Move to Jagran APP

WhatsApp Tips and Tricks : बिना हेडफोन के इस सीक्रेट तरीके से सुने WhatsApp के मैसेज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

यह एक तरह की WhatsApp ट्रिक है जो कि केवल ऑडियो फाइल के लिए होगी। अगर आप अगली बार किसी Whatsapp फाइल को रिसीव करते हैं तो आप बिना हेडफोन लगाए बहुत ही सीक्रेट तरीके से WhatsApp की ऑडियो फाइल को प्ले कर पाएंगे।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 07:14 AM (IST)
WhatsApp Tips and Tricks : बिना हेडफोन के इस सीक्रेट तरीके से सुने WhatsApp के मैसेज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. अक्सर देखा जाता है कि किसी गंभीर मुद्दे पर कोई मीटिंग चल रही होती है। इसी बीच आपके WhatsApp पर कोई ऑडियो मैसेज आता है। इस WhatsApp मैसेज पर क्लिक करते ही पूरे मीटिग रूम आपके Whatsapp मैसेज की आवाज गूंज जाती है, जिससे पूरा फोकस आपकी तरफ डायवर्ट हो जाता है। यह पल काफी शर्मिंदा करने वाला होता है। साथ ही मीटिंग के प्रति आपकी लापरवाही को दर्शाता है। लेकिन WhatsApp के एक फीचर की मदद से इस स्थिति से बचा जा सकता है। 

loksabha election banner

बिना हेडफोन के सीक्रेट तरीसे से सुने ऑडियो फाइल 

आपको बता दें कि WhatsApp पर किसी खास नाम से इस फीचर को लिस्ट नही किया गया है। साथ ही इस फीचर के लिए आपको अपना WhatsApp अपडेट करने की भी जरूत नही होती है। यह एक तरह की WhatsApp ट्रिक है, जो कि केवल ऑडियो फाइल के लिए होती है। अगर आप अगली बार किसी Whatsapp फाइल को रिसीव करते हैं, तो आप बिना हेडफोन लगाए बहुत ही सीक्रेट तरीके से WhatsApp की ऑडियो फाइल को प्ले कर पाएंगे। 

कैसे करें इस्तेमाल 

  • WhatsApp की ऑडियो फाइल को सीक्रेट तरीके से प्ले करने के लिए आपको प्ले बटन पर टैप करके फोन को अपने कान पर प्लेस करना होगा। 
  • इस तरह आपकी ऑडियो फाइल स्पीकर की बजाय इयरपीस के जरिए प्ले होगी।

WhatsApp को वॉकी टॉकी की तरह कर पाएंगे इस्तेमाल 

WhatsApp की इस ट्रिक के जरिए यूजर अपनी WhatsApp ऑडियो फाइल को वॉकी टॉकी की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसे में यूजर को कम्यूनिकेशन के लिए टाइपिंग और कॉलिंग की जगह शार्ट ऑडियो क्विप का उपयोग करना होगा। इस ट्रिप के लिए यूजर को किसी प्राइवेसी से समझौता नही करना होगा। आपको बता दें कि WhatsApp पर यह फीचर काफी लंबे वक्त से मौजूद है। लेकिन इस फीचर के बारे में कम ही लोगों को पता होगा। WhatsApp ने हाल ही में ऑडियो फाइल को सुनने के लिए नया फीचर रोलआउट किया है। इसमें आपको किसी वॉयस रिकॉर्ड करने के लिए किसी माइक बटन को होल्ड करने की जरूरत नही होती है। बस आपको सिंपल माइक बटन पर अपवर्ड टैप करना होगा। इसके बाद इसे आसानी से भेज सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.