Move to Jagran APP

iPhone 15 में न हो सका जो बदलाव अपकमिंग आईफोन में आएगा नजर, Apple कर रहा बड़ी तैयारी

एपल आईफोन को लेकर बीते कुछ वर्षों से खबरें हैं कि कंपनी आईफोन से फिजिकल बटन को हटा सकती है। इसी कड़ी में माना जा रहा है कि आईफोन 16 सीरीज के साथ इस बड़े बदलाव को देखा जा सकता है। हालांकि खबरें यह भी थी कि कंपनी इस नए बदलाव को आईफोन 15 सीरीज के साथ पेश कर रही थी। वहीं कुछ तकनीकी कारणों से ऐसा न हो सका।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Tue, 23 Apr 2024 12:20 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 12:20 PM (IST)
इस साल पेश होने वाली iPhone 16 सीरीज में दिख सकता है एक बड़ा बदलाव (इमेज सोर्स- MacRumors)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल अपने यूजर्स के लिए इस साल iPhone 16 लाइनअप को पेश करेगा। इस अपकमिंग आईफोन सीरीज को लेकर अब तक कई रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं।

loksabha election banner

एपल आईफोन को लेकर बीते कुछ सालों से खबरें हैं कि कंपनी आईफोन से फिजिकल बटन को हटा सकती है। इसी कड़ी में माना जा रहा है कि आईफोन 16 सीरीज के साथ इस बड़े बदलाव को देखा जा सकता है।

iPhone 16 से हट सकता है फिजिकल बटन

फिजिकल बटन की जगह कंपनी आईफोन में फीडबैक के लिए कैपेसिटिव बटन को ला सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एपल ने कैपेसिटिव बटन कम्पोनेंट्स को लेकर ताइवाइनी सप्लायर को ऑर्डर दिया है।

Taiwanese supplier Advanced Semiconductor Engineering ही कैपेसिटिव बटन को दो टैप्टिक इंजन मोटर के साथ आईफोन 16 के दोनों साइड इंटीग्रेट करेगा।

आईफोन में नजर आने वाले ये बटन फिजिकल बटन का ही फील देंगे और दबाने पर टैप्टिक इंजन के साथ वाइब्रेशन फीडबैक भी देगा। आईफोन में डिजाइन को लेकर यह बदलाव वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट को भी बेहतर बनाएगा।

ये भी पढ़ेंः भारत में रोजगार पैदा करने की मशीन बनेगा Apple, आईफोन मेकर देगा लाखों नौकरियां!

iPhone 15 में हटने वाला था फिजिकल बटन

रिपोर्ट्स की मानें तो एपल कई वर्षों से आईफोन को लेकर इस बदलाव को लाने की कड़ी में काम कर रहा है। पहले माना जा रहा था कि कंपनी iPhone 15 Series के साथ इस बदलाव को पेश करेगी।

हालांकि, बाद में किन्हीं तकनीकी कारणों की वजह से ऐसा न हो सका। जिसके बाद एपल ने iPhone 15 Series को स्टैंडर्ड मेकैनिकल बटन के साथ पेश किया।

हालांकि, iPhone 15 Series के प्रो मॉडल में कंपनी ने म्यूट स्विच को बदलते हुए एक नए मेकैनिकल एक्शन बटन को पेश किया था।

प्रोडक्शन टाइमलाइन में हुई देरी तो क्या होगा

रिपोर्ट्स की मानें तो iPhone 16 लाइनअप के लिए कैपेसिटिव बटन कम्पोनेंट का प्रोडक्शन इस साल के तीसरी तिमाही में होगा।

हालांकि, यह भी माना जा रहा है कि प्रोडक्शन टाइमलाइन में देरी के चलते कंपनी इस बदलाव को साल 2025 में पेश होने वाले आईफोन सीरीज के लिए टाल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.