Move to Jagran APP

ये हैं WhatsApp के वो खास फीचर्स, जो आपको किसी और ऐप में नहीं मिलेंगे

WhatsApp में कई ऐसे फीचर्स मौजूद हैं जो कि यूजर्स के लिए काफी उपयोगी भी हैं। अगर आप WhatsApp को छोड़ कर किसी और ऐप पर स्विच करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि WhatsApp के कुछ फीचर्स आपको कहीं और नहीं मिलेंगे।

By Renu YadavEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 04:39 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 07:29 AM (IST)
ये हैं WhatsApp के वो खास फीचर्स, जो आपको किसी और ऐप में नहीं मिलेंगे
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp वैसे इन दिनों अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी चर्चा में बना हुआ है। जिसके बाद यूजर्स WhatsApp को छोड़कर इसके अन्य विकल्प Signal व Telegram को डाउनलोड कर रहे हैं। भले ही WhatsApp नई प्राइवेसी पॉलिसी के कारण चर्चा में है लेकिन फिर भी इसमें आपको कई ऐसे एडवांस ​फीचर्स मिलते हैं जो किसी अन्य ऐप में नहीं है। यहां हम WhatsApp के ऐसे में टॉप 5 फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो कि आपको किसी अन्य ऐप में नहीं मिलेंगे। साथ ही ये फीचर्स WhatsApp यूजर्स के लिए बेहद ही उपयोग भी साबित हो रहे हैं। 

loksabha election banner

पेमेंट फीचर्स

WhatsApp यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने पिछले साल ही WhatsApp Payment फीचर को रोलआउट किया था। इस फीचर की खासियत है कि यूजर्स चैटिंग के साथ ही अपने कॉ​न्टेक्ट्स पर पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बैंक अकाउंट WhatsApp पर ऐड करनी होगी। जिसके बाद केवल एक क्लिक पर ही पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। यह फीचर आपको Signal और Telegram पर नहीं मिलेगा। 

स्टेटस अपडेट

WhatsApp पर अक्सर यूजर्स अपना स्टेटस अपडेट करते रहते हैं। लेकिन यह फीचर आपको Signal में नहीं मिलेगा। Signal में आप स्टेटस फीचर का उपयोग नहीं कर सकते। जबकि WhatsApp यूजर्स के बीच स्टेटस अपडेट बेहद ही लोकप्रिय है। यूजर्स स्टेटस को 24 घंटे के लिए लगा सकते हैं 24 घंटे बाद स्टेटस अपने आप हट जाता है। यहां आपको यह भी पता चल जाता है कि किस-किसने आपका स्टेटस चेक किया है। 

ग्रुप कॉलिंग

लॉकडाउन के दौरान लोगों के बीच वीडियो कॉलिंग और ग्रुप कॉलिंग काफी लोकप्रिय हुआ। घर बैठे लोग WhatsApp पर ग्रुप कॉलिंग के माध्यम से एक-दूसरे से कनेक्ट हुए। खास बात है कि WhatsApp पर ग्रुप कॉलिंग फीचर भी मौजूद है। जहां आप एक से अधिक लोगों के साथ ग्रुप कॉलिंग का मजा ले सकते हैं। बता दें कि Signal पर ग्रुप कॉलिंग फीचर को रोलआउट करने में  थोड़ा समय लगेगा।

पिक्चर इन पिक्चर मोड

WhatsApp में एक बेहद ही खास पिक्चर इन पिक्चर मोड भी शामिल है। जो कि WhatsApp के अलावा आपको Telegram में मिल जाएगा लेकिन ये Signal में नहीं है।​ पिक्चर इन पिक्चर मोड की खासियत है कि मैसेजिंग ऐप में चैट के साथ ही वीडियो भी देख सकते हैं ​और इसके लिए चैट से एक्जिट करने की जरूरत नहीं होगी। 

स्टोरेज मैनेजमेंट

अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके स्टोरेज मैनेजमेंट फीचर के बारे में भी पता होगा। जो कि बेहद ही उपयोगी है और इससे आप यह पता कर सकते हैं कि यह ऐप आपको कितना स्टोरेज इस्तेमाल कर रहा है। इसे आप WhatsApp की सेटिंग्स में जाकर चेक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.