Move to Jagran APP

एयरटेल बनाम बीएसएनएल फ्री डाटा की जंग: मिल रहा 30 GB तक फ्री डाटा

यहां हम बीएसएनएल और एयरटेल के नए प्लान के बारे में जानकारी दे रहे हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Thu, 06 Jul 2017 05:21 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jul 2017 06:25 PM (IST)
एयरटेल बनाम बीएसएनएल फ्री डाटा की जंग: मिल रहा 30 GB तक फ्री डाटा
एयरटेल बनाम बीएसएनएल फ्री डाटा की जंग: मिल रहा 30 GB तक फ्री डाटा

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने हाल ही में अपने हॉलिडे सरप्राइज ऑफर को लॉन्च किया था। इसके तहत कंपनी अपने यूजर्स को तीन महीनों तक 30 GB डाटा फ्री दे रही है। इसमें यूजर्स को हर महीने 10 GB डाटा मिलेगा। आपको बता दें कि कंपनी ने यह ऑफर अपने पोस्टपेड यूजर्स के लिए पेश किया किया है। यह ऑफर जुलाई तक के लिए उपलब्ध कराया गया था। अब आ रही खबर के मुताबिक कंपनी ने इस ऑफर को अगले 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

लेकिन इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को एयरटेल का टीवी एप डाउनलोड करना होगा। इस एप को इनस्टॉल करने के बाद ही यूजर्स इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। जो कि अगले तीन महीनों तक यूजर्स 30 GB डाटा का आनंद उठा सकते हैं। यानि कि हर महीने 10 GB डाटा मिलेगा।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो के टेलिकॉम जगत में आने के बाद से सभी टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स को लुभाने के लिए हर रोज नए-नए डाटा प्लान लॉन्च कर रही है। जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने अपने यूजर्स के लिए हॉलिडे सरप्राइज ऑफर को लॉन्च किया था।

Image result for bsnl

बीएसएनएल प्लान्स:

इसके साथ ही सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड बीएसएनएल ने भी जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए यूजर्स के लिए नया प्लान पेश किया है। जिसमें कंपनी यूजर्स को अतिरिक्त डाटा का लाभ दे रही है।

प्लान 99 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को पहले प्लान 99 के अंतर्गत यूजर्स को 250MB डाटा मिलेगा।

प्लान 225 में अब तक 200MB डाटा मिलता था। अब इसमें 1GB डाटा मिलेगा।

प्लान 325 में 250MB मिलता था। अब बढ़कर इसमें 2GB डाटा मिलेगा।

प्लान 525 में 500MB की जगह 3GB डाटा मिलेगा।

प्लान 725 में अब 1GB की जगह यूजर्स 5GB डाटा का लाभ उठा पाएंगे।

प्लान 799, 1125 और 1525 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को पहले की तरह ही ऑफर दिया जाएगा।

BSNL SIXER प्लान

आपको याद दिला दें, इससे पहले बीएसएनएल ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए BSNL SIXER नाम से प्लान लांच किया है। इसकी कीमत 666 रुपये है। इस प्लान के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ 2 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर वॉयस कॉल कर सकते हैं। इस प्लान की वैधता 60 दिनों की है। यह प्लान केवल प्रीपेड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। बीएसएनएल के मुताबिक, यह प्लान उन यूजर्स के लिए पेश किया गया है जिन्हें वॉयस कॉल्स और डाटा दोनों की ही जरुरत है।

जियो बनाएगा इस जंग को दिलचस्प
21 जुलाई को अपनी एजीएम मीटिंग में रिलायंस जियो प्लान्स को लेकर कोई नै घोषणा कर सकता है| ऐसे में खबरों की मानें तो रिलायंस 90 रुपये तक के सस्ते प्लान्स की पेशकश कर सकता है| ऐसे में एक बार फिर टेलीकॉम इंडस्ट्री में कुछ नया तहलका मच सकता है| विशेषज्ञ यह उम्मीद कर रहे हैं की जियो अपने सस्ते 4G VoLTE फोन के साथ सस्ता और आकर्षक टैरिफ भी उपलब्ध करवाए, ताकि एक्टिव सब्सक्राइबर्स की संख्या में इजाफा हो| जियो के लॉन्च के बाद कंपनी ने शुरू में तो बहुत तेजी से ग्रोथ की, लेकिन मार्किट में बजट 4G फोन की कमी होने के कारण यह वृद्धि धीमी पड़ गई| लेकिन सस्ता 4G VoLTE फोन लाने के बाद कंपनी लाखों 2G फीचर फोन यूजर्स को टारगेट कर पाएगी| अप्रैल 2017 तक जियो के 112.55 मिलियन सब्सक्राइबर्स थे|

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन खा रहा है च्युइंग गम का कारोबार, जानिए क्या है कनेक्शन

बजट से लेकर फ्लैगशिप तक इस महीने लॉन्च होंगे ये स्मार्टफोन

पिक्चर और साउंड क्वालिटी के मामले में अव्वल इन टॉप 5 4K टीवी लिस्ट पर डालें एक नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.