फेस मास्क उतारे आईफोन कर सकेंगे अनलॉक

Apple ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखकर आईफोन यूजर्स के लिए iOS 14.5 का अपडेट रिलीज किया है। इस नए अपडेट में यूजर्स को बिना फेस मास्क उतारे आईफोन अनलॉक करने की सुविधा मिलेगी।

By Ajay VermaEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 06:40 AM (IST)
Apple का लेटेस्ट iOS 14.5 अपडेट हुआ रिलीज, यूजर्स बिना फेस मास्क उतारे आईफोन कर सकेंगे अनलॉक
ऐप्पल के आईफोन की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Apple ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखकर आईफोन यूजर्स के लिए iOS 14.5 का अपडेट रिलीज किया है। इस नए अपडेट में यूजर्स को बिना फेस मास्क उतारे आईफोन अनलॉक करने की सुविधा मिलेगी। हालांकि, डिवाइस अनलॉक करने के लिए ऐप्पल वॉच की भी जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आईओएस 14.5 अपडेट में नए स्कीन टोन, नई इमोजी और विभिन्न सिरी वॉयस का सपोर्ट मिलेगा। 

loksabha election banner

यूजर्स को सिरी में मिलेंगी विभिन्न वॉयस 

iOS 14.5 में सिरी डिफॉल्ट वॉयस में उपलब्ध नहीं है। यूजर्स को अलग-अलग सिरी की वॉयस का विकल्प मिलेगा, जिसे यूजर्स अपने हिसाब से चुन सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स सिरी के जरिए मल्टीपल कॉल भी कर सकेंगे। कंपनी का कहना है कि सिरी यूजर्स को एयरपॉड्स और हेडफोन के माध्यम से इनकमिंग कॉल-मैसेज की जानकारी देगी। अगर यूजर किसी मुश्किल परिस्थिति में है और कॉल करने में असमर्थ है, तो तकनीक अपने आप आपातकालीन नंबर पर कॉल कर देगी।       

प्राइवेसी कंट्रोल की बात करें तो ऐप्पल का कहना है कि ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी डेटा ट्रैक करने से पहले यूजर्स की अनुमति लेगा। इतना ही नहीं यूजर्स सेटिंग में जाकर यह भी देख सकेंगे कि कितने मोबाइल ऐप ने डेटा ट्रैक करने के लिए अनुमति मांगी है। 

नए अपडेट में मिलेगी नई इमोजी

iOS 14.5 अपडेट में नई कपल किसिंग और हार्ट जैसी शानदार इमोजी दी गई हैं। खास बात यह है कि यूजर्स स्कीन टोन चुनकर इन इमोजी को तैयार करके अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।       

अमेरिका और चीन के यूजर्स आसानी से सिरी या कार प्ले पर बोलकर दुर्घटना और खतरे की जानकारी दे सकते हैं। साथ ही गति की जांच भी कर सकते हैं। इसके अलावा अपडेट में ऐप्पल पॉडकास्ट को रिडिजाइन किया गया है। 

कंपनी का कहना है कि अब यूजर्स को फाइंड माय ऐप में ऐयरटैग का सपोर्ट मिलेगा। इससे यूजर्स ऐप में वॉलेट और बैकपैक जैसी जरूरी वस्तूओं को खोज सकेंगे। इसके अलावा आईफोन 12 के सभी मॉडल में 5G कनेक्टिविटी को सुधारा गया है। साथ ही स्मार्ट डेटा मोड को अपग्रेड किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.