Move to Jagran APP

iPhone 7 का भारत में प्रोडक्शन हुआ शुरू, जल्द शुरू होगा iPhone X का ट्रायल रन

कंपनी ने घोषणा की है को वो iPhone 7 का उत्पादन भी भारत में शुरू कर रहा है। इस फोन का प्रोडक्शन Wistron द्वारा बेंग्लुरू के प्लांट में किया जाएगा

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 08:43 AM (IST)
iPhone 7 का भारत में प्रोडक्शन हुआ शुरू, जल्द शुरू होगा iPhone X का ट्रायल रन

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप भारत में लेटेस्ट iPhones के ट्रायल प्रोडक्शन को कुछ ही हफ्तों में शुरू कर सकती है। खबरों के मुताबिक, कंपनी भारत में अपनी पैठ जमाने के लिए ऐसा कर रही है। भारत के चेन्नई शहर के बाहर कंपनी के कारखाने में फुल-स्केल असेंबली शुरू करने से पहले iPhone X रेंज की डिवाइसेज का ट्रायल रन किया जाएगा। आपको बता दें कि Wistron Corp. पहले से ही iPhone 6s और iPhone SE का प्रोडक्शन बेंग्लुरू के एक प्लांट में कर रही है। वहीं, अब iPhone 7 का प्रोडक्शन भी यहां शुरू किया जा चुका है।

loksabha election banner

iPhone 7 का प्रोडक्शन हुआ शुरू:

iPhone SE और iPhone 6S का प्रोडक्शन भारत में पहले से ही किया जा रहा है। इसके बाद अब कंपनी ने घोषणा की है को वो iPhone 7 का उत्पादन भी भारत में शुरू कर रहा है। इस फोन का प्रोडक्शन Wistron द्वारा बेंग्लुरू के प्लांट में किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक, iPhone 7 के 32 जीबी स्टोरेज और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को भारत में क्रमश: 39,990 रुपये और 49,990 रुपये में बेचा जाएगा।

यूं तो Apple के लेटेस्ट मॉडल आ चुके हैं लेकिन अगर आप लाख रुपये का फोन ना लेकर कम कीमत में iPhone लेना चाहते हैं तो फिलहाल iPhone 7 एक अच्छा विकल्प है... iPhone 7 को खरदीने के लिए क्लिक करें यहां...अगर आपका बजट इससे भी कम है और आपको Apple प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करना है तो लेटेस्ट मॉडल आने के बाद कई लोगों ने iPhone 6s को भी अपना नया स्मार्ट फोन बनाया है:

iPhone 6S को खरदीने के लिए क्लिक करें यहां

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Apple का घटा मार्केट शेयर:

Apple iPhones की ज्यादा कीमत के चलते भारत में कंपनी का शिपमेंट 1 फीसद है। अगर कंपनी भारत में प्रोडक्शन करती है तो उसे 20 फीसद इम्पोर्ट ड्यूटीज में छूट दी जाएगी। साथ ही 30 फीसद स्थानीय सोर्सिंग नियम को पूरा करने में मदद मिलेगी। इससे कंपनी देश में अपना स्टोर भी खोल पाएगी। वहीं, चीन में Apple के मार्केट शेयर में गिरावट आई है जिससे अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर चल रहा है। ऐसे में कंपनी को भारत में सब कुछ ठीक रखने के लिए विविधता लाने की जरूरत है।

कीमत के मामले में Xiaomi दे रहा Apple को टक्कर:

भारत में वर्ष 2018 में 140 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन्स खरीदे गए हैं जिसमे से iPhone की हिस्सेदारी मात्र 1.7 मिलियन की है। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन की कंपनियां सस्ते स्मार्टफोन्स यूजर्स को उपलब्ध करा रही हैं। अगर Xiaomi की बात करें Redmi Note 7 को भारत में 9,999 रुपये में बेचा जाता है जो iPhone Xs से 9 से 10 गुना कम है।

यह भी पढ़ें:

Airtel 4G यूजर्स के लिए खुशखबरी, इस नई तकनीक से इंडोर में भी मिलेगा जबरदस्त नेटवर्क

Android यूजर्स के लिए खतरे की घंटी, Play Store से डाउनलोड किए गए 100 फीसद ज्यादा वायरस

Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro की फ्लैश सेल आज, 6GB वेरिएंट भी हुआ उपलब्ध 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.