Move to Jagran APP

आखिर Google कहां से लाता है आपके हर सवाल का जवाब, यहां जानें पूरी डिटेल

आपको Google पर अपने हर सवाल का जवाब आसानी से मिल जाता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि Google के पास सभी सवालों के जवाब कहां से आते हैं और वो जवाब कितने सही होते भी हैं या नहीं।

By Renu YadavEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 09:42 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 07:50 AM (IST)
आखिर Google कहां से लाता है आपके हर सवाल का जवाब, यहां जानें पूरी डिटेल
यह फोटो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब भी हमारे दिमाग में कोई सवाल आता है तो हम सीधा Google पर जाकर सर्च करने लगते हैं। जिसके बाद हमारे सामने उस सवाल का जवाब और उससे जुड़ी कई अन्य जानकारियों ओपन हो जाती हैं। यानि केवल एक क्लिक से आपको अपने हर सवाल का जवाब इतनी आसानी से मिल जाता है। ऐसे में Google ने हमारी जिंदगी को वाकई बेहद ही आसान बना दिया है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि आखिर Google के पास हमारे हर सवाल का जवाब कहां से आता है। Google इन सवालों का जवाब खुद देता है या कहीं से कॉपी पेस्ट करता है? यहां हम इसी दिलचस्प बात के बारे में बताने जा रहे है....

loksabha election banner

Google ऐसे पहुंचाता है कि आप तक सही जानकारी 

Crawling: जब आप Google पर कोई सवाल सर्च करते हैं तो Google सबसे पहले ये चेक करता है कि वेब पेजेज पर क्या उपलब्ध है। इसके लिए Google पेजेज को क्रॉल करता है और नए पेज इंडेक्स में जोड़ता रहता है। इस प्रोसेस को Crawling कहा जाता है। इसके लिए Web Crawlers के Google bot का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि Google bot एक Web Crawlers सॉफ्टवेयर है। ये Crawlers वेबपेजेज को ढूंढते हैं। इन वेब पेजेज को ढूंढकर Crawlers उन पर मौजूद लिंक्स को फॉलो करते हैं। ये Crawlers एक लिंक से दूसरे लिंक पर जाकर डाटा इकट्ठा करते हैं और इन्हें Google के सर्वर पर लाते हैं।  

Indexing: जब Crawlers को वेबपेज मिल जाता है तो कंपनी का सिस्टम उस पेज का कंटेंट चेक करता है। इसमें पेज कंटेंट के अलावा इमेजे और वीडियो भी शामिल होते हैं। Google यह भी चेक करता है कि जिस पेज को क्रॉल किया गया है वो आखिर क्या है? यह प्रोसेस ब्राउजर पर किए जा रहे सर्च की तरह होता है। इसमें कई चीजों पर ध्यान दिया जाता है जैसे कीवर्ड्स और वेबसाइट का नयापन, यानि कंटेंट कॉपी-पेस्ट नहीं होना चाहिए। सर्च इंडेक्ट में मौजूद सभी जानकारी को Google का सिस्टम ट्रैक करता है। इस स्टेप में आकर डुप्लीकेट कंटेंट को कैंसिल कर दिया जाता है। यह सभी जानकारी Google Index में स्टोर की जाती है और इसे लेकर एक बड़ा डाटाबेस बनाया जाता है। 

Serving Result: जब भी हम Google पर कुछ सर्च करने के लिए टाइप करते हैं तो हमारे सवाल के साथ ही उससे संबंधित कई जवाब मिल जाते हैं। हालांकि, यह कई बातों पर निर्भर करता है। इसमें सबसे ऊपर पेज रैंक होता है। इसी तरीके से आपके सामने Google हर सवाल का जवाब सेकेंड्स में ही मिल जाता है। इसके अलावा Google के कुछ इंटरनल प्रोसेसर का भी इसमें उपयोग किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.