Move to Jagran APP

WhatsApp पर इस एक ट्रिक से बिना ऑन लाइन दिखे मैसेज का करें रिप्लाई

यूजर अपने स्मार्टफोन में WhatsApp नोटिफिकेशन टूल के इस्तेमाल से बिना ऐप पर गए मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 09:49 AM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 09:04 AM (IST)
WhatsApp पर इस एक ट्रिक से बिना ऑन लाइन दिखे मैसेज का करें रिप्लाई
WhatsApp पर इस एक ट्रिक से बिना ऑन लाइन दिखे मैसेज का करें रिप्लाई

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। WhatsApp न सिर्फ दुनिया का सबसे बड़ा टेक्स्ट मैसेजिंग ऐप है बल्कि यह आज हमारी जरुरत बन चुका है। भारत में WhatsApp को करीब 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp अब न सिर्फ दोस्तों से बात करने के लिए माध्यम है बल्कि यह ऑफिशियल कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन यही WhatsApp कई बार हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाता है।

loksabha election banner

दरअसल WhatsApp पर दूसरे सोशल नेटवर्किंग ऐप से अलग कोई भी यूजर आपके ऑन लाइन स्टेट्स का पता लगा सकता है। यानी अगर किसी के पास आपका मोबाइल नंबर है तो वो ये देख सकता है कि आप WhatsApp पर ऑन लाइन हैं या नहीं।

WhatsApp पर सिक्योरिटी और प्राइवेसी के कई फीचर्स दिए हुए हैं। इनकी मदद से आप किसी को भी ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने अकाउंट के प्रोफाइल पिक्चर से लेकर स्टेट्स और फोन स्टेट्स को किसी भी यूजर से छिपा सकते हैं, लेकिन WhatsApp का ऑन लाइन स्टेट्स एक ऐसी समस्या है जिसे आप किसी भी दूसरे यूजर्स से हाइड नहीं कर सकते। यह तभी संभव है जब आप उस यूजर को अपने अकाउंट से ब्लॉक कर दें। लेकिन मजबूरी में हम कई यूजर्स को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। इसका उदाहरण ये है कि आपका कोई दोस्त, परिवार का सदस्य या फिर ऑफिस का सीनियर जिसे आप किसी खास समय पर रिप्लाई नहीं करना चाहते हैं, वो ये देख सकता है कि आप WhatsApp पर ऑन लाइन हैं या नहीं। ऐसे में इस परेशानी से बचने का एक आसान तरीका भी है जिससे आप किसी भी यूजर के मैसेज का रिप्लाई भी कर सकते हैं और आपको WhatsApp पर ऑन लाइन भी नहीं आना पड़ेगा।

अपने स्मार्टफोन WhatsApp नोटिफिकेशन टूल का इस्तेमाल करें। ऐसे में जब भी कोई मैसेज आएगा आपको एक पॉप अप के रूप में नोटिफिकेशन मिल जाएगी। इस नोटिफिकेशन पॉप-अप में आपको रिप्लाई का ऑप्शन दिखेगा। इस पर मैसेज को टाइप करके सेंड कर दें।

इससे आप किसी भी WhatsApp मैसेज को स्क्रीन के नोटिफिकेशन बार में स्क्रॉल डाउन करके पढ़ सकते हैं और उस मैसेज का जवाब पॉप-अप के जरिए दे सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसके लिए WhatsApp के ऐप पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, जिससे WhatsApp आपको ऑऩ-लाइन नहीं दिखाएगा। यानी आप मैसेज को पढ़ भी सकेंगे, उसका जवाब भी दे सकेंगे और WhatsApp पर आप ऑन-लाइन शो भी नहीं होंगे। तो अब परेशानियों से बचने के लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें:

पहले से की गईं ये 5 तैयारियां फोन के चोरी होने या खोने पर आती हैं बड़े काम

Wi-fi स्पीड के अचानक से घटने पर बिना समय गवाए तुरंत करें यह काम

स्मार्टफोन को हैकर्स और वायरस से बचाने के लिए बहुत काम आएंगे ये 5 आसान तरीके 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.