Move to Jagran APP

बिना डिलीट किए WhatsApp चैट हो जाएगी Hide, फॉलो करें ये स्टेप्स

WhatsApp Tips and Tricks एक तरीका ऐसा भी है जिसके जरिए आप पूरी चैट को छुपा सकते हैं। हम आपको इसी का तरीका बताने जा रहे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 09:15 AM (IST)
बिना डिलीट किए WhatsApp चैट हो जाएगी Hide, फॉलो करें ये स्टेप्स
बिना डिलीट किए WhatsApp चैट हो जाएगी Hide, फॉलो करें ये स्टेप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने इस वर्ष एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म पर कई फीचर्स पेश किए हैं। इनमें डार्क मोड समेत ग्रुप आधारित कई फीचर्स शामिल हैं। वहीं, यूजर्स की प्राइवेसी को मेंटेन रखने के लिए भी कई कदम कंपनी ने उठाएं हैं। इसके लिए कंपनी ने फिंगरप्रिंट लॉक फीचर पेश किया है जिससे आपकी चैट सुरक्षित रहेगी और आपके अलावा कोई भी उसे पढ़ नहीं पाएगा। वहीं, एक ऐसा कॉमन फीचर भी है जो कई लोगों को शायद नहीं पता होगा और हो सकता है कि कुछ यूजर्स को इसकी जानकारी हो।

loksabha election banner

अब यह तो आप जानते हैं कि आप किसी को मैसेज कर उसे डिलीट कर सकते हैं। इससे न तो आपके पास और न ही दूसरे यूजर के पास वो मैसेज डिस्प्ले होगा। वहीं, एक तरीका ऐसा भी है जिसके जरिए आप पूरी चैट को छुपा सकते हैं। हम आपको इसी का तरीका बताने जा रहे हैं। इसके जरिए आप बिना डिलीट किए किसी भी चैट को छुपा सकते हैं।

इस तरह चैट को करें हाइड:

  • इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ओपन करना होगा। इसके बाद जिसकी भी चैट आपको हाइड करनी है उस पर जाएं।
  • अब उस चैट पर टैप कर होल्ड करें। इसके बाद ऊपर की तरफ कुछ विकल्प सामने आएंगे। इसमें से एक एरो का विकल्प होगा। यह तीन डॉट्स के बराबर में ही दिया गया होगा। यह Archive बटन है।
  • इस पर टैप कर दें। इस पर टैप करने से आपकी चैट Archive हो जाएगी। जब भी आपको यह चैट देखनी होगी तो आपको WhatsApp चैट में सबसे नीचे की तरफ जाना होगा। यहां आपको Archived विकल्प मिलेगा।
  • इस पर टैप कर आपको Archive की हुई चैट मिल जाएगी। अगर आप इसे Unarchive करना चाहते हैं तो इसे टैप कर होल्ड करें और ऊपर दिए गए Archive आइकन को एक बार फिर टैप कर दें। इससे आपकी चैट Unarchive हो जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.