Move to Jagran APP

वर्किंग फ्रॉम होम लेकिन Wi-Fi की स्पीड नहीं दे रही साथ तो अपनाएं ये टिप्स

Wi Fi speed Boosting Tips हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लाए हैं जिनके जरिए आप अपने वाई-फाई की स्पीड को बेहतर कर पाएंगे। फोटो साभार Pixabay

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 08:56 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 09:11 AM (IST)
वर्किंग फ्रॉम होम लेकिन Wi-Fi की स्पीड नहीं दे रही साथ तो अपनाएं ये टिप्स
वर्किंग फ्रॉम होम लेकिन Wi-Fi की स्पीड नहीं दे रही साथ तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus Pandemic के चलते ऑफिसेज ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है। हम सभी अपने-अपने घरों से काम कर रहे हैं। इसके लिए एक अच्छा वाई-फाई कनेक्शन होना बेहद जरूरी है। लेकिन एक अच्छा कनेक्शन होने के बाद भी कई बार हमें खराब सिग्नल की समस्या से जूझना पड़ता है। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसी परेशानी आ रही हो। इसके चलते हम ऑफिस का काम भी ठीक से नहीं कर पाते हैं। इसी के चलते हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लाए हैं जिनके जरिए आप अपने वाई-फाई की स्पीड को बेहतर कर पाएंगे।

loksabha election banner

वाई-फाई की स्पीड को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स:

  • अगर आपके वाई-फाई से अन्य डिवाइसेज भी कनेक्टेड हैं जिनकी जरूरत फिलहाल नहीं है तो उन्हें वाई-फाई से डिस्कनेक्ट कर दें। इससे बेकार की बैंडविथ खपत कम होगी।
  • वाई-फाई राउटर्स को दिवार या इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज से दूर रखें। दिवार या इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज के पास राउटर रखऩे से वाई-फाई के सिग्नल ब्रेक होता है और आपकी बेहतर स्पीड नहीं मिल पाती है।
  • अगर आप ड्यूल-बैंड राउटर इस्तेमाल कर रहे हैं जो 2.4 गीगहर्ट्ज और 5 गीगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी पर काम करत है। ऐसे में आप अपनी डिवाइस को केवल एक फ्रीक्वेंसी पर कनेक्ट करें। यह आपकी ओवरऑल वाई-फाई स्पीड को ठीक करने में मदद करेगी और दूसरी डिवाइस के इंटरफ्येरेंस को भी कम करेगी। 

  • अगर आपके राउटर में LAN केबल है तो आप बेहतर स्पीड के लिए LAN केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ड्यूल-बैंड राउटर में आप 2.4 गीगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी का चुनाव कर सकते हैं। इससे ज्यादा रेंज में भी सिग्नल स्ट्रेंथ अच्छी मिलती है। जहां आपका लैपटॉप या वर्क डिवाइस है और इससे आपका राउटर 10 फीट की दूरी पर है तो आपके लिए 2.4 गीगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी का राउटर बेहतर रहेगा।
  • वाई-फाई डेड-जोन का पता लगाने के लिए आप थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पता लगने से आपको उन जगहों का पता चलता है जहां वाई-फाई ठीक काम नहीं कर रहा है।
  • रीपीटर्स और एक्सटेंडर्स का इस्तेमाल वाई-फाई कवरेज के लिए किया जा सकता है।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.