Move to Jagran APP

अब अपनी राशि के हिसाब से करें ऑनलाइन शॉपिंग, Amazon तैयार करेगा आपकी शॉपिंग लिस्ट

Amazon ने एक ऐसी सर्विस पेश की है जिसे सुनकर आप हैरान जरूर होंगे। जरा सोचिए अगर ऐसा हो कि आपकी शॉपिंग लिस्ट आपके राशि (zodiac) के अनुसार दी गई हो तो?

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 04:11 PM (IST)
अब अपनी राशि के हिसाब से करें ऑनलाइन शॉपिंग, Amazon तैयार करेगा आपकी शॉपिंग लिस्ट
अब अपनी राशि के हिसाब से करें ऑनलाइन शॉपिंग, Amazon तैयार करेगा आपकी शॉपिंग लिस्ट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। समय के साथ लोगों के शॉपिंग कल्चर में बदलाव आया है। जहां पहले लोग विंडो शॉपिंग करना पसंद करते थे, वहीं अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर निर्भर हो गए हैं। ऐसा सिर्फ कपड़ों की शॉपिंग के साथ नहीं है। बल्कि ग्रॉसरी, फुटवेयर्स, स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि के साथ भी है। आजकल लोगों की जिंदगी इतनी तेज या फास्ट फॉरवर्ड हो चुकी है जिसमें शॉपिंग करने का वक्त रह ही नहीं गया है। इसी के चलते लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर पूरी तरह से निर्भर हो गए हैं, क्योंकि उनके पास सब्जी खरदीने का भी समय नहीं है। लोगों की ऑनलाइन शॉपिंग को आसान बनाने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियां भी पीछे नहीं हैं। लोन से लेकर फ्री डिलीवरी तक कई ऑप्शन्स उपलब्ध कराए गए हैं।

loksabha election banner

राशि के अनुसार होगी आपकी शॉपिंग लिस्ट:

इन सबसे अलग एक ऐसी सर्विस Amazon ने पेश की है जिसे सुनकर आप हैरान जरूर होंगे। जरा सोचिए, अगर ऐसा हो कि आपकी शॉपिंग लिस्ट आपके राशि (zodiac) के अनुसार दी गई हो तो? ये सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगा होगा, लेकिन यह पूरी तरह से सच है। दरअसल, Amazon ने Prime मेंबर्स के लिए ऐसी ही सर्विस लॉन्च की है जिसके तहत उनकी शॉपिंग लिस्ट उनकी राशि के मुताबिक होगी।

सिएटल आधारित एक Ghostwriter एना काट्स Amazon के साथ हॉरोस्कोप को लेकर काम कर रहे हैं। Prime मेंबर्स को इस तरह के अपडेट पिछले तीन महीने से मिल रहे हैं। इसमें यूजर्स को यह सुझाव दिया जाता है कि उन्हें अगले महीने पैसा और समय कहां लगाना चाहिए। उदाहरण के तौर पर: अप्रैल की भविष्यवाणी यह कहती है कि मेष राशि वाले लोगों को इस महीने आराम करना चाहिए, “शायद Amazon Home के एक आरामदायक सोफे और एक नए ब्लैंकेट के साथ”।

अन्य उदाहरण: Aquarian राशि वाले लोगों को यह सलाह दी गई है कि वो अपने अस्तिव के बारे में चिंता करना बंद कर दें कि वो कौन हैं और उनके जीवन का उद्देश्य क्या है क्योंकि Alexa और Prime Pantry हमारे जीवन के आसान सवालों का जवाब देने के लिए होती है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Flikart और Amazon ने ऑनलाइन शॉपिंग को बनाया आसान:

Flipkart ने यूजर्स के लिए Cardless Credit सर्विस लॉन्च की थी जिसके तहत यूजर्स को 60,000 रुपये तक का इंस्टैंट क्रेडिट दिया जाता है। यह लोन 3 और 12 महीनों के लिए दिया जाता है। वहीं, इससे पहले कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए buy now, pay later सर्विस लॉन्च की गई थी। Amazon की बात करें तो इसकी Amazon Pay सर्विस पिछले वर्ष 2018 में लॉन्च की गई थी। इसके तहत यूजर्स को EMI के जरिए 60,000 रुपये तक की खरीदारी करने का लाभ उपलब्ध करा रही है। इसके लिए कंपनी ने Capital Float कंपनी की मदद ली है। क्रेडिट लिमिट के लिए यूजर्स को टू-स्टेप रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करना होता है।

जानें Amazon Prime के बारे में:

Amazon Prime के तहत प्राइम वीडियो, प्राइम म्यूजिक और फ्री फास्ट डिलीवरीज जैसे सुविधाएं दी जाती हैं। साथ ही इसमें यूजर्स को एक्सक्लूसिव डील्स का एक्सेस भी मिलता है। इसके अलावा यूजर्स फिल्में, टीवी शो, स्टैंड-अप कॉमेडी और अमेजन प्राइम ओरिजिनल सीरीज का लाभ भी ले सकते हैं। प्राइम म्यूजिक और ebooks रेंज को प्राइम रीडिंग के जरिए एक्सेस कर सकते हैं।

जानें Flipkart Plus मेंबरशिप के बारे में:

Flipkart ने भी अपना मेंबरशिप प्लान पेश किया था। इसमें यूजर्स को जीरो चार्ज, फ्री डिलीवरी, शीघ्र एक्सेस जैसी सुविधाएं मिलेंगी। किसी भी सेल इवेंट में इन ग्राहकों को पहले एक्सेस दिया जाएगा। यह बेनिफिट्स उन सभी यूजर्स को दी जाएंगी जो कंपनी के रेग्यूलर ग्राहक हैं। इसके लिए किसी भी अतिरिक्त शुल्क की जरूरत नहीं है। ग्राहकों को किसी भी प्रोडक्ट की फ्री डिलीवरी का लाभ मिलेगा। अगर आप फ्लिपकार्ट के रेग्यूलर ग्राहक हैं तो आप Flipkart Plus के अंतर्गत एनरोल कर दिए जाएंगे। यूजर्स को हर ऑर्डर पर Plus Coin दिए जाएंगे। यह एक तरह की डिजिटल करेंसी है। इन्हें मेक माई ट्रिप, बुक माई शो, जोमैटो, हॉटस्टार और कैफे कॉफी डे जैसी जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi Note 7 सीरीज बनी इंडिया की पसंद, एक महीने में बिके 10 लाख यूनिट्स

Airtel ने Jio को पीछे छोड़ने का निकाला प्लान, VoLTE के लिए Ericsson-Nokia से मिलाया हाथ

Samsung Galaxy A20e ड्यूल रियर कैमरा और 3000mAh बैटरी के साथ लॉन्च 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.