Move to Jagran APP

एंड्रॉइड फोन के इन 10 सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में आपको जरूर होनी चाहिए जानकारी

आज हम आपको एंड्रॉइड के 10 सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचा सकते हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:28 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 01:20 PM (IST)
एंड्रॉइड फोन के इन 10 सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में आपको जरूर होनी चाहिए जानकारी
एंड्रॉइड फोन के इन 10 सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में आपको जरूर होनी चाहिए जानकारी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत समेत दुनिया में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स एंड्रॉइड हैं। इन दिनों स्मार्टफोन का इस्तेमाल मोबाइल बैंकिंग से लेकर कई काम के लिए किया जाता है। अगर, आपका स्मार्टफोन किसी हैकर के हाथ में आ गया तो आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। आपकी सारी निजी जानकारियां लीक हो सकती हैं। इसलिए आज हम आपको एंड्रॉइड के 10 सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

loksabha election banner

पासवर्ड मैनेजर का करें इस्तेमाल

हम अपने स्मार्टफोन में आसानी से याद होने वाले पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं जिसे हैक करना किसी के लिए आसान हो सकता है। इससे बचने के लिए आप किसी पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो मास्टर पासवर्ड के पीछे आपके सारे पासवर्ड को छिपा सकता है।

अनऑथराइज्ट ऐप्स न करें इंस्टाल

कई बार हम किसी से शेयर किया हुआ ऐप इंस्टाल कर लेते हैं जिससे फोन में वायरस आने का खतरा रहता है। साथ ही, इससे आपकी निजी जानकारियां लीक होने का भी खतरा होता है।

आसान पासवर्ड को करें अव्यॉड

हम अक्सर अपने स्मार्टफोन को लॉक करने के लिए आसान पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं जो आसानी से याद रख सकें। लेकिन ऐसा करना आपके लिए बेहत खतरनाक हो सकता है। 1234, 1111, 0000 इस तरह के पासवर्ड भूल कर भी न रखें। आपका स्मार्टफोन कोई भी ओपन कर सकता है और हैक किया जा सकता है।

पब्लिक वाई-फाई को करें अव्यॉड

हम अपने मोबाइल डाटा बचाने के चक्कर में पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं। इन पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल आपके अलावा अन्य यूजर्स भी करते हैं। ऐसे में यहां से डाटा चोरी या लीक होने का खतरा ज्यादा होता है। किसी भी सेंसेटिव या अतिमहत्वपूर्ण डाटा को कभी भी पब्लिक वाईफाई के जरिए न भेजें।

VPN का करें इस्तेमाल

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल करना आपके लिए सबसे सिक्योर ऑप्शन हो सकता है। इसके जरिए आपके डाटा प्रोटेक्शन को एक अतिरिक्त लेयर मिल जाता है।

सिक्योरिटी अपडेट जरूर करें इंस्टॉल

एंड्रॉइड समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिक्योरिटी पैच निकालता है। इन अपडेट्स को कभी इग्नोर न करें और अपने फोन को अपडेट करें।

ऐप्स भी करें अपडेट

अपने स्मार्टफोन की तरह ही इसमें इंस्टॉल ऐप्स को भी समय-समय पर अपडेट करते रहें। इससे आपके फोन के साथ ही ऐप्स के भी सिक्योरिटी पैच रोलआउट किए जाते हैं।

टू-फैक्टर-वेरिफिकेशन

एंड्रॉइड स्मार्टफोन गूगल अकाउंट पर रन करता है। ऐसे में आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस को सिक्योर करने के लिए गूगल टू-फैक्टर-वेरिफिकेशन को इनेबल करें। ऐसे में आपके फोन को अतिरिक्त सुरक्षा मिल जाती है।

रिमोट लॉक एंड वाइप करें इनेबल

फोन चोरी होने की स्तिथि में आपका डाटा चोरी न हो इससे बचने के लिए अपने एंड्रॉइड में रिमोट लॉक एंड वाइप डाटा को इनेबल कर लें। अगर, आपका फोन चोरी भी हो जाता है तो आप अपने लैपटॉप या पीसी से गूगल अकाउंट में लॉग-इन करने अपने डाटा को रिमोट एक्सेस करके डिलीट कर सकते हैं।

SMS में आए लिंक को ओपन करने से बचें

SMS का इस्तेमाल करके हैकर्स आपको लिंक भेज सकते हैं। ऐसे में किसी भी लिंक को ओपन करने से पहले यह आशवस्त हो जाएं कि लिंक सुरक्षित है। ज्यादातर फर्जी लिंक में आपको कई गलतियां मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

Flipkart बजट स्मार्टफोन फेस्ट: हैंडसेट्स पर मिल रहा 8500 रुपये तक का डिस्काउंट समेत बहुत कुछ

Redmi 6A की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे अमेजन पर होगी आयोजित, जानें ऑफर डिटेल्स

BSNL ने 29 रुपये का प्लान किया Revise, 1GB डाटा समेत अनलिमिटेड कॉलिंग और बहुत कुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.