Move to Jagran APP

WhatsApp पर कभी न करें ये 5 गलतियां, उठानी पड़ सकती है परेशानी

WhatsApp पर हम कभी न कभी ऐसी कई गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से पर्सनल डाटा लीक का खतरा बन सकता है। (फोटो साभार- WhatsApp)

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 11:40 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 07:02 AM (IST)
WhatsApp पर कभी न करें ये 5 गलतियां, उठानी पड़ सकती है परेशानी
WhatsApp पर कभी न करें ये 5 गलतियां, उठानी पड़ सकती है परेशानी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को सबसे ज्यादा सिक्योर ऐप माना जाता है। इसमें मौजूद एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर की वजह से यूजर्स को डाटा लीक होने का खतरा नहीं रहता है। हालांकि, पिछले साल दुनियाभर के करीब 1,400 लोगों के WhatsApp अकाउंट को हैक कर लिया गया था। जिसकी वजह से Facebook की स्वामित्व वाले इस ऐप को सफाई भी देनी पड़ी थी। WhatsApp का इस्तेमाल यूजर्स न सिर्फ चैटिंग के लिए करते हैं, बल्कि इसके जरिए फाइल्स, इमेज फोटो आदि भी शेयर करने के लिए करते हैं। इस ऐप में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर भी दिया गया है जो कि यूजर्स इंटरनेट कॉलिंग के लिए करते हैं। हालांकि, WhatsApp पर हम कभी न कभी ऐसी कई गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से पर्सनल डाटा लीक का खतरा बन सकता है। आज हम आपको ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में बताएंगे, जो यूजर्स जाने-अनजाने में करते हैं।

loksabha election banner

चेक करें कॉन्टैक्ट लिस्ट

हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसे कॉन्टैक्ट नंबर भी होते हैं जो अब यूज में नहीं होते हैं। ऐसे भी कॉन्टैक्ट होते हैं जो पहले तो यूज में थे लेकिन अब वो नंबर कोई और यूज कर रहा होता है। इन कॉन्टैक्ट लिस्ट को आप अपने कॉन्टैक्ट से रीमूव कर लें या फिर उन नंबर को WhatsApp में जाकर ब्लॉक कर दें। ऐसे में आपकी निजी जानकारियां जैसे की प्रोफाइल पिक्चर, स्टेटस आदि अनजान लोगों के पास नहीं पहुंचेगा।

प्रोफाइल फोटो

कई बार हम अपने WhatsApp या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी प्रोफाइल पिक्चर लगाते हैं जिसके जरिए कई सारी जानकारियां लोगों तक पहुंच सकती है। ऐसे में प्रोफाइल फोटो लगाने से पहले ये ध्यान रखें कि आपके प्रोफाइल पिक्चर में फोटो के अलावा कोई अन्य जानकारियां रिवील न हो रही हों। हम ऐसा इसलिए बता रहें हैं कि WhatsApp का प्रोफाइल फोटो उन लोगों के लिए एक्सेसबल होगा जो आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में हैं।

स्टेटस

WhatsApp के इस कूल फीचर को सभी काफी एन्जॉय करते हैं। WhatsApp स्टेटस लगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें कि वो सभी के लिए एक्सेसबल न हो। आप WhatsApp स्टेटस सेटिंग्स में जाकर उसे सिर्फ अपने कॉन्टैक्ट के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से केवल आपके कॉन्टैक्ट के लोग ही आपके स्टेटस को देख सकेंगे।

Two-Step-Verification

WhatsApp के इस ऑथेंटिकेशन सेटिंग्स को इनेबल कर लें, ताकि आपका ऐप हैकिंग से सुरक्षित रह सके। इस फीचर के इनेबल होने के बाद कोई भी आपके नंबर को किसी अन्य डिवाइस में हैक करके एक्सेस नहीं कर सकेगा। इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको 6 डिजीट का सिक्रेट कोड दर्ज करना होता है। जब भी आप ऐप को किसी नए डिवाइस में एक्सेस करेंगे, बिना इस कोड के आप मैसेज को ओपन नहीं कर सकेंगे।

ग्रुप सेटिंग्स

इन सब प्राइवेसी चेक इन के बाद आपको WhatsApp ग्रुप फीचर को भी डिसेबल करना होगा। इसके लिए आपको ऐप की सेटिंग्स में जाकर ग्रुप में जाकर Everyone से हटा कर माई कॉन्टैक्ट करना होगा। ऐसा करने पर आपको कोई भी किसी ग्रुप में बिना आपकी मर्जी के नहीं जोड़ सकेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.