Move to Jagran APP

Zoom ऐप के जरिए सुरक्षित वीडियो कॉलिंग के लिए स्मार्टफोन में करें ये सेटिंग्स

Zoom ऐप को पिछले दिनों केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने असुरक्षित बताया है साथ ही इसके इस्तेमाल करने के लिए एडवाइजरी जारी की है। (फोटो साभार- Zoom)

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 11:31 AM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 12:34 PM (IST)
Zoom ऐप के जरिए सुरक्षित वीडियो कॉलिंग के लिए स्मार्टफोन में करें ये सेटिंग्स
Zoom ऐप के जरिए सुरक्षित वीडियो कॉलिंग के लिए स्मार्टफोन में करें ये सेटिंग्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले सप्ताह लोकप्रिय वीडियो कांफ्रेंसिग ऐप Zoom को असुरक्षित बताया है। साथ ही, मंत्रालय ने इसके इस्तेमाल करने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। इस एडवाइजरी में इस ऐप को इस्तेमाल करने से पहले यूजर्स को ऐप की सेटिंग्स में कुछ बदलाव का सुझाव दिया गया है ताकि यूजर्स इस ऐप को सुरक्षित तरीक से इस्तेमाल कर सके। ये वीडियो कॉलिंग ऐप वेब ब्राउजर के साथ-साथ स्मार्टफोन पर भी उपलब् है। गृह मंत्रालय की साइबर को ऑर्डिनेशन सेंटर ने वेब और स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इस ऐप को इस्तेमाल करने से पहले कुछ सेटिंग्स करने का निर्देश दिया है। आज हम स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इन सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि उनकी प्राइवेसी और डाटा सुरक्षित रह सके।

loksabha election banner

स्मार्टफोन यूजर्स ऐप में करें ये सेटिंग्स

स्टेप-1: सबसे पहले Zoom ऐप को ओपन करें। ऐप ओपन करने के बाद आपको नीचे दिया गया विंडो दिखाई देगा।

(फोटो साभार- MHA)

स्टेप-2: सबसे पहले अपने ऐप को अपडेट करें। अपडेट करने के लिए मैन्यू पर टैप करके अपडेट बटन को नेविगेट करें और अपडेट के लिए चेक करें। अपडेट उपलब्ध होने पर ऐप को अपडेट कर लें।

(फोटो साभार- MHA)

स्टेप- 3: ऐप को अपडेट करने के बाद पर्सनल मीटिंग आईडी के साथ पासवर्ड सेट करें और मीटिंग के लिए वेटिंग को इनेबल कर दें।

(फोटो साभार- MHA)

पासवर्ड सेट करने के लिए पासवर्ड बॉक्स को ओपन करें और एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड सेट करें। स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का मतलब है कि पासवर्ड अल्फा न्यूमेरिक होना चाहिए जिसमें लेटर और नंबर का सही कॉम्बिनेशन हो।

(फोटो साभार- MHA)

स्टेप-4: किसी भी मीटिंग को पर्सनल मीटिंग आईडी के जरिए कंडक्ट करने से बचें। इसके लिए मीटिंग्स टैब में स्टार्ट पर टैप करें और पर्सनल मीटिंग आईडी और पिछले स्टेप में क्रिएट किए गए पासवर्ड को दर्ज करके मीटिंग को स्टार्ट करें।

(फोटो साभार- MHA)

पर्सनल मीटिंग आईडी और पासवर्ड के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करने में परेशानी ये है कि इसमें पर्सनल मीटिंग आईडी और पासवर्ड फिक्स होता है। ये हर नए मीटिंग के साथ ऑटोमैटिकली नहीं बदलता है। यही कारण है कि पर्सनल मीटिंग आईडी के साथ मीटिंग ज्वॉइन करने को अवॉइड करने के लिए कहा गया है।

स्टेप-5: मीटिंग कंडक्ट करने के लिए हर नए मीटिंग के साथ रेंडम जेनरेट हुए आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करें। इसके लिए नीचे दिए गए तस्वीर की तरह होम पर टैप करें।

(फोटो साभार- MHA)

इसके बाद ड्रॉप डाउन मैन्यू में से न्यू मीटिंग पर टैप करें।

(फोटो साभार- MHA)

इसके बाद माई पर्सनल मीटिंग आईडी के इस्तेमाल को अनचेक करें। अगर पहले से ही अनचेक्ड है तो ऐसे ही रहने दें।

(फोटो साभार- MHA)

इसके बाद फिर से न्यू मीटिंग आइकन पर टैप करें और नए मीटिंग को कंडक्ट करें।

(फोटो साभार- MHA)

जब मीटिंग शुरू हो जाएगी तो आप अपने मीटिंग आईडी और पासवर्ड को बाईं और टॉप आइकन में देख सकेंगे। ये हर मीटिंग में अपने आप रेंडमली बदल जाएगा।

(फोटो साभार- MHA)

स्टेप-6: रेंडमली जेनरेटेड आईडी और पासवर्ड के जरिए मीटिंग शेड्यूल करने के लिए नीचे दिए गए फोटो की तरह ही शेड्यूल आइकन पर टैप करें।

(फोटो साभार- MHA)

इसके बाद आपको नीचे दिया गया विंडो दिखाई देगा।

(फोटो साभार- MHA)

ऊपर दिए गए विंडो में से एडवांस्ड ऑप्शन पर टैप करें और नीचे दी गई सेटिंग्स कर लें और शेड्यूल पर टैप कर दें।

(फोटो साभार- MHA)

स्टेप-7: जब सभी पार्टिशिपेंट ज्वॉइन कर लें तो मीटिंग सेशन को लॉक कर दें। इसके लिए कंट्रोल बार में से सिक्युरिटी पर टैप करें।

सिक्युरिटी पर टैप करने के बाद लॉक मीटिंग पर टैप कर दें। आप इसके बाद वेटिंग रूम इनेबल कर सकते हैं और शेयर स्क्रीन को डिसेबल भी कर सकते हैं।

(फोटो साभार- MHA)

जब आप कोई इवेंट होस्ट कर रहे हों तो कभी भी अपने पर्सनल मीटिंग आईडी का इस्तेमाल न करें। इसके बदले में ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके रेंडम मीटिंग आईडी क्रिएट करें और इवेंट होस्ट करें।

इसके अलावा किसी भी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर अपनी मीटिंग के लिंक को शेयर न करें। अगर, आप एडमिन हैं तो मीटिंग को खत्म करना न भूलें। मीटिंग को बीच में लीव करके न जाएं।

(फोटो साभार- MHA)

मीटिंग खत्म होते ही आप अपने अकाउंट को साइन आउट कर लें। इस तरह से ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप एक सिक्योर Zoom वीडियो कांफ्रेंस कर सकते हैं। आपको बता दें कि ये ऐप वेब और स्मार्टफोन यूजर्स के लिए फ्री में भी उपलब्ध है और यूजर्स इसे प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्री यूजर्स एक बार में 100 लोगों के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर सकते हैं। जबकि, प्रीमियम यूजर्स 500 लोगों के साथ एक बार में वीडियो कांफ्रेंस कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.