Move to Jagran APP

Whatsapp यूजर्स अब कर पाएंगे फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर का इस्तेमाल, फॉलो करें ये स्टेप्स

Whatsapp यूजर्स को महीनों बाद iOS वाला फीचर मिल गया है अब Whatsapp Chat को फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर के साथ रखें सुरक्षित

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 10:43 AM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 10:48 AM (IST)
Whatsapp यूजर्स अब कर पाएंगे फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर का इस्तेमाल, फॉलो करें ये स्टेप्स
Whatsapp यूजर्स अब कर पाएंगे फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर का इस्तेमाल, फॉलो करें ये स्टेप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp ने एंड्रॉइड ऐप में बायोमैट्रिक फीचर को एड कर दिया है। कंपनी ने इस साल फरवरी में iOS में इस फीचर को उपलब्ध करवाया था। इस फीचर से iOS यूजर्स अपनी ऐप में बायोमैट्रिक अनलॉक फीचर का इस्तेमाल कर के अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं। अब यह फीचर एंड्रॉइड में भी उपलब्ध हो गया है। iPhone यूजर्स अब अपने फोन के फीचर के अनुसार, फेस आईडी या टच आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। Whatsapp अब यह फीचर करीब 7 महीने बाद अपने एंड्रॉइड ऐप में भी लेकर आया है।

loksabha election banner

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स, जो Whatsapp Beta का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो अपने स्मार्टफोन्स पर ऐप के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर्स से इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप Whatsapp एंड्रॉइड ऐप के बीटा यूजर हैं, तो आप इस फीचर का इस्तेमाल बीटा ऐप का लेटेस्ट वर्जन 2.19.3 अपडेट कर के कर सकते हैं। ऐप को अपडेट करने के बाद, आपको अपनी ऐप में फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

- ऐप को ओपन करें और हैमबर्गर मेनू पर क्लिक करें।

- इसके बाद सेटिंग्स पर टैप कर के अकाउंट पर टैप करें।

- अकाउंट सेटिंग्स में प्राइवेसी विकल्प पर टैप करें।

- नीचे स्क्रॉल करें और फिंगरप्रिंट अनलॉक विकल्प पर जाएं। यह विकल्प बाय डिफॉल्ट ऑफ होगा।

- इस ऑप्शन पर टैप करें और स्विच ऑन कर दें।

- Whastapp इसके बाद आपसे फिंगरप्रिंट सेंसर टच करने को कहेगा।

- इसके बाद, Whatsapp आपसे पूछेगा की आप कितने समय तक के लिए फोन को ऑफ रखना चाहते हैं। आप इनमें से 1 मिनट या 30 मिनट तक के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

- इसके बाद, आपके पास 'Show content in notifications' बटन को भी ऑन-ऑफ करने का विकल्प रहेगा। इससे आप यह मैनेज कर पाएंगे की आपको विंडो में नोटिफिकेशन मिले या नहीं।

Whatsapp के इस फीचर को यूजर्स तक पहुंचने में काफी समय लगा। कई महीनों के लीक और ख़बरों के बाद यह फीचर iOS यूजर्स तक पहुंचा था। iOS यूजर्स को यह फीचर मिलने के बाद एंड्रॉइड तक आने में भी इसे काफी समय लग गया। यूजर्स को काफी समय से Whatsapp के इस फीचर का इंतजार था। अब, जब ये फीचर एंड्रॉइड बीटा में आ चुका है, तो हम यह उम्मीद करते हैं की स्टेबल वर्जन में भी इसे जल्द ही उपलब्ध करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.