Move to Jagran APP

Netflix- Amazon पर कम कीमत में ले सकते हैं पसंदीदा शो का मजा, बस करना होगा यह काम

नेटफ्लिक्स और अमेजन जैसे एप पर अपने पसंदीदा शो का मजा सस्ते में उठा सकते हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 09:55 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 11:11 AM (IST)
Netflix- Amazon पर कम कीमत में ले सकते हैं पसंदीदा शो का मजा, बस करना होगा यह काम
Netflix- Amazon पर कम कीमत में ले सकते हैं पसंदीदा शो का मजा, बस करना होगा यह काम

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत में तेजी से बढ़ रहे इंटरनेट यूजर्स, खासतौर पर मोबाइल डाटा यूजर्स की वजह से दुनिया की तमाम वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियां भारतीय बाजार को फोकस कर रही है। इन सभी कंपनियों के एप या वेबसाइट पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन प्लान लेना पड़ता है। ज्यादातर यूजर्स मासिक या वार्षिक प्लान लेते हैं, जिसके लिए 450 रुपये महीने से लेकर 999 रुपये तक की कीमत चुकानी पड़ती है।

loksabha election banner

रिलायंस जियो के आने से बदली तस्वीर :

पिछले कुछ सालों से अमेजन प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे एप की लोकप्रियता बढ़ी है। इसका सबसे बड़ा कारण रिलायंस जियो के सस्ते डाटा पैक्स हैं। जियो के लॉन्च होने के बाद से अन्य ऑपरेटर्स ने भी अपने डाटा दरों में कटौती की है। इसके अलावा जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपने टीवी एप के जरिये फ्री में यूजर्स को वीडियो दिखाना शुरू कर दिया है। एयरटेल अपने पोस्टपेड यूजर्स को चुनिंदा प्लान्स में अमेजन प्राइम वीडियो का एक साल का फ्री सब्सक्रिप्शन भी दे रहा है। वहीं जियो यूजर्स को हॉटस्टार का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है। वोडाफोन भी नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन कुछ चुनिंदा पोस्टपेड प्लान्स में ऑफर कर रहा है।

अमेजन प्राइम वीडियो ने नेटफ्लिक्स को दी चुनौती :

अमेजन प्राइम वीडियो के भारतीय बाजार में आने के बाद से नेटफ्लिक्स के यूजर बेस में कमी आई है। इसका सबसे बड़ा कारण अमेजन, नेटफ्लिक्स के मुकाबले सस्ती दरों पर ग्राहकों को प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन प्रदान कर रहा है। लॉन्च के समय अमेजन प्राइम का वार्षिक सब्सक्रिप्शन 500 रुपये का था, जो बाद में बढ़ाकर 999 रुपये का हो गया है। वहीं नेटफ्लिक्स का मासिक सब्सक्रिप्शन 450 रुपये प्रति महीना है, जो अमेजन प्राइम से कहीं ज्यादा है। आज हम आपको इन सब्सक्रिप्शन प्लान को सस्ते में लेने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

अमेजन प्राइम वीडियो :

अमेजन प्राइम वीडियो के यूजर्स सबसे पहले 1 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद मासिक की जगह वार्षिक सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको फायदा मिलेगा। अगर आप अमेजन प्राइम का वार्षिक सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको 2 महीने के सब्सक्रिप्शन मुफ्त में मिल जाता है। इसके अलावा अगर आप अमेजन प्राइम का फुल सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं तो भी आपको फायदा मिल सकता है। दरअसल, अमेजन प्राइम के फुल सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को अमेजन म्यूजिक और अमेजन स्टोर पर वन-डे डिलीवरी जैसे बेनिफिट्स भी मिलते हैं। अगर आपको अमेजन स्टोर से सामान मंगाना पसंद नहीं है तो आप इसका पार्शियल सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं, जिसकी कीमत फुल सब्सक्रिप्शन से कम है।

नेटफ्लिक्स :

अगर आप नेटफ्लिक्स पर अपने पसंदीदा शो का मजा सस्ते में उठाना चाहते हैं और अपनी मनपसंद की फिल्में और टीवी सीरीज का आनंद लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप 1 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। फ्री सब्सक्रिप्शन लेते समय आपसे किसी एक प्लान को चुनने के लिये कहा जाएगा। आप उस समय उन प्लान्स में से किसी एक प्लान को चुन लें और महीना पुरा होने से पहले सब्सक्रिप्शन कैंसिल कर दें। नहीं तो कंपनी आपसे महीने या साल के हिसाब से (जो प्लान आपने फ्री सब्सक्रिप्शन लेते समय चुना था) चार्ज किया जाएगा।

करें सही प्लान का चुनाव :

नेटफ्लिक्स तीन तरह के बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम प्लान्स यूजर्स को ऑफर करता है। आप अपने इस्तेमाल के हिसाब से अपने प्लान चुनेंगे तो आपको कम कीमत अदा करना होगा। इसके अलावा अगर आप वोडाफोन यूजर्स हैं तो चुनिंदा पोस्टपेड प्लान्स में आपको नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन मिल सकता है। वोडाफोन अपने चुनिंदा प्लान्स में ग्राहकों को 500 रुपये महीने नेटफ्लिक्स अकाउंट के लिये देता है। जिसे आप नेटफ्लिक्स के मंथली पैक में इस्तेमाल करके सस्ती दरों में सब्सक्रिप्शन का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

खास कैमरे फीचर के साथ Oppo Find X लॉन्च, Vivo Nex से होगा मुकाबला

फेसबुक पर बच्चे नहीं देख पाएंगे हथियारों के विज्ञापन, इस वजह से लिया गया फैसला

व्हाट्सएप ने रोल आउट किया ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर, इस तरह आप भी कर सकेंगे इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.