Move to Jagran APP

4G स्पी़ड के मामले में Airtel ने मारी बाजी, Jio ने इस मामले में सबको दी पटखनी

4G स्पीड की सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों Airtel, Jio और Vodafone Idea की पहुंच देश के सभी 22 सर्किल में है

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 12:24 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 07:52 AM (IST)
4G स्पी़ड के मामले में Airtel ने मारी बाजी, Jio ने इस मामले में सबको दी पटखनी
4G स्पी़ड के मामले में Airtel ने मारी बाजी, Jio ने इस मामले में सबको दी पटखनी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिसर्च फर्म OpenSignal की ताजा रिपोर्ट में भारत में टेलिकॉम सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों में से Airtel ने 4G स्पीड के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है। 4G स्पीड की सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों Airtel, Jio और Vodafone Idea की पहुंच देश के सभी 22 सर्किल में है। आपको बता दें कि रिलायंस जियो के लॉन्च होने के बाद से ही 4G कनेक्टिविटी से लेकर स्पीड के मामले में भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के बीच में कड़ी स्पर्द्धा चल रही है।

loksabha election banner

स्पीड में Airtel का पलड़ा भारी

इस बार OpenSignal के रिपोर्ट में Airtel ने 7.53 Mbps की एवरेज 4G डाउनलोडिंग स्पीड हासिल किया है। डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में दूसरा स्थान रिलायंस Jio का है। Jio 5.47 Mbps की स्पीड के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं, हाल ही में विलय हुई कंपनियों Vodafone और Idea के बाद बनी नई कंपनी Vodafone Idea Limited स्पीड के मामले में तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

Jio की सबसे ज्यादा पहुंच

OpenSignal द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट में 4G की पहुंच के मामले में Jio का पलड़ा भारी है। Jio की पहुंच देश के कुल 95 फीसद क्षेत्र में है। मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस रिपोर्ट इंडिया के मुताबिक देश के 22 सर्किल में रिलायंस जियो की पहुंच अन्य टेलिकॉम कंपनियों के मुकाबले बेहतर है।

Vodafone Idea बनी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

सब्सक्राइबर के मामले में हाल ही में विलय हुई कंपनियों Vodafone और Idea के बाद बनी नई कंपनी Vodafone Idea Limited ने बाजी मारी है। लगातार दो दशक से उपभोक्ताओं के मामले में टॉप पर बनी कंपनी भारती एयरटेल दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। इस समय Vodafone Idea के पास 28.5 करोड़ उपभोक्ता हैं वहीं एयरटेल के पास लगभग 24 करोड़ यूजर्स हैं।

रिलायंस जियो ने जोड़ें 1.3 करोड़ यूजर्स

TRAI (ट्राई) यानी की भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने टेलिकॉम कंपनियों द्वारा सिंतबर माह में जोड़े गए उपभोक्ताओं की संख्या जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो ने सबसे ज्यादा 1.3 करोड़ नए उपभोक्ता जोड़ें हैं। वहीं, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के कस्टमर्स की संख्या में कमी आई है। इन कंपनियों ने कुल 1 करोड़ उपभोक्ता खोए हैं।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 6T और iPad Pro के लॉन्च से लेकर WhatsApp के नए फीचर्स तक, पिछले सप्ताह की बड़ी खबरें

WhatsApp में जुड़ेंगे ये तीन नए फीचर्स, चैटिंग का मजा होगा दोगुना

दिवाली 2018: सिंगल डोर या मल्टी डोर, कौन सा फ्रिज आपके परिवार के लिए होगा बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.