Move to Jagran APP

Apple और Google ने लोकप्रिय गेम Fortnite को अपने ऐप स्टोर से हटाया, जानिए वजह

अब आईओएस और एंड्राइड यूजर्स लोकप्रिय और पुराने गेम Fortnite को नहीं खेल सकेंगे क्योंकि Apple और Google ने इसे अपने ऐप स्टोर से हटा दिया है

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 03:41 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 03:41 PM (IST)
Apple और Google ने लोकप्रिय गेम Fortnite को अपने ऐप स्टोर से हटाया, जानिए वजह
Apple और Google ने लोकप्रिय गेम Fortnite को अपने ऐप स्टोर से हटाया, जानिए वजह

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple और Google के यूजर्स को जानकारी निराशा हो सकती  है कि इन दोनों कंपनियों ने अपने प्लेटफॉर्म से लोकप्रिय गेम Fortnite को हटा दिया है। यानि अब App Store और Google Play Store पर यह गेम उपलब्ध नहीं है और यूजर्स इस गेम को उपयोग नही कर सकते। दिग्गज टेक कंपनियों Apple और Google ने इस एपिक गेम की खरीदारी से 30 प्रतिशत रेवेन्यू कमाती हैं। लेकिन अब Fortnite ने यूजर्स डायरेक्ट पेमेंट लेने शुरू कर दी है जबकि यह गेम बिल्कुल फ्री है।

loksabha election banner

Fortnite को ऐप स्टोर से हटाने की वजह

Cnet की रिपोर्ट के अनुसार Apple और Google ने अपने ऐप स्टोर्स से Fortnite गेम को हटाने का फैसला इसलिए लिया है क्योंकि Fortnite ने यूजर्स से डायरेक्ट पेमेंट लेना शुरू कर दिया है। बता दें कि यह गेम अभी तक बिल्कुल फ्री था लेकिन नए अपडेट के इस गेम के डेवलपर ने आईओएस और एंड्राइड दोनों वर्जन पर डायरेक्ट पेमेंट का ऑप्शन उपलब्ध करा दिया है। 

Fortnite ने ट्विटर पर दी जानकारी

Fortnite ने अपने ​आधिकारिक ट्विटर पर यह जानकारी शेयर करते हुए बताया है कि Apple और Google ने इस ऐतिहासिक और पुराने गेम को अपने-अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। इसका साफ मतलब है कि दोनों कंपनियों के उपभोक्ता इस गेम का इस्तेमाल नहीं कर सकते। साथ ही एपिक गेम Fortnite ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि कंपनी ने डायरेक्ट पेमेंट की विकल्प शुरू किया है जो कि पीसी और मैक कंप्यूटरों और एंड्रॉइड डिवाइसेज पर लागू होगा। इसके बाद ही कंपनी ने अपने Youtube चैनल पर भी एक वीडियो शेयर किया है जिसमें कैप्शन दिया गया है कि 'एपिक गेम्स ने ऐप स्टोर मोनोपॉली को हरा दिया है। प्रतिशोध में, एप्पल ने एक बिलियन डिवाइस से Fortnite को हटा दिया है। 1984 से 2020 बनने से रोकने के लिए लड़ाई में शामिल हों।' 

Google ने दिया बयान

रिपोर्ट के अनुसार एपिक गेम्स को हटाने के बाद Google ने अपने बयान में कहा कि 'Fortnite एंड्राइड प्लेटफॉर्म पर नहीं कराया जा सकता क्योंकि यह हमारी नीतियों का उल्लंघन कर रहा है। हालांकि, इस बारे में अभी चर्चा जारी है।' लेकिन बता दें कि Fortnite अभी भी प्ले स्टोर के माध्यम से एंड्राइड उपलब्ध है और सैमसंग गैलेक्सी स्टोर से इस गेम का डाउनलोड किया जा सकता है जबकि आईफोन यूजर्स के पास ऐसा कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। 

जानें Fortnite गेम के बारे में

बता दें कि Fortnite एक ऑनलाइन वीडियो गेम है और दुनियाभर में इसके 250 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। यह गेम यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय भी है। इस गेम में 100 प्लेयर्स अलग-अलग ​हथियारों की मदद से एक साथ मुकाबला करते हैं। जो कि बिल्कुल एक लड़ाई की तरह नजर आता है और लड़ाई लगभग 20 मिनट तक चलती है। इसमें प्लेयर मरने के बार फिर से गेम को शुरू कर सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.