Move to Jagran APP

आपके स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला फिंगरप्रिंट लॉक नहीं है सुरक्षित, आसानी से हो सकता है हैक

रिसर्च डिपार्टमेंट नें एक आर्टिपिशियल इंटेलिजेंस जेनरेटेड मास्टर फिंगरप्रिंट तैयार किया है जो आज इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकता है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 08:54 AM (IST)Updated: Sat, 24 Nov 2018 11:35 AM (IST)
आपके स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला फिंगरप्रिंट लॉक नहीं है सुरक्षित, आसानी से हो सकता है हैक
आपके स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला फिंगरप्रिंट लॉक नहीं है सुरक्षित, आसानी से हो सकता है हैक

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप ये सोच रहे होंगे कि फिंगरप्रिंट सेंसर स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला सबसे सुरक्षित बायोमैट्रिक सेंसर है तो आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ Michigan रिसर्च डिपार्टमेंट नें एक आर्टिपिशियल इंटेलिजेंस जेनरेटेड मास्टर फिंगरप्रिंट तैयार किया है जो आज इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकता है।

prime article banner

इस रिसर्च पेपर को डीप मास्टर प्रिंट्स के नाम से सबमिट किया गया है। इस मास्टरप्रिंट को मशीन लर्निंग एल्गोरिदम डीप मास्टर प्रिंट के द्वारा तैयार किया गया है। इस तकनीक के द्वारा फिंगरप्रिंट पर आधारित सत्यापन प्रक्रिया की दो कमजोरियों को उजागर किया गया है।

सबसे पहली कमजोरी यह है कि फिंगरप्रिंट स्कैनर कभी भी पूरे फिंगरप्रिंट को रीड नहीं करती है। जबकि, दूसरी कमजोरी यह है कि कई लोगों का फिंगरटिप पोर्शन लगभग एक जैसा होता है जिसका मतलब यह है कि पार्शियल स्कैनिंग की मदद से इसे आसानी से अनलॉक किया जा सकता है।

इस इवोल्यूशनरी ऑप्टिमाइजेशन तकनीक के जरिए बेहतर डीप मास्टर प्रिंट को तैयार किया जा सकता है। मशीन लर्निंग एल्गोरिदम जिसे हम जेनरेटिव एकवर्सियल नेटवर्क करते हैं जो नए फिंगरप्रिंट को फिंगर के दूसरे पोर्शन की मदद से तैयार कर लेता है। यह आर्टिफिशियल जेनरेटेड प्रिंट्स इतने सटीक होते हैं कि 5 में से एक रियल फिंगरप्रिंट के डाटा से मैच करते हैं।

अगर हैकर मल्टीपल फिंगरप्रिंट वाले अकाउंट को अटैक करता है तो इसे आसानी से हैक कर सकता है। तो क्या हम कह सकते हैं कि फेस अनलॉक हमारे स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए बेस्ट तरीका है?

यह भी पढ़ें:

Vodafone के इन प्रीपेड प्लान्स पर मिल रहा है 100 फीसद का कैशबैक

Flipkart Mobiles Bonanza: नोकिया, सैमसंग समेत कई स्मार्टफोन्स पर मिल रही है बेस्ट डील

Xiaomi Redmi Note 6 Pro 23 नवंबर को होगा लॉन्च, क्या Realme 2 Pro को मिलेगी चुनौती?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.