पराग अग्रवाल समेत भारतीय मूल के 10 सीईओ, जो संभालते हैं दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों की कमान

Twitter New CEO बता दें कि पराग अग्रवाल की तरह सुंदर पिचाई Google और Alphabet के सीईओ हैं। वैसे यह आंकड़ा यहीं नहीं खत्म हो जाता है। बता दें कि दुनिया की 10 दिग्गज टेक कंपनियों की कमान भारतीय मूल के नागरिक संभाल रहे हैं। जानें इनकी पूरी डिटेल-

Saurabh VermaPublish: Tue, 30 Nov 2021 12:52 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 03:04 PM (IST)
पराग अग्रवाल समेत भारतीय मूल के 10 सीईओ, जो संभालते हैं दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों की कमान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Twitter New CEO: माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्वीटर (Twitter) के नए सीईओ पराग अग्रवाल होंगे। बता दें कि जैक डोर्सी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में पराग अग्रवाल Twitter के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) की जगह लेंगे। इस तरह पराग अग्रवाल का नाम भारतीय मूल के उन नागरिकों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जो दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों के सीईओ के पद पर काबिज हैं।इससे दुनिया में भारत का कद जोरदार तरीके से बढ़ेगा। बता दें कि पराग अग्रवाल की तरह भारतीय मूल के नागरिक सुंदर पिचाई Google और Alphabet के सीईओ हैं। वैसे यह आंकड़ा यहीं नहीं खत्म हो जाता है। दुनिया की 10 दिग्गज टेक कंपनियों की कमान भारतीय मूल के नागरिक संभाल रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बार में विस्तार से-

सुंदर पिचाई - सीईओ गूगल और अल्फाबेट

साल 2014 के अगस्त माह में सुंदर पिचाई गूगल के हेड बनें। इसके बाद साल 2019 में पिचाई को गूगल के साथ ही Alphabet का सीईओ बना दिया गया। उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई की है।

सत्या नडेला, माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ

हैदराबाद में पैदा हुए सत्या नडेला ने साल 2014 में Microsoft के सीईओ बनें। उन्होंने महिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई की है।

शांतनू नारायण, Adobe के चेयरमैन, प्रेसिडेंट और सीईओ

हैदराबाद में जन्मे शांतनू ने 1998 में Adobe के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का पदभार संभाला था। इसके बाद साल 2005 में सीओओ और साल 2007 में सीईओ बनें।

अरविंद कृष्णा, IBM के चेयरमैन और सीईओ

अरविंद कृष्णा साल 2020 में आईबीएम के सीईओ बनें। इन्होंने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है। इन्हें IBM में 30 साल का अनुभव है।

रेवथी अद्वैत, Flex की सीईओ

रेवथी अद्वैत को साल 2019 में Flex का सीईओ बनाया गया। इन्होंने अपनी बैचलर डिग्री बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी से किया है। जबकि एमबीए थर्डरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट से किया है।

निकेश अरोरा, Palo Alto नेटवर्क के सीईओ और चेयरमैन

निकेश अरोरा ने पॉलो आल्टो नेटवर्क के सीईओ के तौर पर साल 2018 में ज्वाइन किया। इन्होंने बनारस हिंदू यनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बैचलर डिग्री हासिल की है।

जयश्री उल्लाल, Arista Network की प्रेसिडेंट और सीईओ

जयश्री उल्लाल साल 2008 में कंपनी की सीईओ बनीं। इन्हीं के नेतृत्व में न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज में Arista अपना IPO लेकर आया था।

अंजली सूद, Vimeo की सीईओ

अंजली सूद साल 2017 में वीडियो प्लेटफॉर्म Vimeo की सीईओ बनीं. इससे पहले सूद Amazon और Time Warner में काम कर चुकी हैं। इन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है।

अरमान भूटानी, GoDaddy के सीईओ

अरमान भूटानी को GoDaddy के सीईओ पद की जिम्मेदारी साल 2019 में मिली। इन्होंने अपनी बैचलर की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी से हासिल की। जबकि एमबीए Lancaster यूनिवर्सिटी से किया।

Koo App

21वीं सदी में दुनिया का नेतृत्व करता नया भारत !!! #Google, #Microsoft, #IBM, #Adobe, #Mastercard, #AristaNetworks के बाद #Twitter पर बढ़ता भारत का वर्चस्व। #TwitterCEO बनने की पर #ParagAgarwal जी को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं... भारत हमको जान से प्यारा है 🇮🇳🇮🇳🇮🇳

View attached media content

- Kailash Vijayvargiya (@KailashOnline) 30 Nov 2021

Edited By: Saurabh Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम