Move to Jagran APP

यूजर्स को वायरस से बचाने के लिए गूगल ने लॉन्च की यह एप्लीकेशन

इस पोस्ट में हम आपको गूगल प्ले प्रोटेक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 31 Aug 2017 01:40 PM (IST)Updated: Thu, 31 Aug 2017 02:00 PM (IST)
यूजर्स को वायरस से बचाने के लिए गूगल ने लॉन्च की यह एप्लीकेशन
यूजर्स को वायरस से बचाने के लिए गूगल ने लॉन्च की यह एप्लीकेशन

नई दिल्ली (जेएनएन)। डिजिटल होती दुनिया में मैलवेयर वायरस और रैनसमवेयर अपना शिकंजा दिनों दिन कसते जा रहे हैं। इसका सीधा उदाहरण गूगल प्ले स्टोर कहा जा सकता है। पिछले कुछ समय में प्ले स्टोर में कई बार मैलवेयर का अटैक हो चुका है। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई एप्स मैलवेयर से प्रभावित पाई गई हैं। इस समस्या से निपटने के लिए गूगल ने बड़ा कदम उठाया है। गूगल ने यूजर्स की डाटा और निजी जानकारी की सुरक्षा के लिए गूगल प्ले प्रोटेक्ट एप पेश किया है। इसकी मदद से एंड्रॉयड यूजर्स साइबर अटैक्स से सुरक्षित रह सकेंगे।

loksabha election banner

आइए जानें गूगल प्ले प्रोटेक्ट कैसे करेगा काम:

गूगल प्ले प्रोटेक्ट डिवाइस में कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले उनकी सुरक्षा की जांच करेगा। इसी के साथ अगर डिवाइस में मौजूद नुकसान पहुंचने वाले एप्स की भी जांच करेगा।

हो सकता है फोन में प्री-इन्स्टॉल:

रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल ने कहा है की एंड्रॉयड फोन निर्माता कंपनियों से फोन में इस एप को प्री-इन्स्टॉल करने की बात चल रही है। अगर ऐसा हुआ तो आपका फोन आने वाले मैलवैयर से निपटने के लिए पहले से ही तैयार होगा।

गूगल प्ले स्टोर सेब अब तक 500 एप्स की गई रिमूव:

आपको बता दें, गूगल, प्ले स्टोर पर आने वाली प्रभावित एप्स को लेकर सावधान रहता है। इसी बाबत प्ले स्टोर से 500 एप्स हटाई गई हैं। इनमें यूटिलिटी, फोटो एडिटर और गेमिंग जैसी एप्स मौजूद थीं।

होगा कम्पेटिबिलिटी टेस्ट:

इस प्लान के तहत गूगल कुछ कम्पेटिबिलिटी टेस्ट भी सुनिश्चित करेगा। ये टेस्ट एंड्रॉयड सुरक्षा को फॉलो करेगा। इसके साथ टेस्ट इस बात की पुष्टि करेगाकी फोन में पहले से इन्स्टॉल की गई एप्स प्रामाणिक हैं की नहीं। इससे प्ले स्टोर पूरी तरह से मैलवेयर अटैक से सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़ें:

सुरक्षित होंगे डिजिटल लेन देन, सरकार उठाएगी यह कदम

नहीं खरीद पाए नोकिया 6 तो बेहतर स्पेसिफिकेशन और समान कीमत में उपलब्ध हैं ये स्मार्टफोन्स

लॉन्च से पहले आईफोन 8 की Detailed रिपोर्ट आई सामने, जानें क्या होगा खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.