Move to Jagran APP

कहीं हैक तो नहीं हो गया है आपका Wi-Fi नेटवर्क, इन 4 तरह से लगाएं पता

इन 4 आसान तरीकों की मदद से यूजर पता लगा सकते हैं कि उनके Wi-Fi नेटवर्क को किसी ने हैक तो नहीं कर लिया है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 03:25 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 09:00 PM (IST)
कहीं हैक तो नहीं हो गया है आपका Wi-Fi नेटवर्क, इन 4 तरह से लगाएं पता
कहीं हैक तो नहीं हो गया है आपका Wi-Fi नेटवर्क, इन 4 तरह से लगाएं पता

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल करते समय क्या आपने कभी सोचा है कि इसे हैक भी किया जा सकता है? जी हां, ये संभव है। स्मार्टफोन और सोशल मीडिया अकाउंट की तरह आपका Wi-Fi नेटवर्क भी हैक हो सकता है। दरअसल हम अपने घरों में Wi-Fi राउटर की मदद से Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आपके राउटर में सिक्योरिटी के सही फीचर्स नहीं है या आपने आसान पासवर्ड का इस्तेमाल किया है, तो आपका Wi-Fi आसानी से हैक हो सकता है। ऐसे में सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि ज्यादातर यूजर्स को पता नहीं होता है कि उनके Wi-Fi को किसी ने हैक कर लिया है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी बातें हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका Wi-Fi हैक तो नहीं हो गया है।

loksabha election banner

स्लो स्पीड

अगर आपका Wi-Fi नेटवर्क अचानक से स्लो हो गया है, तो इसका एक कारण इसका हैक हो जाना हो सकता है। दरअसल अगर आपके Wi-Fi नेटवर्क का कोई इस्तेमाल कर रहा है, तो इसका सीधा सा मतलब है कि उस पर लोड बढ़ेगा जिससे उसकी स्पीड में कमी आएगी।

डाटा की खपत

अगर आपके Wi-Fi डाटा की खपत अचानक से बढ़ जाए, तो इसका मतलब कि आपके Wi-Fi नेटवर्क का कोई और भी इस्तेमाल कर रहा है। उदाहरण के लिए आगर हर महीने डाटा की खपत 60GB हो रही है और ये अचानक से बढ़ कर 100GB या इससे ज्यादा हो जाए तो इसका मतलब कि आपके नेटवर्क का कोई और भी इस्तेमाल कर रहा है।

कई सिस्टम का कनेक्ट होना

आप Wi-Fi की सेटिंग्स में जाकर पता लगा सकते हैं कि आपके नेटवर्क पर कितने डिवाइस कनेक्ट हैं। ऐसे में आपके या आपके घर वालों के डिवाइस के अलावा कोई दूसरा डिवाइस दिखाई दे रहा है, तो समझ लिजिए कि कोई आपके Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा है।

लॉग-इन

अगर आप अपने Wi-Fi राउटर की सेटिंग्स के लिए लॉग-इन नहीं कर पा रहे हैं, तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि किसी ने आपकी सेटिंग्स के साथ छेड़छाड़ कर दी हो। ऐसे में अपने राउटर को तुरंत रीसेट कर दें।

यह भी पढ़ें:

पहले से की गईं ये 5 तैयारियां फोन के चोरी होने या खोने पर आती हैं बड़े काम

Wi-fi स्पीड के अचानक से घटने पर बिना समय गवाए तुरंत करें यह काम

स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस से बचाने के लिए बहुत काम आएंगे ये 5 आसान तरीके 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.