Move to Jagran APP

Apple iPhone की 'Siri' ने बचाई बर्फीली नदी में गिरे यूवक की जान

एक अमेरिकी टीनएजर युवक की जान Apple के डिवाइस में इस्तेमाल होने वाले स्मार्ट असिस्टेंस Siri की वजह से बच सकी है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 12:42 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 02:16 PM (IST)
Apple iPhone की 'Siri' ने बचाई बर्फीली नदी में गिरे यूवक की जान
Apple iPhone की 'Siri' ने बचाई बर्फीली नदी में गिरे यूवक की जान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जमाने में कई ऐसी चीजें भी संभव हो जाती है, जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते हैं। पिछले दिनों ही Apple Watch 4 के स्मार्ट इमरजेंसी फीचर की वजह से पहाड़ से गिरे हुए व्यक्ति को ढ़ूंढ़ना संभव हो सका था। अब एक और नई घटना सामने आई है, जिसमें एक अमेरिकी टीन एजर युवक की जान Apple के डिवाइस में इस्तेमाल होने वाले स्मार्ट असिस्टेंस Siri की वजह से बच सकी है। अमेरिका के रहने वाले युवक गेल सेलसिडो (Gael Salcedo) जिसकी उम्र 18 साल की है, वो एक 2007 मॉडल की Jeep Grand Cherokee कार से बर्फीली नदी में जा गिरा। युवक के कार में मौजूद स्मार्ट असिस्टेंस ने लोकल पुलिस को कॉल किया। जिसके बाद पुलिस ने उस युवक को बर्फीली नदी से निकाला और उसकी जान बचाई।

loksabha election banner

अमेरिकी मीडिया की पुलिस द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, गेल सेलसिडो गुरुवार सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर बर्फीली सड़क पर जा रहा था, जहां उसकी टक्कर बर्फीले चट्टान से हो गई। सेलसिडो ने टक्कर के बाद अपने कार के बैलेंस को खो दिया और बर्फीली Iowa नदी में गिर गया। सेलसिडो ने पुलिस को अपने बयान में बताया कि बैलेंस खोने के बाद उसने अपने कार की खिड़की से मदद के लिए आवाज लगाई मगर वो कामयाब न हो सका। उसने अपने iPhone को ढ़ूंढने की कोशिश की, मगर उसे नहीं मिला। उसे ऐसा लगा कि वो अब मरने वाला है, तभी उसने अपने iPhone के वॉयस असिस्टेंस को कहा, ‘Hey Siri, Call 911’ यानि की 'सिरी, 911 पर कॉल करो'। आपको बता दें कि 911 अमेरिकी पुलिस सहायता नंबर है।

गेल सेलसिडो के इस वॉयस कमांड की वजह से उसके iPhone ने पुलिस को कॉल किया और पुलिस जल्द ही लोकेशन पर पहुंच गई। फायर डिपार्टमेंट ने तुरंत रिस्पॉन्ड करते हुए उसकी मदद के लिए फायर फाइटर्स भेज दिए। फायर फाइटर्स को सेलसिडो को बर्फीली नदी से निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी, क्योंकि उसके कार के अगले दरवाजे पूरी तरह से डूब चुके थे और पानी के जबरदस्त बहाव में चले गए थे।

आपको बता दें कि iPhone में आने वाला वॉयस कमांड Siri पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है। ये आपके वॉयस कमांड पर काम करता है। इन वॉयस कमांड को ट्रेन करने के लिए आपको अपने iPhone की सेटिंग्स में जाकर Siri को इनेबल करना पड़ता है। Siri को इनेबल करने के बाद आप अपने iPhone से कॉल करने से लेकर म्यूजिक सर्च करने तक के कई कमांड्स Siri की मदद से ऑपरेट कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.