Move to Jagran APP

काम की खबर: नया मोबाइल खरीदने के बाद जरूर करें ये काम, नहीं होगा नुकसान

हर कोई यह चाहता है कि उसका नया मोबाइल हमेशा नया जैसा रहे। यदि आपकी भी यही इच्छा है तो आपको नया मोबाइल खरीदने के बाद कुछ काम जरूर करने होंगे। आज यहां हम आपको उन कामों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

By Ajay VermaEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 03:39 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 07:34 AM (IST)
काम की खबर: नया मोबाइल खरीदने के बाद जरूर करें ये काम, नहीं होगा नुकसान
स्मार्टफोन की मेन फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आपने नया स्मार्टफोन खरीदा है और आप चाहते हैं कि आपका डिवाइस पूरी तरह से सुरक्षित रहे, तो यह खबर आपके मतलब की है। यहां आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने नए मोबाइल की स्क्रीन के साथ-साथ निजी डाटा को सुरक्षित रख सकेंगे। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

अच्छा टेम्पर्ड ग्लास जरूर लगवाएं

नया मोबाइल खरीदने के बाद उस पर अच्छी क्वॉलिटी का टेम्पर्ड ग्लास जरूर लगवाएं। इससे आपके फोन की स्क्रीन पर जरा-सा भी स्क्रैच नहीं आएगा। साथ ही फोन गिरने पर भी यह उसके डिस्प्ले को सुरक्षित रखेगा। 

मोबाइल कवर का करें उपयोग 

आपने नया मोबाइल खरीदा है और आप चाहते हैं कि उसकी बॉडी पर स्क्रैच, निशान या डेंट नहीं आए, तो अच्छी क्वॉलिटी का बैक कवर इस्तेमाल करें। बैक कवर के जरिए आप अपने फोन को स्टाइलिश लुक देने के साथ-साथ सुरक्षित रख सकते हैं। 

मोबाइल का कराएं बीमा

आपने प्रीमियम रेंज का मोबाइल खरीदा है, तो आप उसका बीमा करा सकते हैं। इसमें आपको फिजिकल डैमेज, लिक्विड डैमेज और मैकेनिकल खराबी का कवर मिलेगा। इससे आपको बहुत फायदा होगा। 

एंटी-वायरस ऐप का करें इस्तेमाल

स्क्रीन की सुरक्षा की तरह ही फोन के डाटा को सुरक्षित रखना भी जरूरी है। निजी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए आप एंटी-वायरस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें। इससे आपका निजी डाटा कभी लीक या चोरी नहीं होगा। 

बायकॉट के बीच भारत में चीनी स्मार्टफोन की हुई बिक्री

2020 सितंबर तिमाही में बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें, तो इस दौरान करीब 5 करोड़ से ज्यादा चीनी स्मार्टफोन की बिक्री हुई थी, जबकि इस ही समय सीमा विवाद के चलते भारत में एंटी चाइन सेंटिमेंट उफान पर था। रिसर्च फर्म Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर तिमाही के दौरान स्मार्टफोन की कुल बिक्री में से चीनी स्मार्टफोन का मार्केट शेयर 76 फीसदी रहा, जो कि स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में  रिकार्ड रहा है। Canalys की रिपोर्ट के मुताबित पिछले साल सितंबर तिमाही के मुकाबले इस साल स्मार्टफोन शिपमेंट में 8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है, जहां पिछले सितंबर तिमाही में 4. 6 करोड़ फोन बिके थे।

अगर टॉप-5 स्मार्टफोन शिपमेंट की बात करें, तो इस लिस्ट में Xiaomi टॉप पोजिशन पर रही। वही साउथ कोरियन कंपनी Samsung दूसरे पायदान पर रही। इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर भी चीनी कंपनी Vivo का कब्जा रहा, जबकि चौथे पायदान पर चीनी कंपनी Realme रही। आखिरी पांचवी पोजिशन भी चीनी कंपनी OPPO ने हासिल की। मतलब टॉप-5 सबसे ज्यादा स्मार्टफोन शिपमेंट में Samsung को छोड़कर सारी चीनी कंपनियां शामिल रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.