Move to Jagran APP

भारत में 70% से ज्यादा यूजर्स स्मार्ट TV पर OTT कंटेंट देखने में देते हैं लगभग 4 घंटे: रिपोर्ट

इंडिया CTV रिपोर्ट 2021 के मुताबिक सर्वेक्षण में शामिल 78% लोगों के पास Smart TV है और इनमें से 93% यूजर्स इंटरनेट-आधारित कंटेंट में इंटरेस्ट रखते हैं।इसमें ज्यादातर STV यूजर्स युवा अर्बन एडल्ट्स हैं जो पहले से ही मोबाइल-फर्स्ट हैं और सक्रिय रूप से अलग-अलग ऐप्स के साथ इंगेज हैं|

By Mohini KediaEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 08:19 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 07:32 AM (IST)
भारत में 70% से ज्यादा यूजर्स स्मार्ट TV पर OTT कंटेंट देखने में देते हैं लगभग 4 घंटे: रिपोर्ट
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोनाल में OTT प्लेटफॉर्म की डिमांड काफी तेजी से बड़ी है| ज्यादातर लोग और सिनेमा हॉल से ज्यादा घर में बैठकर TV पर OTT Apps के जरिए मूवीज या सीरीज़ देखना पसंद करते हैं| इसी के साथ कंज्यूमर लगातार ट्रेडिशनल लीनियर TV से कनेक्टेड टीवी (CTV) और OTT की ओर बढ़ रहे हैं, जिससे मीडिया की खपत में बड़ा बदलाव आया है। Affle कंपनी मेडियास्मार्ट ने एक रिपोर्ट जारी की है जो भारतीय ट्रेडिशनल के बदलते व्यूअरशिप के पैटर्न को दर्शाती है।

loksabha election banner

93% यूजर्स को पसंद है इंटरनेट-आधारित कंटेंट

'इंडिया CTV रिपोर्ट 2021' रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वेक्षण में शामिल 78% लोगों के पास स्मार्ट TV है और इनमें से 93% यूजर्स ज्यादातर इंटरनेट-आधारित कंटेंट में इंटरेस्ट रखते हैं। इसमें आगे कहा गया है कि ज्यादातर CTV (स्मार्ट टीवी के रूप में भी जाना जाता है) यूजर्स युवा, अर्बन एडल्ट्स हैं जो पहले से ही मोबाइल-फर्स्ट हैं और सक्रिय रूप से अलग-अलग ऐप्स के साथ इंगेज हैं। कंपनी द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, उत्तरदाताओं में से 89% सोशल मीडिया यूजर्स हैं, 82% ई-कॉमर्स हैं और 44% गेमर हैं।

70% लोग स्मार्ट TV पर कंटेंट देखने में बिताए एक से चार घंटे 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 15% से ज्यादा उत्तरदाता TV पर कंटेंट स्ट्रीम करने के लिए डोंगल का इस्तेमाल करते हैं, 59% स्मार्ट TV ऐप स्टोर के माध्यम से ऐप डाउनलोड करना पसंद करते हैं और 26% ज्यादातर पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप के माध्यम से सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। लगभग 70% उत्तरदाताओं ने स्मार्ट TV पर फिल्में देखने (91 प्रतिशत), म्यूजिक स्ट्रीमिंग (64 प्रतिशत), गेम खेलने (47 प्रतिशत) या समाचार देखने (64 प्रतिशत) के बीच एक से चार घंटे बिताए।

भारत में OTT ऐप्स की मेंबरशिप वाले 65 % लोग

65 % से ज्यादा उत्तरदाताओं के पास एक से ज्यादा OTT ऐप की मेंबरशिप है। उद्धृत स्रोत ने टॉप लीडिंग OTT प्लेटफार्मों का भी खुलासा किया है जो 40 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी के एडॉप्शन रेट पर हावी हैं। इनमें Disney+ Hotstar, Amazon का Prime Video, Netflix, Zee5, MXPlayer, Sony LIV, VOOT और Alt Balaji शामिल हैं। सर्वेक्षण Metros और टियर 1 शहरों में, Vtion की मदद से पुरुष और महिला उत्तरदाताओं के डेमोग्राफिक में आयोजित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.