Move to Jagran APP

iPhone 6S का मेक इन इंडिया प्रोडक्शन हुआ शुरू: जानें 7 बड़ी बातें

iPhone SE के बाद अब iPhone 6S का प्रोडक्शन भारत में शुरु गया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 07:21 AM (IST)
iPhone 6S का मेक इन इंडिया प्रोडक्शन हुआ शुरू: जानें 7 बड़ी बातें
iPhone 6S का मेक इन इंडिया प्रोडक्शन हुआ शुरू: जानें 7 बड़ी बातें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अमेरिका की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने पिछले सात महीनों में आईफोन की कीमतें दोगुनी कर दी हैं। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि सरकार ने कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। लेकिन इस बढ़ोतरी का प्रभाव iPhone SE नहीं पड़ा क्योंकि यह फोन मेक इन इंडिया है। iPhone SE के बाद अब एप्पल ने iPhone 6S की प्रोडक्शन भी भारत में शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बेंगलुरू में इस फोन का प्रोडक्शन पिछले हफ्ते से शुरू हो गया है। आपको बता दें कि iPhone 6S को 2015 में लॉन्च किया गया था। यह कंपनी का सबसे लोकप्रिय हैंडसेट रहा है।

loksabha election banner

मेक इन इंडिया iPhone: जानें बड़ी बातें

  • कंपनी का यह दूसरा iPhone है जिसे भारत में बनाया जा रहा है। iPhone SE का निर्माण भारत में मई 2017 से किया जा रहा है। वही, iPhone 6S की प्रोडक्शन बेंगलुरू में पिछले हफ्ते से शुरू हो गई है।
  • iPhone 6S की कर्मशियल प्रोडक्शन अभी शुरू ही हुई है। इसलिए इस फोन को स्टोर्स में आने के लिए कुछ समय लगेगा। फिलहाल इसके लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है।
  • iPhone 6S के 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 42,900 रुपये और 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 52,100 रुपये है। खबरों की मानें तो मेक इन इंडिया iPhone 6S की कीमत भी लगभग यही होगी। इसकी कीमत में किसी तरह के बदलाव की फिलहाल कोई खबर नहीं मिली है।
  • मीडिया रिपोर्ट की मानें तो शुरूआती दौर में प्रोडक्ट की यूनिट्स को बढ़ाने में समय लगेगा इसलिए भारत में बनने वाले iPhone 6S को केवल भारत में ही बेचा जाएगा।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल ने iPhone के कई वेरिएंट्स मार्केट में उतारे हैं। लेकिन कंपनी iPhone 6S इसकी लोकप्रियता की वजह से भारत में बना रही है। क्योंकि यह कंपनी का सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्मार्टफोन रहा है।
  • iPhone 6S की प्रोडक्शन भारत में कीमतों में हुई बढ़ोतरी के चलते शुरू की गई है। भारत सरकार द्वारा बढ़ाई गई कस्टम ड्यूटी के चलते आईफोन काफी महंगे हो गए हैं। ऐसे में अगर यह फोन भारत में बनाया जाएगा तो यूजर्स कस्टम ड्यूटी से राहत मिल जाएगी।
  • रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, भारत में आईफोन की एक-तिहाई सेल्स iPhone 6 सीरीज की हैं। एप्पल इसे और बढ़ाना चाहता है इसलिए ही इस हैंडसेट की बिक्री को भारत में शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें:

एयरटेल ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स को मिल रहा 20 प्रतिशत डिस्काउंट का तोहफा, पढ़ें डिटेल्स

फ्लिपकार्ट पर आज लॉन्च होगा Asus ZenFone 5Z, OnePlus 6 से होगा सीधा मुकाबला

जियो ने BSNL के टक्कर में उतारा एक और प्लान, डेली मिलेगा 6.5GB डाटा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.