Move to Jagran APP

Amazon 2022 में लॉन्च करेगी अपनी पहली सैटेलाइट, Elon Musk की Starlink को मिलेगी कड़ी टक्कर

Amazon अपने बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जिसका नाम कुइपर (Kuiper) है। इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी को यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) से 9 सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिले हैं। कंपनी का कहना है कि प्रोजेक्ट Kuiper पर फिलहाल 500 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं।

By Mohini KediaEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 11:09 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 11:09 PM (IST)
Amazon 2022 में लॉन्च करेगी अपनी पहली सैटेलाइट, Elon Musk की Starlink को मिलेगी कड़ी टक्कर
ये Space की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| टेक दिग्गज Amazon अपने बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसका नाम कुइपर (Kuiper) है। इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी को यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) से 9 सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिले हैं। कंपनी का कहना है कि प्रोजेक्ट Kuiper पर फिलहाल 500 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, Amazon के दो प्रोटोटाइप उपग्रह 2022 की चौथी तिमाही में लॉन्च होने वाले हैं। 

loksabha election banner

Amazon के मुताबिक, कुइपर प्रोजेक्ट के तहत 3,000 से ज्यादा सैटेलाइट प्लेनेटेरियम में पहुंचाए जाएंगे। इन सैटेलाइट के जरिए लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इसके अलावा, इस परियोजना को जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाले एलोन मस्क (Elon Musk) के स्टारलिंक (Starlink) से कड़ी टक्कर मिलेगी। Amazon ने पिछले साल कहा था कि कंपनी 3,236 सैटेलाइट्स का नेटवर्क बनाने में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगी। इससे लोगों को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट मिलेगा। 

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के नेतृत्व वाले अमेज़ॅन (Amazon) ने घोषणा की है कि कंपनी दुनिया भर में असेवित और कम सेवा वाले समुदायों को तेज, किफायती इंटरनेट प्रदान करने के अपने मिशन की दिशा में काम कर रही है। अमेज़ॅन ने उपग्रहों को लो अर्थ ऑर्बिट में लॉन्च करने के लिए रॉकेट स्टार्टअप, ABL स्पेस सिस्टम को अनुबंधित किया है।

प्रोजेक्ट Kuiper के प्रौद्योगिकी उपाध्यक्ष राजीव बडियाल ने एक बयान में कहा, "ऑन-ऑर्बिट परीक्षण का कोई ऑप्शन नहीं है, और हम इस तरह के चुनौतीपूर्ण वातावरण में संचालन की जटिलता और जोखिम को देखते हुए बहुत कुछ सीखने की उम्मीद करते हैं।" Atlas V पहला प्रक्षेपण यान है जो अमेज़ॅन के सैटेलाइट को ऑर्बिट में पहुंचाएगा। यह संयुक्त रॉकेट बोइंग कंपनी (BA.N) और लॉकहीड मार्टिन कॉर्प (LMT.N) द्वारा विकसित किया गया था। 

हालांकि, एलोन मस्क (Elon Musk) की कंपनी Space की सैटेलाइट-आधारित इंटरनेट सेवा स्टारलिंक भारत में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) और अमेरिकी निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) भारत में अपनी दुनिया की बेस्ट से सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवाओं को लॉन्च करने की संभावना तलाश रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.