Move to Jagran APP

रॉकिंग न्यू ईयर पार्टी के लिए इन पांच बातों का ध्यान रखें

आप नए साल का स्वागत अपने खुद के घर से धमाकेदार पार्टी देकर कर सकते हैं। यह पार्टी जैसी आप चाहें वैसी हो सकती है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 04:28 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 04:28 PM (IST)
रॉकिंग न्यू ईयर पार्टी के लिए इन पांच बातों का ध्यान रखें
रॉकिंग न्यू ईयर पार्टी के लिए इन पांच बातों का ध्यान रखें

loksabha election banner

नई दिल्ली, पार्टनर कांटेंट। नए साल का स्वागत करने के लिए सब उत्सुक हैं। और यह बढ़िया मौका है अपने दोस्तों को एक ग्लमौरस पार्टी देने का। लेकिन परफेक्ट पार्टी के लिए परफेक्ट लोकेशन ढूंढ़ने में न तो आप पैसे खर्च करें और न अपना समय। आप नए साल का स्वागत अपने खुद के घर से धमाकेदार पार्टी देकर कर सकते हैं। यह पार्टी, जैसी आप चाहें वैसी हो सकती है। यदि आप एक खर्चीली और बड़ी पार्टी रखना चाहते हैं, तो वो भी कर सकते हैं नहीं तो जितना आपका बजट अनुमति दे उतनी छोटी पार्टी भी कर सकते हैं। क्योंकि पार्टी का मजा उसके खर्च से नहीं जुड़ा होता। आपकी पार्टी आपके मेहमानों के लिए यादगार हो सकती है अगर आप इन दिए गए सुझावों को पार्टी आयोजित करते समय याद रखें।

टिप 1: पार्टी की थीम

सबसे पहले पार्टी की थीम सोचें। इसमे थोड़ा समय लगाएं क्योंकि थीम कुछ ऐसी होनी चाहिए जो आपके मेहमानों को उत्साहित करे ताकि वो आपकी पार्टी में जमकर हिस्सा लें। एक बार जब आप अपना थीम रख लेते हैं, तो आपके लिए बाकी चीजें सोचना आसान हो जाएगा - जैसे निमंत्रण कैसा हो, सजावट कैसी दिखे और खाना और पीना किस प्रकार तैयार हो। उदाहरण के लिए, चूंकि यह दशक का अंत है, इसलिए थीम पिछले 10 वर्षों की लोकप्रिय फिल्मों की हो सकती हैं। थीम वाली पार्टियों की फोटोज भी सोशल मीडिया पर शानदार लगती हैं।

टिप 2: अपने मेहमानों की सूची बनाएं

अपने घर में पार्टी रखना केवल किफायती ही नहीं, बल्कि सभी के लिए अधिक आरामदायक भी है। आपके द्वारा आमंत्रित किए जाने वाले मेहमानों की संख्या इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास कितनी जगह है, आपका बजट क्या है, और पार्टी प्लानिंग के लिए आपके पास कितना समय है। एक शांत, सुलझी पार्टी के लिए आप 8 से 16 मेहमानों को बुला सकते हैं। कॉकटेल पार्टियों के लिए आप 25 से 50 लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आपके पास उन सभी के लिए जगह है। आदर्श रूप से, मेहमानों को मुट्ठी भर करीबी लोगों तक सीमित करें। और यह सुनिश्चित कर लें की आपके मेहमानों में कोई ऐसा न हो जो और किसी को न जानता हो। यह आपको पार्टी का आनंद लेने में और सभी मेहमानों को साथ जुड़ने में मदद करेगा।

टिप 3: ई-आमंत्रण भेजें

Evite और Facebook जैसे ऐप के माध्यम से डिजिटल निमंत्रण भेजें। आप हजारों आमंत्रण डिजाइनों में से चुन सकते हैं, इसे निजीकृत कर सकते हैं, सभी इनफार्मेशन उसपर लिख सकते हैं और मेहमान आसानी से RSVPs कर सकते हैं। आपकी इच्छानुसार संपर्क करना और जुड़ना बहुत आसान है, और Evite पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। आने वाले दशक में पर्यावरण के बारे में सोचने की आवश्यकता वैसे भी बढ़ती जा रही है।

टिप 4: अच्छा मूड और अच्छा खाना

अधिकतर, नए साल की पार्टियां थोड़ी लेट शुरू होती हैं। इसीलिए अगर आप रात के खाने की योजना बनाएं, तो इसे सरल रखें। भारी और बहुत सारे खाने की बजाय, कुछ आसान ऐपेटाइज़र और कुछ सरल मिष्ठान बनाएं। खाने की मेज़ को थीम पर आधारित रखें या फिर फेस्टिव लुक दें। चीज प्लेट, या विभिन्न तरह की चाट, या ब्रेडस्टिक्स और पिज्जा, या एक तंदूरी प्लेटर या सैंडविच - यह सब खाने के अच्छे ऑप्शन्स हैं। सब्जियों और फलों की ट्रे के साथ चिप्स और नाचो जैसे कई प्रकार के डिपिंग सॉस भी रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पास ढेर सारी कटलरी, नैपकिन और तौलिए हैं।

जब पीने की बात आती है, तो शैंपेन ज़रूर रखे जो बारह बजते ही खोली जा सके और आपकी थीम के हिसाब से एक कॉकटेल भी ज़रूर रखें। जो लोग नहीं पीते, उनके लिए कुछ विकल्प जैसे स्पार्कलिंग पानी, सोडा और जूस ज़रूर रखें। नींबू, पुदीना,और चेरी जैसे गार्निश का मजा लें। बजट के अनुकूल बार के लिए, वाइन, बीयर और शैम्पेन रखें। आप अपने मेहमानों को BYOB पार्टी में भी आमंत्रित कर सकते हैं!

टिप 5: एंटरटेनमेंट एंटरटेनमेंट एंटरटेनमेंट!

पार्टी के मुख्य उद्देश्य को नहीं भूलें: सब के लिए बहुत सारे मस्ती के पल! इसका मतलब है बहुत सारा म्यूजिक, डांस और हंगामा। म्यूजिक के लिए समय से पहले एक प्लेलिस्ट बनाएं या प्लेलिस्ट में अपने मेहमानों को भी गाने डालने का मौका दें जो वो पार्टी पे सुनना चाहें या जिस पर वो डांस करना चाहें।

लेकिन यहां न रुकें। जब सब डांस करा शुरू करें, तो रोशनी धीमी कर दें और गानों के साथ गानों की वीडियोज भी साथ में चलाएं। इससे आप देखेंगे की लोग वीडियो देखकर उसके स्टेप्स कॉपी करेंगे और फिर और भी मजेदार माहौल जमेगा। इसके लिए आप एक प्रोजेक्टर घर ला सकते हैं या अपने टीवी पे वीडियोस चला सकते हैं। लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है की वीडियोस बिना किसी रोक टोक के स्ट्रीम होती रहें, नहीं तो लोगों का उत्साह गिर सकता है। इसीलिए अपने साथ एयरटेल 4G का फास्ट डाटा कनेक्शन रखें। ओपन सिग्नल रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल 4G बाकी सारे सर्विस प्रोवाइडर्स से वीडियो स्ट्रीमिंग में आगे है और यह आपकी पार्टी में कोई खलल नहीं आने देगा।

तो आप समझ गए ना की दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताने के लिए बहुत पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अपने नए साल की पार्टी में धमाका करने के लिए आपको बस अच्छे आइडियाज की आवश्यकता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सबके सुरक्षित घर वापस लौटने की तैयारी भी रखें। यदि कोई गाडी चलने की अवस्था में न हो तो कैब सेवा को प्री-बुक कर लें या उन्हें अपने स्थान पर ही सोने दें!

ये आर्टिकल Airtel के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.