Move to Jagran APP

अलर्ट! Apple iPhone, Macs, iPads यूजर्स तुरंत करें ये काम, वरना होगा भारी नुकसान

बता दें कि रिसर्चर ने Apple iphone में एक सिक्योरिटी बग ढूढ़ निकाला था। इसकी मदद से हैकर्स आपकी जानकारी के बगैर बिना किसी भी लिंक पर क्लिक करके आपके फोन में स्पाईवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। यह स्पाईवेयर आपके iPhone से पर्सनल डेटा चोरी कर सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 07:30 PM (IST)
अलर्ट! Apple iPhone, Macs, iPads यूजर्स तुरंत करें ये काम, वरना होगा भारी नुकसान
यह Apple यूजर्स की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आपके पास Apple iPhone या फिर iPad है, तो आपको तुरंत इसे अपडेट तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए। दरअसल Apple की तरफ से इमर्जेंसी सॉफ्टवेयर पैच जारी किया है, जो आपके iPhone और iPad को Pegasus जैसे स्पाईवेयर के खिलाफ लड़ने में मदद करेगा। इसके लिए Apple की तरफ से iPhone iOS 14.8, Macs 11.6, Apple Watch 7.6.2 और iPadOS 18.4 के लिए अपडेट जारी किया गया है।

prime article banner

बता दें कि रिसर्चर ने Apple iphone में एक सिक्योरिटी बग ढूढ़ निकाला था। इसकी मदद से हैकर्स आपकी जानकारी के बगैर बिना किसी भी लिंक पर क्लिक करके आपके फोन में स्पाईवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। यह स्पाईवेयर आपके iPhone से पर्सनल डेटा चोरी कर सकता है। इस स्पाईवेयर का असर सभी Apple डिवाइस जैसे iPhone, iPads, Macs और Apple Watch पर हुआ है।

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरेंटो सिटिजन लैब्स ने कहा कि Zero-day, Zero Click को ढ़ूढ़ निकाला था। इसे इजराइल के NSO Group की तरफ से Pegasus स्पाईवेयर को फोन में इंस्टॉल करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। Pegasus स्पाईवेयर को सबसे खतरनाक स्पाईवेयर है। जिससे iPhone जैसे डिवाइस की जासूसी की जा सकती है। 

NSO Group ने अपने Pegasus स्पाईवेयर टूल का सरकारी एजेंसियों और पुलिस फोर्स को लाइसेंस जारी किया जाता है, जिससे क्रिमिनल एक्टिविटी पर रोक लग सके। लेकिन Citizen Lab और Amnesty International की रिपोर्ट के मुताबिक Pegasus स्पाईवेयर का इस्तेमाल ह्मयूमन राइट एक्टिविस्ट, पत्रकारों और राजनेताओं के खिलाफ भी इस्तेमाल किया जा रहा है। 

 कैसे करें अपडेट

  • सबसे पहले Setttings में जाएं।
  • फिर General ऑप्शन पर टैप करें।
  • इसके बाद साफ्टवेयर अपडेट पर टैप करें।
  • इस दौरान जरूरी है कि आपके फोन में 50 फीसदी से ज्यादा बैटरी हो।
  • इसके बाद Install Now ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.