Move to Jagran APP

सावधान! WHO के नाम से लोगों का पैसा चुरा रहे हैकर्स, दिया साइबर स्कैम अलर्ट

साइबर स्कैम से निपटने के लिए WHO ने कुछ Do’s और Don’ts जारी किए हैं जिनकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं। फोटो साभार WHO

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 03:43 PM (IST)
सावधान! WHO के नाम से लोगों का पैसा चुरा रहे हैकर्स, दिया साइबर स्कैम अलर्ट
सावधान! WHO के नाम से लोगों का पैसा चुरा रहे हैकर्स, दिया साइबर स्कैम अलर्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। साइबर क्रिमिनल्स हर स्थिति में यूजर्स की जानकारी में सेंध लगाने या पैसा चुराने का तरीका ढूंढ ही लेते हैं। अब हैकर्स ने COVID-19 के लिए फेक ई-मेल आइडी के जरिए डोनेशन मांगना शुरू किया है। इस स्थिति को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने हाल ही में एक साइबर स्कैम अलर्ट जारी किया है। इसके तहत यह बताया गया है कि साइबर क्रिमिनल्स किस तरह से खुद को WHO बताकर यूजर्स का पैसा चुरा रहे हैं। साथ ही निजी जानकारी में भी सेंध लगा रहे हैं। इसके लिए हैकर्स कई फेक मेल आईडीज का इस्तेमाल कर रहे हैं और लोगों से COVID-19 के लिए डोनेशन मांग रहे हैं। इस परेशानी से निपटने के लिए WHO ने कुछ Do’s और Don’ts जारी किए हैं जिनकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

loksabha election banner

WHO का साइबर स्कैम अलर्ट:

1. WHO के नाम का इस्तेमाल कर हैकर्स लोगों से डोनेशन मांग रहे हैं। अगर आपके पास भी कोई ऐसा ई-मेल आता है तो सबसे पहले उसका ई-मेल एड्रेस वेरिफाई करें। अगर इस ई-मेल आईडी के @ के बाद who.int है तो ही यह WHO का आधिकारिक अकाउंट है। अगर @ के बाद कुछ भी और लिखा हो तो समझ जाइए कि यह आपके पैसे चुराने की कोशिश है। WHO कभी-भी @who.com, @who.org या @who-safety.org से मेल नहीं भेजता है।

2. ई-मेल में आए हुए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। क्लिक करने से पहले देखें कि यह लिंक https://www.who.int से स्टार्ट होता है या नहीं। बेहतर यही होगा आप WHO की वेबसाइट पर जाकर खुद ही देखें कि URL किससे शुरू होता है।

3. अगर किसी ई-मेल में आपसे आपकी निजी जानकारी जैसे यूजरनेम या पासवर्ड मांगा जाता है तो कभी भी इस तरह की जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

4. साइबर क्रिमिनल्स इमरजेंसी का इस्तेमाल कर लोगों को जल्दी फैसला लेने पर मजबूर कर देते हैं। ऐसे में कभी-भी हड़बड़ी न करें। चाहें रिक्वेस्ट, सही हो या फेक, पूरा सोच-विचार कर ही किसी नतीजे पर पहुंचे।

5. अगर आपको लगता है कि आपने गलती से अपनी कोई निजी जानकारी हैकर्स को दे दी है तो घबराएं नहीं, तुरंत ही अपने सभी पासवर्ड्स को बदल दें। अपने सभी पासवर्ड्स को मजबूत बनाएं।

6. अगर आपको ई-मेल पर कोई स्कैम लगता है तो उसे तुरंत रिपोर्ट करें।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की इन बातों पर भी दें ध्यान:

  • WHO आपसे कभी-भी आपका यूजरनेस और पासवर्ड नहीं मांगती है।
  • WHO वो ई-मेल अटैचमेंट्स कभी नहीं भेजती है जिन्हें आपकी तरफ से न मांगा गया हो।
  • www.who.int से बाहर किसी भी लिंक पर आपको रिडायरेक्ट नहीं करती है।
  • WHO जॉब अप्लाई करने, कॉन्फ्रेंस में रजिस्टर करने या होटल रिसर्व करने के लिए पैसे नहीं मांगती है।
  • WHO ई-मेल के जरिए लौटरी, ऑफर प्राइज, सर्टिफिकेट्स का आयोजन नहीं करते हैं।
  • WHO द्वारा COVID-19 के लिए लिया जा रहा डोनेशन सिर्फ Solidarity Response Fund के जरिए ही लिया जा रहा है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.