Move to Jagran APP

चीन के लोग नहीं खरीद रहे चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन, जानिए इसकी वजह?

भारत की टॉप-5 कंपनियों में सैमसंग को छोड़ दें तो सारी चीनी कंपनियों का कब्जा है। लेकिन चीन लोगों ने अपने यहां चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन को खरीदना कम कर दिया है और इसकी जगह पर Apple के लेटेस्ट iPhone को तरजीह दे रहे हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 05:45 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 08:05 AM (IST)
चीन के लोग नहीं खरीद रहे चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन, जानिए इसकी वजह?
यह चीनी कंपनियों की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

बीजिंग, आइएएनएस। चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन दुनियाभर में पसंद किये जाते हैं। वहीं बात भारत की करें, तो यहां तो सबसे ज्यादा चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन पसंद किए जाते हैं। भारत की नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi भी एक चीनी कंपनी है। भारत में हर 10 में से करीब 8 स्मार्टफोन चीनी कंपनियों के होते हैं। भारत की टॉप-5 कंपनियों में सैमसंग को छोड़ दें, तो सारी चीनी कंपनियों का कब्जा है। लेकिन चीन लोगों ने अपने यहां चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन को खरीदना कम कर दिया है और इसकी जगह पर Apple के लेटेस्ट iPhone को तरजीह दे रहे हैं। हालात यह हैं कि Apple चीन का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। इतना ही नहीं Apple लगातार 8 हफ्तों से चीन के टॉप स्मार्टफोन ब्रांड के पायदान पर बरकार है।

loksabha election banner

Apple iPhone को बड़ा फायदा 

Apple चीन में ना सिर्फ सबसे ज्यादा संख्या में स्मार्टफोन की बिक्री कर रहा है, बल्कि चीन में कमाई के मामले में नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। चीन की वीकली स्मार्टफोन ट्रैक काउंटरप्वाइंट रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक Apple चीन का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड उस वक्त से है, जब iPhone 13 सीरीज लॉन्च हुई है। Apple तभी से स्मार्टफोन मार्केट में लीड कर रहा है। हालांकि apple को चीनी स्मार्टफोन ब्रांड vivo से जोरदार टक्कर मिल रहा है। दरअसल Apple को Huawei कंपनी के अमेरिका में प्रतिबंध का बड़ा फायदा मिल रह है। प्रतिबंध के चलते Huawei को प्रोडक्शन के मामले में गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

इन iPhone मॉडल की हुई सबसे ज्यादा बिक्री 

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के डायरेक्टर Tom Kang के मुताबिक Apple का ब्रांड और क्वॉलिटी के मामले में दमदार प्रदर्शन जारी रह सकता है। इसकी एक वहजह iPhone 13 की कम कीमत भी है। साथ ही iphone 13 का नया कैमरा और 5G कनेक्टिविटी भी सेल्स में इजाफे की वजह हैं। Apple के बेस मॉडल iPhone 13 को चीन में काफी पसंद किया जा रहा है। इसके बाद iPhone 13 Pro Max और iPhone 13 Pro का नंबर आता है। iPhone 12 सीरीज के iPhone 12 की भी चीन में बिक्री काफी अच्छी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.